May 9, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

ग्वालियर12जून23*पुलिस को मिली सफलता, लूट गैंग का पर्दाफाश कर पांच लूट की वारदातों का किया खुलासा*

ग्वालियर12जून23*पुलिस को मिली सफलता, लूट गैंग का पर्दाफाश कर पांच लूट की वारदातों का किया खुलासा*

ग्वालियर12जून23*पुलिस को मिली सफलता, लूट गैंग का पर्दाफाश कर पांच लूट की वारदातों का किया खुलासा*

*शहर में लगातार लूट की वारदात करने वाली गैंग के तीन शातिर लुटेरों को पुलिस ने लूटे गए माल सहित किया गिरफ्तार*

🔴 *पकड़े गये शातिर लुटेरों पर बानमौर व मुरैना में कई अपराध दर्ज हैं।*
🔴 *पकड़े गये दो बदमाशों पर क्रमशः 19 व 11 अपराध दर्ज हैं।*
🔴 *पकड़े गये तीनों शातिर लुटेरे व उनके फरार दो अन्य साथी बानमौर के रहने वाले हैं।*

ग्वालियर। 12.06.2023। – *पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राजेश सिंह चंदेल,भापुसेे* द्वारा शहर में लगातार हो रही लूट की बारदातों को गंभीरता से लेते हुए उन पर अंकुश लगाने व लुटेरों की शिनाख्त कर पकड़ने हेतु *अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (मध्य/यातायात) श्री ऋषिकेश मीणा,भापुसे* को क्राईम ब्रांच व थाना बल की टीमें बनाकर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त निर्देशों के तारतम्य में अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (मध्य/यातायात) श्री ऋषिकेश मीणा,भापुसे, अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पश्चिम) श्री गजेन्द्र सिह वर्धमान, सीएसपी लश्कर/क्राईम श्री के.एम.षियाज़,भापुसे द्वारा क्राईम ब्रांच व अलग-अलग थानों की पुलिस टीमें बनाकर लुटेरों की धरपकड़ हेतु लगाया गया और घटना स्थल के आसपास के सीसीटीव्ही फुटेज चेक कर संदिग्धों की तलाश करने हेतु निर्देशित किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के परिपालन सीएसपी विश्वविद्यालय श्री रत्नेश सिंह तोमर, सीएसपी महाराजपुरा श्री रवि भदौरिया, डीएसपी अपराध श्री संदीप मालवीय एवं सीएसपी मुरार श्री विनायक शुक्ला के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच व विभिन्न थानों की पुलिस टीमों को घटना स्थल के आसपास के सीसीटीव्ही फुटेज चेक कर लूट के मामलों को ट्रेस करने के लिए लगाया गया। पुलिस टीमों द्वारा लूट की बारादात के आसपास के क्षेत्रों के सैकड़ों सीसीटीव्ही फुटेजों को चेक किया गया और संदिग्धों को चिन्हित कर उनकी तलाश की गई। पुलिस टीम को तकनीकी सहायता और मुखबिर सूचना के आधार पर ज्ञात हुआ कि उक्त लूट की घटना के कुछ संदिग्धों को अटल गेट के पास देखा गया है। मुखबिर की उक्त सूचना के आधार पर क्राईम ब्रांच व थाना मुरार पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अटल गेट के पास से मोटर सायकिल सवार तीन संदिग्धों को पकड़ लिया गया। पूछताछ में इनके द्वारा अपने दो अन्य साथियों की मदद से ग्वालियर शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लूट की बारादात करना स्वीकार किया। थाना मुरार पुलिस द्वारा पकड़े गये लुटेरों को गिरफ्तार कर उनसे लूटा हुआ मशरूका एक सोने की चेन, दो मंगलसूत्र व घटना में उपयोग की गई मोटर सायकिल जप्त की। बदमाशों द्वारा पूछताछ के दौरान थाना पुरानी छावनी से एक मंगलसूत्र, थाना मुरार से एक ही दिन में लगातार वारदात कर लूटे गये दो मंगलसूत्र व एमएच रोड पर चेन लूट व महाराजपुरा थाना क्षेत्र से एक चेन लूट की वारदात करना स्वीकार किया एवं कुछ माह पूर्व गोला का मंदिर क्षेत्र में भी एक चेन लूट की वारदात करना स्वीकार किया गया। बदमाशों के कब्जे से पुलिस द्वारा एक सोने की चेन, दो मंगल सूत्र व घटना में प्रयुक्त मोटर सायकिल क्रमांक एमपी 06 एमएक्स 2731 बरामद की गई है।

पकड़े गये बदमाश वारदात करने संयुक्त रूप से जाकर तीन बदमाश रेकी करते थे व दो बदमाश वारदात को अंजाम देते थे। महत्ववूर्ण बात यह रही कि सीसीटीव्ही फुटेज में तीनों थानों की वारदातो में पांच बदमाश दो मोटर सायकिल पर जाते थे एवं थाना मुरार के घटना स्थल पर भी दो मोटर सायकिलों पर पांच बदमाशों को चिन्हित किया गया था एवं घटना में इनके द्वारा ब्लैक व ब्लू रंग की मोटर सायकिल का उपयोग किया गया था जिसकी पुष्टि सीसीटीव्ही फुटेज से होती है। यह स्पष्ट हो गया कि बदमाश पुरानी छावनी के ग्रामीण क्षेत्र के है, साथ ही मोटर सायकिल पर आंशिक रूप से दिखाई दे रहे नम्बरों के आधार पर भी आरटीओ से जानकारी प्राप्त कर मोटर सायकिल चिन्हित की गई। बदमाश वारदात कर अटलगेट से तिघरा रोड पर निकल कर कच्चे रास्ते से बानमोर निकल जाते थे। उक्त एक ही रूट से वारदात कर जाने से पुलिस द्वारा उक्त विशेष क्षेत्र में मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया एवं दिनांक 11.06.2023 की रात बदमाशों की अटल गेट के पास होने की मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार किया गया। बदमाशों का पूर्व का अपराधिक रिकार्ड रहा है, जिनमें से एक बदमाश पर 19 अपराध व एक बदमाश पर 11 अपराध दर्ज है, शेष बदमाशों पर भी विभिन्न थानो में अपराध दर्ज है। पुलिस टीम द्वारा पकड़े गये लुटेरों के दो अन्य साथियों की तलाश की जा रही है।

