May 20, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या09जुलाई*यूपीआजतक न्यूज़

अयोध्या09जुलाई*यूपीआजतक न्यूज़

[7/9, 06:35] +91 97937 59046: *धमाके से दहला हैरिंग्टनगंज*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*पुलिस ने घटना स्थल किया सील*
मिल्कीपुर-अयोध्या। हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी के बगल गुरुवार की रात एक घर में हुए जोरदार धमाके के बाद शुक्रवार को दिन में 3ः15 बजे उस घर के 100 मीटर पश्चिम गन्ने के खेत में फिर जबरदस्त धमाका हुआ। इस धमाके से पूरा क्षेत्र दहल उठा। लगातार दो धमाके होने के बाद लोगों के मन में तरह-तरह की शंकाएं उत्पन्न हो गई हैं। क्षेत्र में चारों तरफ दहशत का माहौल उत्पन्न हो गया है। फिलहाल धमाके के बाद मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने लोगों को धमाके वाले खेत तक जाने से रोक दिया है। बताया गया कि बाहर से पुलिस फोर्स और कुछ जांच एजेंसी आकर जांच करने के बाद ही उस खेत तक किसी को जाने दिया जाएगा।
बताते चलें कि गुरुवार की रात में हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी से 500 मीटर पर स्थित रहमतुल्ला के घर में जोरदार धमाका हुआ था। जिसमें उनका तकरीबन 300 स्क्वायर फिट का मकान जमींदोज हो गया है और उनका बेटा इमरान उर्फ कल्लू 30 घायल हुआ है। जिसका लखनऊ ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। उसकी जांच पड़ताल चल ही रही थी कि शुक्रवार के दोपहर 3ः15 बजे रहमतुल्ला घर के 100 मीटर पश्चिम एक गन्ने के खेत में फिर जबरदस्त धमाका हुआ। जिसके बाद लोगों में दहशत का माहौल फैल गया है। फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना स्थल तक जाने से रोक दिया है और बताया जा रहा है कि मौके पर उच्चाधिकारियों के साथ बम डिस्पोजल दस्ता व अन्य जांच एजेंसियां आने वाली हैं। जब तक जांच एजेंसियां मौके पर पहुंचकर जांच नहीं कर लेंगे तब तक पुलिस वहां किसी को जाने की इजाजत नहीं देगी। फिलहाल शुक्रवार सुबह ही यह सुगबुगाहट हुई थी कि गुरुवार की रात में हुए बम धमाके में घायल इमरान का इलाज कराने के लिए उसका पिता रहमतुल्ला अस्पताल नहीं गया था। लोगों का कहना था कि घर में रखे गए बारूद के जखीरे को किनारे लगाने के लिए रहमतुल्ला अपने बेटे के इलाज कराने के लिए खुद नहीं गया था और यह भी चर्चा लोग कर रहे थे कि घर के 200 मीटर की परिधि में कहीं बारूद व अन्य सामानों को छिपाया गया था। हालांकि उनके घर से पुलिस 9 बोरी में कुछ बारूद और शादी ब्याह में गोला तमाशा बनाने के सामान बरामद किए थे, लेकिन पुनः धमाका होने के बाद अब लोग दहशत में आ गए हैं। पुलिस जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि इस बार के धमाके के पीछे की वजह क्या है। फिलहाल कल रात से ही पुलिस सिलेंडर फटने की वजह से धमाके की बात कह रही थी लेकिन लगातार दो धमाके के बाद अप पुलिस हरकत में आ गई है।
[7/9, 06:35] +91 97937 59046: *पुलिस चौकी के बगल मिला बारूद का जखीरा, हुआ था भीषण विस्फोट*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*नौ बोरियों में पुलिस को मिला है गोला बनाने का सामान*

*जोरदार धमाके में एक युवक जख्मी, ट्रामा सेंटर रेफर*
