April 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

नई दिल्ली21नबम्बर*रेलवे वेंडरों की समस्याओं को लेकर मुखर हुआ फेडरेशन

नई दिल्ली21नबम्बर*रेलवे वेंडरों की समस्याओं को लेकर मुखर हुआ फेडरेशन

नई दिल्ली21नबम्बर*रेलवे वेंडरों की समस्याओं को लेकर मुखर हुआ फेडरेशन
– समस्यों के समाधान के लिए सरकार पर बनाएगा दबाव
– फेडरेशन के समर्थन में आया एनएफआईआर
नई दिल्ली । रेलवे में कैटरिंग सर्विस देने वाले और ई टिकटिंग स्टाफ की समस्याओं की समस्याओं को लेकर इंडियन रेलवे कैटिरंग टूरिज्म ई टिकटिंग स्टाफ फेडरेशन (आईआरसीटीई टीएसएफ) की बैठक हुई, जिसमें विभिन्न एजेंडे पर चर्चा हुई। इस चर्चा में फेडरेशन के अध्यक्ष एसएन मलिक,जेनरल सेक्रेटरी रविन्द्र गुप्ता समेत एनएफआईआर के महासचिव एम. रघुवैया,अध्यक्ष गुमान सिंह, संयुक्त सचिव बीसी शर्मा समेत रेलवे के अन्य संगठनों से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।
इस मौके पर एम रघुवैया ने कहा कि हर गरीब वेंडर और कैटिरंग सर्विस देने वाले कर्मचारियों के हितों की रक्षा करने के लिए फेडरेशन का गठन किया गया। इनके पास न तो जॉब की सुरक्षा हैं और न ही मेडिकल सुविधा है। पेंशन की सुविधा नहीं है। जबकि भारतीय रेल में काम करने वाले कर्मचारियों को बाकी सब सुविधाएं प्राप्त हैं। जो लोग सेल्फ इंप्लाइड हैं, उनके लिए संगठन द्वारा इसकी मांग करना एक सराहनीय काम है। उन्होंने कहा कि इस इनीशिएटिव को एनएफआईआर का पूरा समर्थन होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ सरकार के सामने मांगे रखने से काम नही चलेगा, बल्कि उसके लिए कोशिश करनी होगी। आज डिर्पाटमेंटल कैटिरंग व्यवस्था को खत्म कर प्राइवेट कैटरिंग में पूजीपतियों को स्थान दिया जा रहा है इसके लिए सरकार नई पॉलिसी लेकर आई है। जबकि सरकार को चाहिए कि छोटे गरीब वेंडर को ज्यादा सुविधा देने के लिए पॉलिसी लाए। फेडरेशन के अध्यक्ष एस एन मलिक ने कहा कि जो भी एजेंडे में शामिल है, उसे फेडरेशन के जरिये पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा।
फेडरेशन के मुख्य संरक्षक बीसी शर्मा ने कहा कि वेंडर की मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को नौकरी दी जाए। आईआरसीटीसी द्वारा टेंडर बड़े लोगों को दे दिए गए। इससे छोटे वेंडर्स को काफी नुकसान हुआ। जीएसटी को न्याय संगत बनाना ।
उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री के मीडिया सलाहकार (दिल्ली-एन सी आर ),भारतीय श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष एवं प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के पूर्व सयुंक्त सचिव श्री संजय सिंह ने समस्याओं के समाधान में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया ।इस अवसर पर एन एफ आई आर के महामंत्री डॉ एम रघुवैया ने फेडरेशन के सदस्यों की ओर से संजय सिंह को साल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
रवींद्र गुप्ता ने कहा कि फेडरेशन समस्याओं के सामाधान के लिए सरकार पर दबाव बनायेगी। उन्होंने कहा कि हमारी मांगों में वेंडरों को चिकित्सा सुविधा, भविष्य निधी की सुविधा,रोजगार सुरक्षा की गारंटी कार्य स्थल ,रोजगार पर विश्राम गृह की सुविधा समेत मूल निवास से कार्य स्थल तक आने जाने के लिए रेल पास की सुविधा आदि प्रमुख मांगे हैं।

About The Author

Taza Khabar