March 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 24 सितम्बर *इटावा सांसद ने डीएम के साथ की समीक्षा बैठक दिए दिशा निर्देश*

औरैया 24 सितम्बर *इटावा सांसद ने डीएम के साथ की समीक्षा बैठक दिए दिशा निर्देश*

औरैया 24 सितम्बर *इटावा सांसद ने डीएम के साथ की समीक्षा बैठक दिए दिशा निर्देश*

*औरैया 24 सितंबर 2022*- जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक मा० सांसद लोकसभा क्षेत्र इटावा प्रो० डॉ० रामशंकर कठेरिया की अध्यक्षता में ककोर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत की गई। बैठक के दौरान शुरुआत में मा० सांसद ने गत बैठक में योजनाओं के संचालन एवं विकास कार्यों के संबंध में दिए गये दिशा-निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं यथा टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड पीएचसी/ सीएससी पर डॉक्टरों की उपस्थिति आदि की विस्तार पूर्वक समीक्षा की और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि डाक्टरों की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य विभाग अपनी सक्रियता बढ़ाते हुए गंभीरता से अपने कार्य को अंजाम दे, जिससे आमजन में सरकारी स्वास्थ्य विभाग के प्रति भरोसा बड़े और वह लाभ ले सके। मा० सांसद ने निर्देशित किया कि किए गए कार्यों के संबंध में समिति बनाकर जांच कराई जाए, जिससे हकीकत स्पष्ट हो सके। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग सरकार की आंख- कान है, इसलिए आप सभी को सचेत होकर अच्छे से अच्छा कार्य करना है। तभी सरकार की मंशा पूर्ण होगी और आमजन को योजना का लाभ मिल सकेगा। इसमें किसी भी स्तर पर किसी के द्वारा बरती गई लापरवाही/ शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
बैठक के दौरान गेल के अधिकारियों का समय से बैठक में उपस्थिति न होने पर स्पष्टीकरण लिए जाने के लिए जिलाधिकारी को कहा।दिबियापुर विधायक प्रदीप यादव द्वारा कार्यक्रम में न बुलाए जाने की जानकारी पर मा० सांसद ने नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजनाओं के भूमि पूजन, लोकार्पण, शिलान्यास आदि कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाए। उन्होंने पीएम जीएसवाई की सड़कों के चयन में जनप्रतिनिधियों की सहमत लेने के निर्देश दिए। उन्होंने जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत किए जाने वाले कार्यों की पूर्ण जनप्रतिनिधियों को अवश्य उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत छूटे पात्र लाभार्थियों के संबंध में पुनः सत्यापन कर पात्रों को चयनित किया जाए। मा० सांसद ने निर्देशित किया की ग्रामीण योजनाओं के संबंध में ग्राम पंचायत सचिव व खंड विकास अधिकारी से आगामी बैठक में ग्राम वार यह शपथ पत्र लिया जाए कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं है। समय रहते सभी संबंधित खंड विकास अधिकारी/ ग्राम पंचायत सचिव ग्राम वार छूटे पात्र लाभार्थियों की सूची अवश्य तैयार कर ले। अधिशाषी अभियंता नगरपालिका औरैया द्वारा बताया गया कि 27 सामुदायिक शौचालय संचालित हैं और नए 11 के लिए स्थान चयनित कर लिए गए हैं, जिसपर मा० सांसद ने पूछा कि स्थान चिन्हीकरण में किसी जनप्रतिनिधि से सुझाव लिया गया अथवा नहीं, जिसपर अधिशासी अभियंता नगर पालिका औरैया द्वारा सुझाव न लेने की जानकारी पर मा० सांसद द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई और निर्देशित किया गया कि ऐसे कार्यों में जनप्रतिनिधियों के सुझाव अवश्य लिए जाएं। दिबियापुर में जल निकासी एवं सीवर लाइन का विस्तृत प्लान बनाया जाएं जिससे जलभराव की समस्या से निजात मिल सके। सांसद जनप्रतिनिधि कन्नौज रिया शाक्य द्वारा बिधूना में यात्री प्रतीक्षालय बनाए जाने का सुझाव दिया, जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत बिधूना एवं तहसीलदार को रिया शाक्य के साथ बैठकर स्थल आदि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।अमृत सरोवर अदि कार्यो को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिए तथा औरैया नगर के मध्य पांच एकड़ भूमि पर तालाब के सुंदरीकरण का प्रस्ताव बनाने के निर्देश अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को दिए तथा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक में इसको पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की योजना बनाई जाए। उन्होंने गत एक वर्ष में कराए गये विकास कार्यों की समिति बनाकर जांच कराई जाने और आगामी बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम सचिवालय में एनएचएम के तहत जेम पोर्टल पर जो सामग्री क्रय की गई है उसकी सूची उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए, जिससे उसकी जांच कराई जा सके। उन्होंने एनआरएलएम के द्वारा समूह के गठन एवं उससे संबंधित अन्य कार्यवाही एवं उनके संचालन आदि की विस्तृत सूचना मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने बैठक के उपरांत माननीय सांसद महोदय सहित सदन को आश्वस्त किया कि जनकल्याणकारी लाभ परक/ विकास परक योजनाओं के संबंध में दिए गए सुझावों के अनुरूप कार्य किया जाएगा तथा इसके लिए समय-समय पर माननीय जनप्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए जाएंगे, जिससे योजना की उपयोगिता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी संबंधितों को पूर्व में भी निर्देशित किया जा चुका है और पुनः निर्देशित कर दिया जाएगा की योजनाओं के प्रस्ताव की जानकारी तथा सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं तथा किसी प्रकार के अवरोध के लिए माननीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर कार्य को नियमानुसार पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक में किए गये विकास कार्यों योजनाओं से संबंधित पीपीटी बनाकर प्रदर्शित भी किया जाएगा‌। इसके पूर्व माननीय सांसद श्री कठेरिया ने विभिन्न योजनाओं यथा दिव्यांग जनों को दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं 40 दिव्यांग जनों को दिव्यांग उपकरण, समूह की 51 महिलाओं को साड़ी तथा 6 गर्भवती धात्रीयों की गोद भराई एवं 6 शिशुओं को अन्नप्राशन कराया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे, माननीय सदस्य विधान परिषद मानवेंद्र प्रताप सिंह, सदर विधायक गुड़िया कठेरिया, दिबियापुर विधायक प्रदीप यादव, पुलिस अधीक्षक चारू निगम, अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी अब्दुल बासित, सांसद प्रतिनिधि कन्नौज रिया शाक्य, राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि ऋषि पांडे, अजीतमल ब्लाक प्रमुख रजनीश पांडे, अछल्दा ब्लाक प्रमुख शरद राणा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

Taza Khabar