मिल्कीपुर-अयोध्या। इनायतनगर थाना क्षे के हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी से मात्र 500 मीटर पर स्थित एक घर में संदिग्ध परिस्थितियों में जोरदार धमाका हुआ है। पुलिस ने नौ बोरियों में बारूद व बम बनाने के सामान को बरामद किया है। बम विस्फोट की वजह से तकरीबन तीन सौ वर्ग फीट का मकान धराशाई हो गया है। हालाकि हैरिंग्टनगंज पुलिस रात भर सिलेंडर दगने की बात दोहराती रही। धमाका इतना भयानक था कि उसकी धमक तकरीबन कई किलोमीटर दूर तक सुनाई पड़ी। धमाके में इमरान उर्फ कल्लू (30) युवक घायल हो गया है। जिसको हैरिंग्टनगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर इलाज के लिए ले जाया गया लेकिन डाक्टरों ने घायल की गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है। अब उसे जिला अस्पताल से ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है। मिल्कीपुर सीओ सत्येंद्र भूषण त्रिपाठी ने बताया कि आतिशबाजी का काम यह परिवार करता था और उसके घर पर बारूद व आतिशबाजी का सामान बनाने का उपकरण भी मिला है। बताते चलें कि बृहस्पतिवार की देर रात में इनायतनगर थाने के हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी से मात्र 500 मीटर दूर सेमरा गांव में हैरिंग्टनगंज बाजार के उत्तर सिवान में स्थिति रहमतुल्ला के मकान में जबरदस्त धमाका हुआ। यह धमाका देर रात करीब साढ़े नौ बजे के आसपास का बताया जा रहा है। इस धमाके में रहमतुल्ला का बेटा इमरान उर्फ कल्लू घायल हो गया है। जिसका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। घायल की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है। परिजनों की मानें तो मिट्टी के गड्ढे में पानी भरते वक्त विस्फोट होने से यह हादसा हुआ है। हालांकि अब तक यह परिवार पुलिस को सिलेंडर फटने से हादसा होना बता रहा था। लेकिन क्षेत्र में इस धमाके को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। मजे की बात यह है कि पुलिस चौकी के बगल स्थित इस घर में इतना बड़ा बारूद का ढेर पहुंच गया और पुलिस को भनक तक नहीं लगी इसके अलावा गौरतलब पहलू यह भी है कि आखिर क्यों हैरिंग्टनगंज चौकी प्रभारी यशवंत द्विवेदी बृहस्पतिवार की रात भर सिलेंडर फटने का जाप करते रहे। मौके पर पुलिस कप्तान सहित जिले के आला अधिकारी व फारेंसिक टीम के अलावा एलआईयू व स्पेशल ब्रांच की टीम पहुंचकर जांच-पड़ताल में जुट गई है। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मामले की जांच इनायत नगर पुलिस से ना कराकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी व स्पेशल पुलिस टीम से कराई जाए। घटनास्थल पर पहुंचे व्यापार मंडल व भाजपा नेता अजय सिंह ने कहा कि यह बड़ा मामला है और इसकी जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी से होनी चाहिए। लोगों का भरोसा स्थानीय पुलिस से उठ चुका है।

पुलिस कर्मियों की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान
– इनायतनगर थाना क्षेत्र के हैरिंग्टनगंज चौकी पुलिस की नाक के नीचे भयानक धमाका और बम विस्फोट होने को लेकर सीओ मिल्कीपुर सत्येंद्र भूषण तिवारी ने धमाके का कारण स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने साफ-साफ बताया कि यह विस्फोट पटाखा अथवा आतिशबाजी का सामान बनाते समय हुआ है। उन्होंने बताया कि समूचे इनायतनगर थाना क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति के पास एक भी लाइसेंस आतिशबाजी का सामान बनाने संबंधी नहीं है। वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ भाजपा नेता अजय सिंह ने इस घटना को बड़ी साजिश करार दिया है और कहा कि इसकी उच्च स्तरीय जांच किसी राष्ट्रीय जांच एजेंसी से कराई जाए। उन्होंने हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी के पुलिस कर्मियों की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान लगाया है। इसके अलावा क्षेत्रवासी ग्रामीणों का कहना है कि हादसे में घायल इमरान का पिति रहमतुल्ला अपने बेटे के साथ अस्पताल ना जाकर सीधे घर पर मौजूद था और मलबे में दबे विस्फोटक सामानों को ठिकाने लगाता रहा। क्षेत्रवासी लोगों का कहना है कि यदि पुलिस की खुफिया एजेंसियों ने जांच की तो हैरिंग्टनगंज बाजार सहित आसपास के बाजारों में भी इस तरह के संदिग्ध लोगों के घर से विस्फोटक सामग्री बरामद होने के आसार प्रबल हैं।
