September 20, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

मिर्ज़ापुर: 15 सितम्बर 24 *वृद्ध एवं अनुभवी वयक्ति के आदेशों को मानने वाला यशस्वी होता है।*

मिर्ज़ापुर: 15 सितम्बर 24 *वृद्ध एवं अनुभवी वयक्ति के आदेशों को मानने वाला यशस्वी होता है।*

मिर्ज़ापुर से बसन्त कुमार गुप्ता की रिपोर्ट यूपी आजतक

मिर्ज़ापुर: 15 सितम्बर 24 *वृद्ध एवं अनुभवी वयक्ति के आदेशों को मानने वाला यशस्वी होता है।*

◆वामन अवतार एवं आधुनिक सन्दर्भ’ विषय पर उद्बोधन
◆वामन जयंती पर हनुमान मंदिर में विविध कार्यक्रम

मिर्जापुर। वामन द्वादशी के अवसर पर नगर के गैबीघाट स्थित श्री बाल हनुमान मंदिर में शृंगार, पूजन-अर्चन, भजन-कीर्तन के साथ गायक मंडली द्वारा सुंदरकांड का पाठ किया गया।
इस अवसर पर रविवार को मन्दिर पर आयोजित सभा में पुजारी रामानुज महाराज ने ‘वामन अवतार एवं आधुनिक सन्दर्भ’ विषयक संगोष्ठी में विष्णु जी के अवतार भगवान वामन देव जी की कथा का विस्तार से वर्णन किया। उन्होंने कहा कि विष्णु के त्रेतायुग के अवतार श्रीराम जी के लिए गोस्वामी तुलसी दास ने जब रामचरितमानस की रचना की तो उन्हें सुंदरकांड के वक्त वामन भगवान याद आए। इसलिए सुंदरकांड का संबन्ध वामन अवतार से जुड़ता है।
उन्होंने कहा कि सुंदरकांड के पाठ के पहले किष्किंधाकांड का अंतिम 29 एवं 30वां दोहा इसलिए पढा जाता है क्योंकि इसमें जामवंत ने वानर सेना से माता सीता का पता लगाने के लिए ‘बलि बाँधत प्रभु बाढ़ेउ सो तनु बरनि न जाइ, उभय घरी महँ दीन्हीं सात प्रदच्छिन धाइ’ दोहा में अपनी बात कही थीम
महाराज ने कहा कि इसका अर्थ यह है कि जब सत्ययुग में वामन भगवान राजा बलि का अहंकार दूर करने के लिए वामन भगवान ने विराट रूप धारण किया तब पल भर में उस विराट रूप की सात बार परिक्रमा जामवंत ने की थी। चूंकि वे वृद्ध हो गए थे, इसलिए अब ऐसा नहीं कर । जामवंत जी ने हनुमान जी से यह काम करने के लिए कहा।
महाराज ने कहा कि जामवंत के कहने का आशय यही है कि कोई वृद्ध एवं अनुभवी व्यक्ति नई पीढ़ी को किसी काम के लिए आदेश दे तो उसे सहर्ष स्वीकार करना चाहिए। इससे यश मिलता है।
कार्यक्रम के अंत में सामूहिक आरती के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया।
इस अवसर पर दिव्यानंद महाराज जी, पूर्व सभासद संजय यादव, पुजारी सियाराम, विभाव पांडेय, विजय निषाद, धर्मराज सेठ कन्हैया लाल निषाद, रामेश्वर जायसवाल, पूजा मौर्या, संगीता गुप्ता, समीक्षा राठौर, काजल निषाद, सोनाली पटेल, प्रिया, प्रीति देवी, दीपक कुमार, आदर्श कुमार, गोलू, दिनेश गुप्ता, छोटू निषाद, सुरेश यादव, पप्पू यादव कमलेश कुमार, जय शंकर शुक्ला, अछैबर साहनी, प्रथम साहू जी, राजवीर, राम लोचन, शनि कुमार नन्हे साहू एवं बालदेवांश मिश्रा आदि ने मानस पाठ में भागीदारी की।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.