May 5, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

[2/28, 7:56 PM] Ram Prakash Upaajtak: *पॉलीथिन प्रतिबंध का नहीं दिख रहा असर बेखौफ दुकानदार पॉलीथिन में दे रहे सामान*

*बिधूना,औरैया।* पर्यावरण प्रदूषण से निजात के लिए सरकार द्वारा पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगाने के प्रशासन को कड़े निर्देश दिए गए थे लेकिन बिधूना तहसील क्षेत्र में अधिकांश दूकानदार नियम कानून को ठेंगा दिखाते हुए धड़ल्ले पर पॉलिथीन में सामान दे रहे हैं और यह सब जानते हुए भी संबंधित अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। इन दिनों बिधूना तहसील क्षेत्र के कस्बों गांवों में अधिकांश दुकानदारों द्वारा नियम कानून को ठेंगा दिखाकर प्रतिबंधित पॉलिथीन का अवैध रूप से प्रयोग किया जा रहा है। इस पॉलिथीन के धंधे में लिप्त लोग सरेआम छोटे दुकानदारों को पॉलिथीन बेंच रहे हैं। सबसे गौरतलब बात तो यह है कि स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक पॉलिथीन में दुकानदार चाय दूध दही घी तेल जैसे तरल पदार्थ भी ग्राहकों को बेखौफ होकर दे रहे हैं। परचूनी कपड़ा रेडीमेड दवा आदि के दुकानदारों के साथ ही ठेलों पर फल फ्रूट बेचने वाले भी पॉलिथीन में ही भर कर ग्राहकों को सामान दे रहे हैं। हालांकि कई बार प्रशासन द्वारा पॉलिथीन के खिलाफ दुकानदारों के यहां छापेमारी अभियान चलाया गया लेकिन यह अभियान कागजी खानापूर्ति और रस्म अदायगी तक सीमित रह जाने से दुकानदार बेखौफ होकर खुलेआम प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग करते देखे जा रहे हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर उप जिलाधिकारी लवगीत कौर ने बताया है कि पॉलीथिन के प्रयोग का मामला संज्ञान में आया है तो प्रतिबंधित पॉलीथिन के विरुद्ध जल्दअभियान चलाया जाएगा और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।
[2/28, 7:58 PM] Ram Prakash Upaajtak: *बिधूना में पिछले 2 वर्ष से बंद पड़े वाटर कूलर पेयजल को लेकर लोग हो रहे परेशान*

*गर्मी की दस्तक के बाद भी वाटर कूलर नहीं हुए चालू*

*बिधूना,औरैया।* बिधूना कस्बे में कई सार्वजनिक स्थानों पर लगवाए गए वाटर कूलर कोरोना के कारण पिछले 2 साल से बंद पड़े हुए हैं। कोरोना की तीसरी लहर भी धीमी हो चुकी है और गर्मी की दस्तक भी शुरू हो गई है किंतु इसके बावजूद भी वाटर कूलर चालू नहीं कराए गए हैं जिससे पेयजल समस्या को लेकर लोगों की परेशानी बढ़ने लगी है। बिधूना नगर पंचायत प्रशासन द्वारा पिछले वर्षों में कस्बे के भगत सिंह चौराहे दुर्गा मंदिर तिराहे दिबियापुर रोड तिराहा चंदरपुर चौराहा कछपुरा चंदरपुर किशनी रोड नदी पुल तिराहा फीडर रोड व नगर पंचायत कार्यालय के समीप समेत 10 स्थानों पर लोगों को पेयजल समस्या से निजात के लिए वाटर कूलर लगवाए गए थे किंतु कोरोना संक्रमण के चलते मार्च 2020 में उपरोक्त वाटर कूलर बंद करा दिए गए। अब गर्मी की दस्तक के बावजूद अब तक बंद पड़े उपरोक्त वाटर कूलर चालू नहीं हो सके हैं। 2 साल से वाटर कूलर बंद रहने से वह कबाड़ होते जा रहे हैं और यह वाटर कूलर लोगों के लिए मात्र शोपीस बने साबित होते दिख रहे हैं। वाटर कूलर बंद रहने के कारण आम लोगों दूकानदारों के साथ ही राहगीरों को प्यास बुझाने के लिए इधर उधर भटकने को मजबूर होना पड़ रहा है। मुनीष त्रिपाठी अन्नू सेंगर संतोष पाठक गौरव दुबे आदि लोगों ने जल्द जनहित में बंद पड़े वाटर कूलर चालू कराए जाने की जिला प्रशासन से मांग की है।
[2/28, 8:12 PM] Ram Prakash Upaajtak: *बिधूना में धूल फांक रही तीन करोड़ लागत की सोलर प्लांट परियोजना*

*बिधूना,औरैया।* बिधूना क्षेत्र के कुदरकोट में नेडा द्वारा 175 किलो वाट का 3 करोड़ की लागत से बनवाया गया सोलर प्लांट चालू होने के कुछ ही दिन बाद बंद हो गया है जिससे इस परियोजना के धूल फांकने से गांवों को रोशन करने की सरकार की मंशा पर पानी सा फिरता नजर आ रहा है। बिधूना क्षेत्र के कस्बा कुदरकोट में लगभग 5 वर्ष पूर्व यूपी नेडा द्वारा लगभग 3 करोड रुपए की लागत से सोलर प्लांट परियोजना स्थापित की गई।सोलर प्लांट से लगभग 7000 की आबादी के घरों को रोशन करने की सरकार की मंशा थी जिसके तहत कुछ गांवों में कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं के मीटर भी लगाए गए थे किंतु कुछ दिन तक प्लांट के चलने के बाद यह सोलर प्लांट बंद हो गया है। आलोक कुमार दुष्यंत कुमार राहुल गुप्ता आदि ने बताया है कि उक्त सोलर प्लांट से उन लोगों को कोई लाभ नहीं मिल सका है। हालत यह है कि इस सोलर प्लांट पर तैनात किए गए कर्मचारी भी फिलहाल मौजूद नहीं मिल रहे हैं वही सोलर प्लांट बंद रहने के मामले में मुख्यमंत्री पोर्टल समेत संबंधित अधिकारियों से कई बार शिकायतें भी की जा चुकी लेकिन आज तक किसी ने समस्या के निराकरण पर ध्यान नहीं दिया है। संबंधित कर्मियों का कहना है कि सोलर प्लांट की मशीनें लोड नहीं लेती है जिससे दिक्कत आ रही है। इस संबंध में पूछे जाने पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया है कि प्लांट बंद रहने के संबंध में नेडा से संबंधित अधिकारियों से वार्ता कर समस्या के निराकरण का प्रयास किया जाएगा।

About The Author

Taza Khabar