[7/9, 06:36] +91 97937 59046: *पौसरा राजवाहा में पानी न आने से बढ़ी परेशानी*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*भाकियू प्रतिनिधिमंडल ने अधिशासी अभियंता सिंचाई को सौंपा ज्ञापन*
अयोध्या। भारतीय किसान यूनियन का एक प्रतिनिधि मंडल अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग रजनीश गौतम से मिला पौसरा राजवाहा में पानी ना आने के संबंध में पानी ना पहुंचने से हजारों किसानों की धान की रोपाई लेट हो रही है किसानों में हाहाकार मचा हुआ है अधिशासी अभियंता ने बताया कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ठेकेदार को जिम्मेदार ठहराया पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़क पुलिया में जो शटरिंग कराई गई थी वह अभी तक हटाई नहीं गई जिस संबंध में एफआईआर के लिए दरखास दिया है जो अभी नहीं हुई और अधिशासी अभियंता ने बताया कि कल शटरिंग हटा लेते हैं तो हम परसों से पानी देना सुनिश्चित करेंगे भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष अरविंद यादव ने बताया कि 12 जुलाई तक पौसरा राजवाहा में पानी ना पहुंचा तो विकासखंड मया बाजार में चक्का जाम करेंगे उत्पन्न स्थिति की जिम्मेदारी सिंचाई विभाग एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारी कर्मचारी की होंगी। प्रतिनिधि मंडल में शोभाराम यादव प्रदेश सचिव अजय यादव महानगर अध्यक्ष जिलामहासचिव राजमणि राम आजोर धीरेंद्र व रामसिंह आदि लोग उपस्थित थे।
[7/9, 06:37] +91 97937 59046: *वैदिक विधि विधान से 51 बटुको का हुआ यज्ञोपवीत संस्कार*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*श्री मणि रामदास छावनी के कथा मंडप समारोहपूर्वक हुआ आयोजन*
अयोध्या। श्री गुरु वशिष्ठ गुरुकुलवैदिक विधि विधान से 51 बटुको का हुआ यज्ञोपवीत संस्कार
-श्री मणि रामदास छावनी के कथा मंडप समारोहपूर्वक हुआ आयोजन
अयोध्या। श्री गुरु वशिष्ठ गुरुकुल विद्यापीठ अयोध्या के ५१ बटुको का यज्ञोपवीत संस्कार 8 जुलाई को प्रातः 9ः00 बजे श्री मणि रामदास छावनी के कथा मंडप में वैदिक विधि विधान से समारोह पूर्वक संपन्न हुआ उक्त जानकारी देते हुए श्री गुरु वशिष्ट गुरुकुल विद्यापीठ के निदेशक डॉ दिलीप सिंह ने बताया की भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा संचालित श्री गुरु वशिष्ठ गुरुकुल, श्री पाराशर गुरुकुल लखनऊ, श्री योगेंद्र वैदिक गुरुकुल विद्यापीठ फतेहपुर के नव प्रवेशित बटुको का यज्ञो पवीत, वैदिक आचार्य सदाशिव तिवारी,आचार्य दीपांकर अवस्थी, आचार्य कुशमेस , आचार्य शिवेश ,आचार्य ज्ञानेंद्र ,द्वारा भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गुरु वशिष्ठ गुरुकुल के अध्यक्ष आचार्य मनोज दीक्षित एवं भारतीय शिक्षण मंडल के अखिल भारतीय कोष प्रमुख एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के पालक अधिकारी राजस्थान निवासी देवेंद्र पवार के यजमानत्व में सम्पन्न हुआ कार्यक्रम में गुरुकुल के प्रधानाचार्य दुखहरण नाथ मिश्र ने बताया की इस अवसर पर जहा बटुको को अपना आशीर्वाद देने के लिए श्री मणिराम दास छावनी के उत्तराधिकारी कमल नयन दास शास्त्री , श्री राम वल्लभा कुंज के अधिकारी जिनके संरक्षण में गत पांच वर्षों में गुरु वशिष्ठ गुरुकुल सफलता के कई पायदान पाए हैं राज कुमार दास, तिवारी मंदिर के महंत गिरीश पति त्रिपाठी उपस्थित रहे वही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अयोध्या महानगर के जिला प्रचारक सुभेंदु , गुरुकुल से जुड़े