ज्ञात हो कि दिनांक 29.05.2023 को थाना मुरार क्षेत्रान्तर्गत नदी संतर के पास दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाशों द्वारा फरियादिया वर्षा रजक के गले से सोने का मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे जिस पर से अज्ञात बदमाशों के खिलाफ अप0क्र0 362/23 धारा 392 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। दिनांक 29.05.2023 को ही हनुमान मंदिर के पास नदी संतर के पास से दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाशों द्वारा फरियादिया विमला बाई के गले से सोने का मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे जिस पर से अज्ञात बदमाशों के खिलाफ अप0क्र0 363/23 धारा 392 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। इस मुरार क्षेत्र में हुई एक और घटना दिनांक 01.06.2023 की रात्रि को सीताराम वाटिका के सामने हनुमान मंदिर के पास दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाशों द्वारा फरियादिया संध्या अग्रवाल के गले से एक सोने की चेन मय पेडल के छीनकर ले गये थे जिस पर से अज्ञात बदमाशों के खिलाफ अप0क्र0 370/23 धारा 392 भादवि एवं 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का प्रकरण पंजीबद्व किया गया। थाना पुरानी छावनी क्षेत्रान्तर्गत दिनांक 24.05.2023 को देवनगर कालोनी के गेट के पास दो अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाशों द्वारा फरियादिया अलीना शाह के गले से एक सोने का मंगलसूत्र छीनकर ले गये थे जिस पर से अज्ञात बदमाशों के खिलाफ अप0क्र0 220/23 धारा 392 भादवि एवं 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। थाना महाराजपुरा क्षेत्रान्तर्गत दिनांक 05.06.2023 को आदित्यपुरम में अज्ञात मोटर साइकिल सवार बदमाशों द्वारा फरियादिया बंदना तोमर के गले से एक सोने की चेन छीनकर ले गये थे जिस पर से अज्ञात बदमाशों के खिलाफ अप0क्र0 451/23 धारा 392 भादवि एवं 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया।

*लुट की पांच वारदातों का हुआ खुलासा*:- थाना मुरार में नदी संतर के पास एक ही रात में दो महिलाओं से मंगलसूत्र एवं एक अन्य महिला से सीताराम वाटिका के पास से चेन लूट के अलावा थाना पुरानी छावनी में महिला का मंगलसूत्र तथा थाना महाराजपुरा क्षेत्र में वॉक कर रही महिला से चेन लूट की घटना को अंजाम दिया था, जिनका पुलिस द्वारा खुलासा किया गया।

*बरामद मशरूका*:- एक सोने की चेन, दो मंगल सूत्र व घटना में प्रयुक्त मोटर सायकिल क्रमांक एमपी 06 एमएक्स 2731 बरामद की गई।

*सराहनीय भूमिका*:- उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी मुरार संजीव नयन शर्मा, थाना प्रभारी क्राइम ब्रांच दामोदर गुप्ता, थाना प्रभारी पुरानी छावनी मिर्जा आसिफ बेग, थाना प्रभारी महाराजपुरा पंकज त्यागी, थाना मुरार से- उनि नरेन्द्र सिसोदिया, उनि अतर सिंह कुशवाह, प्र0आर0 जगजीत सिंह, आरक्षक नीरज यादव, दिनेश राजावत, योगेन्द्र सिंह गुर्जर, योगेन्द्र सिंह सिकरवार, जितेन्द्र शर्मा एवं आरक्षक चालक अवधेश राठौर (सीएसपी कार्यालय मुरार) थाना क्राइम ब्रांच से- उनि शिशिर तिवारी, सउनि दिनेश तोमर, प्रआर मनीष चौहान, जितेन्द्र बरैया, मुकेश चौहान, दिनेश कुशवाह, विकास तोमर, आरक्षक योगेंद्र तोमर, रणवीर सिंह, देवव्रत तोमर, नवीन पाराशर,एवं सायबर सेल से आरक्षक सोनू, जैनेन्द्र गुर्जर एवं कपिल, सीसीटीव्ही रूम आरक्षक निरपाल नरवरिया थाना पुरानी छावनी से- उनि श्याम सुन्दर कुशवाह, सउनि संजय शर्मा, आरक्षक अशोक, मथुरा, नेतराम, विष्णु जादौन, मदन थाना महाराजपुरा से- उनि नरेन्द्र छिकारा, आरक्षक अनिल गूर्जर, गोविन्द राजावत, गिर्राज शर्मा, शैलेन्द्र शर्मा, संदीप सेन, राजीव शुक्ला, कुंजविहारी शर्मा, ध्रुव गुर्जर, कुलदीप तोमर, विजय बघेल की सराहनीय भूमिका रही है।

About The Author

Taza Khabar