डा० आरके सिंह ,आदर्श सिंह ऋषभ , धर्मेंद्र पाठक , राजेश सिंह , सुरेन्द्र मिश्र, विनीत सिंह जी यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम में उपस्थित रहे यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम से संबंधित छात्रों के लगभग 600 अभिभावकों को भी बुलाया गया था, कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए गुरुकुल के आचार्य एवं सभा समिति के पदाधिकारियों की बैठक कार्यक्रम स्थल पर सम्पन्न हुई जिसमे प्रधानमंत्री आदित्य ब्रम्हचारी, अध्यक्ष रोहित ब्रहमचारी को , रोशन ब्रम्हचारी, विनीत ब्रम्हचारी, सत्यम ब्रह्मचारी , शशांक ब्रह्मचारी सत्यम ब्रह्मचारी, ज्ञानेंद्र ब्रह्मचारी, ओम ब्रह्मचारी, अभिषेक ब्रह्मचारी भी उपस्थित रह।े
विद्यापीठ अयोध्या के ५१ बटुको का यज्ञोपवीत संस्कार 8 जुलाई को प्रातः 9ः00 बजे श्री मणि रामदास छावनी के कथा मंडप में वैदिक विधि विधान से समारोह पूर्वक संपन्न हुआ उक्त जानकारी देते हुए श्री गुरु वशिष्ट गुरुकुल विद्यापीठ के निदेशक डॉ दिलीप सिंह ने बताया की भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा संचालित श्री गुरु वशिष्ठ गुरुकुल, श्री पाराशर गुरुकुल लखनऊ, श्री योगेंद्र वैदिक गुरुकुल विद्यापीठ फतेहपुर के नव प्रवेशित बटुको का यज्ञो पवीत, वैदिक आचार्य सदाशिव तिवारी,आचार्य दीपांकर अवस्थी, आचार्य कुशमेस , आचार्य शिवेश ,आचार्य ज्ञानेंद्र ,द्वारा भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गुरु वशिष्ठ गुरुकुल के अध्यक्ष आचार्य मनोज दीक्षित एवं भारतीय शिक्षण मंडल के अखिल भारतीय कोष प्रमुख एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के पालक अधिकारी राजस्थान निवासी देवेंद्र पवार के यजमानत्व में सम्पन्न हुआ कार्यक्रम में गुरुकुल के प्रधानाचार्य दुखहरण नाथ मिश्र ने बताया की इस अवसर पर जहा बटुको को अपना आशीर्वाद देने के लिए श्री मणिराम दास छावनी के उत्तराधिकारी कमल नयन दास शास्त्री , श्री राम वल्लभा कुंज के अधिकारी जिनके संरक्षण में गत पांच वर्षों में गुरु वशिष्ठ गुरुकुल सफलता के कई पायदान पाए हैं राज कुमार दास, तिवारी मंदिर के महंत गिरीश पति त्रिपाठी उपस्थित रहे वही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अयोध्या महानगर के जिला प्रचारक सुभेंदु , गुरुकुल से जुड़े डा० आरके सिंह ,आदर्श सिंह ऋषभ , धर्मेंद्र पाठक , राजेश सिंह , सुरेन्द्र मिश्र, विनीत सिंह जी यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम में उपस्थित रहे यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम से संबंधित छात्रों के लगभग 600 अभिभावकों को भी बुलाया गया था, कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए गुरुकुल के आचार्य एवं सभा समिति के पदाधिकारियों की बैठक कार्यक्रम स्थल पर सम्पन्न हुई जिसमे प्रधानमंत्री आदित्य ब्रम्हचारी, अध्यक्ष रोहित ब्रहमचारी को , रोशन ब्रम्हचारी, विनीत ब्रम्हचारी, सत्यम ब्रह्मचारी , शशांक ब्रह्मचारी सत्यम ब्रह्मचारी, ज्ञानेंद्र ब्रह्मचारी, ओम ब्रह्मचारी, अभिषेक ब्रह्मचारी भी उपस्थित रह।े
[7/9, 06:37] +91 97937 59046: *इलाज के दौरान घायल मुन्ना सिंह चौहान की मौत*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षो में हुई थी मारपीट*
रूदौली-अयोध्या। पटरंगा थाना क्षेत्र के सरैठा गांव में हुई मारपीट में गंभीर रूप से घायल युवक की लखनऊ के ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान मौत हो गयी। 6 जुलाई की शाम को पटरंगा थाना क्षेत्र के ग्राम सरैठा में पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई थी जिसमे एक पक्ष के पूर्व ग्राम प्रधान ने दूसरे पक्ष के जय सिंह उर्फ मुन्ना सिंह चौहान पर लोहे की रॉड से जानलेवा हमला कर मरणासन्न कर दिया था। घायल युवक जय सिंह उर्फ मुन्ना सिंह की हालत गंभीर देख स्थानीय चिकित्सकों ने ट्रामा सेंटर लखनऊ रिफर किया था जहां गंभीर रूप से घायल युवक का इलाज चल रहा था। शुक्रवार को इलाज के दौरान जय सिंह उर्फ मुन्ना सिंह की मौत हो गयी। प्रकरण में पटरंगा पुलिस ने मृतक की पत्नी की तहरीर पर पहले ही पूर्व ग्राम प्रधान व उनके दो अन्य सहयोगियों पर संगीन धाराओं में मुकदमा मुकदमा दर्ज कर चुकी है।
[7/9, 06:37] +91 97937 59046: *तालाब के पास मिला युवक का शव*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

रूदौली-अयोध्या। मवई थाना क्षेत्र के ग्राम सैदपुर में तालाब के किनारे से एक युवक का शव बरामद हुआ। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। थाना प्रभारी नीरज सिंह ने बताया कि सूचना मिली कि सैदपुर के निकट भीखा दास की कुटी के किनारे स्थित तालाब के किनारे एक युवक का शव संदिग्ध हालात में पड़ा है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का शिनाख्त कराया।मृतक असलम (32) पुत्र तैय्यब ग्राम सैदपुर का निवासी है। पुलिस के मुताबिक मृतक को मिर्गी की बीमारी थी। वह मिर्गी का दौरा पड़ने से साइकिल समेत तालाब में गिर गया और उसकी मौत गई।
[7/9, 06:38] +91 97937 59046: *आगामी त्यौहारों को लेकर पुलिस हुई सतर्क*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*एसएसपी को पुलिस लाइंस में दी गई सलामी*

*शिशु सदन, बारबर शॉप सहित घुड़साल का निरीक्षण*
अयोध्या। आगामी त्यौहार बकरीद, कावंड यात्रा व श्रावण झूला मेला की सुरक्षा व्यवस्था सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श व तैयारियों के लिए शुक्रवार को पुलिस लाइंस स्थित सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी से पहले वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने रिजर्व पुलिस लाइंस का निरीक्षण भी किया। पुलिस लाइंस में शुक्रवार की सुबह पारम्परिक रूप से आयोजित होने वाली परेड में पहली बार एसएसपी वर्मा पहुंचे। पुलिस लाइंस पहुंचने पर सलामी गार्द ने उन्हें सलामी दी। सलामी के बाद एसएसपी वर्मा ने पुलिस लाइन्स का बारिकी से निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिस लाइंस स्थित क्वार्टरगार्द, परिवहन शाखा, स्टोर कक्ष, कैश, मेस, कैन्टीन, शिशु सदन, बारबर शॉप, घुड़साल सहित कई स्थानों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान साफ-सफाई व रख-रखाव के सापेक्ष उन्होंने प्रतिसार निरीक्षक को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मिली खामियों को दुरस्त करने की भी बात उन्होंने कही। निरीक्षण के बाद पुलिस लाइंस सभाकक्ष में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में अपराध समीक्षा के साथ आगामी त्यौहार बकरीद, कावंड यात्रा व श्रावण झूला मेला के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गई। गोष्ठी में विचार विमर्श हुए। एसएसपी वर्मा ने इस दौरान पुलिस कर्मियों को कई दिशा निर्देश दिए। जनपद के सभी क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारी, थानाध्यक्ष के साथ आयोजित हुई बैठक में उन्होंने आगामी त्यौहार के दृष्टिगत सतर्कता बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में शांति व कानून व्यवस्थ को बनाए रखें। सभी छोटी- बड़ी घटनाओं व सूचनाओं को गंभीरता से लें। पर्व व त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त पुलिस कर्मी की तैनाती करें। क्षेत्राधिकारियों से एसएसपी वर्मा ने कहा कि अपने स्वयं के पर्यवेक्षण में सुरक्षा व्यवस्था के सभी कार्य पूर्ण कराएं। सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई हो। संवदेनशील स्थानों पर सादी वर्दी में भी पुलिस फोर्स की तैनाती की जाए।
[7/9, 06:38] +91 97937 59046: *श्रीराम एयरपोर्ट का सांसद ने किया निरीक्षण*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

*एयरपोर्ट में 150 वाहनों की बनायी जा रही पार्किंग*
अयोध्या। सांसद लल्लू सिंह ने मंदिर माडल के रुप में निर्मित होने वाले श्रीराम एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने मानचित्र के साथ सांसद लल्लू सिंह को रन वे तथा एयरपोर्ट के भवन निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। रनवे व भवन निर्माण को सांसद ने मौके पर पहुंच कर भी देखा। इसके उपरान्त अस्थाई कार्यालय पर रखे एयरपोर्ट के माडल का भी सांसद ने अवलोकन किया।
सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में उड्ययन मंत्रालय के अधीन भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा अयोध्या में मंदिर माडल पर आधारित एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पूरा सहयोग मिला है। एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की लागत करीब 200 करोड़ है। यूपी सरकार के विशेष प्रयास से एयरपोर्ट के लिए 317.885 एकड़ भूमि अधिग्रहण करके सौंपी जा चुकी है। करीब 503 एकड़ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में है। एयरपोर्ट का निर्माण तीन फेज में होना है। जिसमें प्रथम फेज का काम चल रहा है। द्वितीय तथा तृतीय फेज का काम साथ साथ चलेगा। निर्माण कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। निर्धारित समय तक कार्य पूरा करने के प्रयास में विभाग जुटा है। इसके बाद डीजीसीए से करीब एक माह में लाईसेंस की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगा। लाईसेंस मिलने के बाद एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन प्रारम्भ हो जायेगा। एयरपोर्ट पर तीन विमानों का एयरबेस बनाया जा रहा है।
उन्होने बताया कि एयरपोर्ट में 150 वाहनों की पार्किंग बनायी जा रही है। इसके साथ में यहां पर 50 किलोवाट का सोलर प्लांट भी लगाया जा रहा है। एयरपोर्ट का भवन अत्याधुनिक सुविधाओं सें युक्त होगा। इसमें लिफ्ट, एक्सीलेटर की सुविधा होगी। पूरा भवन वातानुकूलित होगा। जिसमें वातवरण के अनुसार गर्म व ठंडे करने की व्यवस्था होगी। पूरे एयरपोर्ट में हरियाली दिखाई देगी।
[7/9, 06:39] +91 97937 59046: *डीएम ने भूमि अर्जन की प्रगति व स्थिति का लिया जायजा*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने शाहनेवाजपुर माझा, बरेहटा मांझा का भ्रमण कर ‘भूमि विकास, गृह स्थान एवं बाजार योजना‘ के प्रथम चरण के अंतर्गत भूमि अर्जन की प्रगति व स्थिति का जायजा लिया। इस अवसर पर एक्स ई एन आवास विकास ने बताया कि उक्त योजना के प्रथम चरण में ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा की 201.74 एकड़ व ग्राम बरेहटा मांझा की 230.23 एकड़ तथा ग्राम तिहुरा मांझा की 151.34 एकड़ कुल 583.31 एकड़ भूमि पर योजना संचालित की जानी है। जिसके सापेक्ष प्रथम चरण के अन्तर्गत अब तक 474.60 (81.36 प्रतिशत) एकड़ भूमि का कब्जाध्विकास अनुबन्ध परिषद पक्ष में प्राप्त किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने शेष भूमि को भू-स्वामियों से सहमति के आधार पर शीघ्र भूमि अर्जन करने के निर्देश दिये। उन्होंने एक्स ई एन आवास विकास से फेज-1 के अन्तर्गत अब तक अर्जन की गयी भूमि को समतल कराने तथा शाहनेवाजपुर की भूमि से वर्षा जल निकासी की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिये, जिससे वहां पर वर्षा जल न एकत्रित होने पाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एनएचएआई से समन्वय कर हाइवे के सर्विस लेन को शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि उक्त योजना के प्रथम चरण के अन्तर्गत 39 होटल व्यवसायिक भूखण्ड, 09 सामुदायिक सुविधायें, 05 संस्थागत भूखण्ड, 19 अन्तर्राष्ट्रीय व राज्यों के भवनों हेतु प्रस्तावित भूखण्ड, 17 (2500 प्लैट्स) अल्प आय वर्ग दुर्बल आय वर्ग हेतु आरक्षित भूखण्ड, 65 ग्रुप हाउसिंग भूखण्ड, 01 पुर्नवास स्थल, 01 मनोरंजन एवं जलाशय हेतु निर्धारित स्थल तथा 03 यूटिलटी भूखण्ड उपलब्ध होंगे। उन्होंने आगे बताया कि प्रथम एवं तृतीय चरण के अन्तर्गत प्रस्तावित कुल भूमि 1194.36 एकड़ पर कुल 40 हजार दर्शनार्थियों हेतु गेस्ट हाउस, 80 अन्तर्राष्ट्रीय गेस्ट हाउस, 36 राज्य एवं केन्द्र शासित राज्यों के भवन, आवासीय भूखण्ड तथा समाज के दुर्बल आय वर्ग श्रेणी हेतु भूखण्ड, वर्तमान ग्रामीण आबादी के पुर्नवासन हेतु प्रयाप्त मात्रा में भूखण्ड तथा मनोरंजन एवं जलाशय भी प्रस्तावित है।
[7/9, 06:39] +91 97937 59046: *एसएसपी से मिला रालोद का प्रतिनिधि मण्डल*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या । राष्ट्रीय लोकदल का एक प्रतिनिधिमण्डल शुक्रवार को रालोद जिलाध्यक्ष चौधरी रामसिंह पटेल के नेतृत्व में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मिला। प्रतिनिधि मण्डल ने एसएसपी को अयोध्या आगमन पर बधाई दिया। इसके बाद मृतक शिक्षिका सुप्रिया वर्मा हत्या कान्ड से जुड़े तमाम मुद्दों पर वार्ता किया । वार्ता करते हुए रालोद जिलाध्यक्ष चौधरी रामसिंह ने मुख्य रूप से मृतक शिक्षिका के मरणोपरांत जो अवैध सम्बन्ध का बदनामी का दाग उनके दामन पर लगाया है। उसकी गम्भीरता से जांच कर उसका साक्ष्य देने की मांग की साक्ष्य न मिलने की स्थिति में पुनः प्रेस नोट जारी कर उनके दामन पर लगे बदनामी के दाग से छुटकारा दिलाने की मांग की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल ने कहा की यदि त्वरित कार्यवाही न की गई तो इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री को फैक्स किया जायेगा और डीजीपी लखनऊ से मुलाकात किया जायेगा। प्रतिनिधि मंडल में चौधरी रामसिंह पटेल, रामशंकर वर्मा, नेतराम वर्मा, राममनोहर वर्मा, सुरजीत वर्मा मौजूद रहे।
[7/9, 06:39] +91 97937 59046: *पूजा ने सिल्वर व हाशमी ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया*

*दैनिक अयोध्या टाइम्स अजय मौर्या ब्यूरो चीफ अयोध्या*

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की खिलाड़ी पूजा यादव ने 59 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल वही हाशमी ने 51 किलोग्राम भार वर्ग में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक में आयोजित अखिल भारतीय क्वानकीड़ो प्रतियोगिता में दोनों खिलाड़ियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया। इस सफलता पर विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो. जसवंत सिंह एवं क्रीड़ा सचिव डॉ. आशीष प्रताप सिंह ने पदक विजेता खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी और बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अखिलेश कुमार सिंह के दिशा-निर्देशन में खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस उपलब्धि पर वित्त अधिकारी पूर्णेदु शुक्ला, मुख्य नियंता प्रो. अजय प्रताप सिंह, कुलसचिव उमानाथ, प्रो. आर.के तिवारी, प्रो0 चयन कुमार मिश्र, प्रो0 शैलेन्द्र वर्मा, डॉ0 संग्राम सिंह, डॉ0 राना रोहित सिंह, डॉ0 अनुराग पान्डेय, डॉ0 कपिल राणा सहित सभी खेल प्रेमियों ने खुशी व्यक्त की।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.