May 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या25अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर अयोध्या की खास खबरें

अयोध्या25अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर अयोध्या की खास खबरें

अयोध्या25अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर अयोध्या की खास खबरें

[25/04, 8:55 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *श्रद्धालु का बैग पार करने वाले बाप-बेटे मुठभेड़ में गिरफ्तार*

कोतवाली पुलिस ने नयाघाट क्षेत्र में सरयू के स्नान घाट से एक श्रद्धालु बैग चोरी करने के मामले में बाप-बेटे को बुधवार को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से पुलिस ने चोरी किया गया मोबाइल, एक हजार रुपये व तमंचा-कारतूस बरामद किया है। कोतवाल मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि 18 अप्रैल को अयोध्या दर्शन-पूजन करने आए बलरामपुर के अमराहवा कल्याननगर विरहिमपुर निवासी द्वारिका प्रसाद त्रिपाठी नयाघाट स्थित सरयू स्नान घाट पर स्नान कर रहे थे। इसी बीच एक व्यक्ति बैग लेकर भागने लगा। उन्होंने हल्ला मचाया था और मौके पर मौजूद लोगों की मदद से उसको पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था। उसके पास से चोरी किया हुआ पर्स व मोटरसाइकिल की चाभी मिली थी, लेकिन मोबाइल और रुपया नहीं मिल पाया था। प्रकरण में अज्ञात के खिलाफ दर्ज चोरी की रिपोर्ट की विवेचना में जुटी अयोध्या कोतवाली पुलिस ने आचारी का सगरा से धरमपुर की ओर जा रहे एक बाइक सवार दो लोगों को फत्तेपुर के पास रोकने की कोशिश की, तो उन्होंने पुलिस पर फायर किया गया। पुलिस ने घेराबंदी कर राम प्रसाद बरवार और उसके बेटे सत्यम निवासीगण मतवरिया थाना मोतीगंज जिला गोंडा को गिरफ्तार किया है। राम प्रसाद के पास से एक तमंचा कारतूस और सत्यम के पास से ओप्पो का मोबाइल व एक हजार रुपया मिला है। दोनों ने 18 अप्रैल को स्नान घाट से श्रद्धालु का बैग लेकर भागने की वारदात कबूल की है।
[25/04, 8:55 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *सिपाही को भारी पड़ गया सोशल मीडिया वाला प्यार*

*अयोध्या*

सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर युवती से प्यार एक सिपाही को भारी पड़ गया है। जनपद पहुंची युवती ने सिपाही के खिलाफ एक और रिपोर्ट दर्ज कराई है। गाली गलौच करते हुए जान से मारने की धमकी व पिटाई के दौरान कान का पर्दा फट जाने की रिपोर्ट कैंट पुलिस ने दर्ज की है।मेरठ जनपद के मेडिकल कालेज थाना क्षेत्र निवासी पीड़ित युवती का कहना है कि वर्ष 2018 में फेसबुक पर उसकी दोस्ती पुलिस विभाग में आरक्षी पद पर तैनात हापुड़ जिले के गढ़ मुक्तेश्वर निवासी गौतम भारती से हुई थी। आरक्षी ने शादी का झांसा देकर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए, लेकिन शादी से आनाकानी करने लगा। अगस्त 2023 में उसने शिकायत डीजीपी और राज्य महिला आयोग से की तो जांच सीओ सिविल लाइन अरविन्द चौरसिया को मिली। उन्होंने कोर्ट मैरिज की शर्त पर सितंबर में शादी करवा दी, लेकिन वह आनाकानी करता रहा तो इस वर्ष जनवरी में मेडिकल थाने में नशीला पदार्थ खिलाकर दुष्कर्म और धमकी की रिपोर्ट दर्ज हुई। युवती का कहना है कि आरक्षी ने शादी का पंजीकरण कराने के लिए 12 मार्च को यहां बुलाया और सहादतगंज क्षेत्र स्थित अपने आवास पर रखा, लेकिन पंजीकरण कराने को लेकर आनाकानी करता रहा। दो मार्च को उसने अधिकारियों से शिकायत की तो उसके साथ मारपीट की। कैंट थाना प्रभारी संजय मौर्य ने बताया कि विवेचना कराई जा रही है।
[25/04, 8:55 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *अब अयोध्या एयरपोर्ट पर मिलेगी ओला कैब सर्विस*

महर्षि वाल्मीकि अंतररराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए ओला कैब सर्विस की शुरुआत कराई गई। जिले में ओला पहली बार अपनी सेवाएं एयरपोर्ट से शुरू करने जा रहा है। इनके इलेक्ट्रिक व्हीकल यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगे।अयोध्या एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद गर्ग ने बताया कि अभी तक हमारे पास ताज इंडिया टुअर्स के ही वाहन थे। यात्री लगातार ओला व उबर की सेवाओं की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए कंपनी से संपर्क साधा गया था। एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्रियों को अब ओला कैब की भी सुविधा मिल सकेगी।
[25/04, 8:55 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *अयोध्या एयरपोर्ट को पहली बार मिला 6.46 करोड़ का नोटिस*

अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी अब कर के दायरे में आ गया है। शासन के निर्देश के बाद नगर निगम ने अयोध्या एयरपोर्ट को 6.46 करोड़ रुपये का नोटिस थमाया है। नोटिस के अंतर्गत एयरपोर्ट प्रशासन ने अगर एक माह के भीतर कोई आपत्ति नहीं जताई तो उनसे कर की अदायगी की जाएगी। गत दिनों अयोध्या नगर निगम के विस्तार के बाद जीआईएस सर्वे हुआ था। उस दौरान नगर के रिहायशी व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की माप-जोख हुई थी। यह भी तय हुआ था कि सर्वे के मुताबिक ही लोगों को अपना कर जमा करना होगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 का अब एयरपोर्ट को नोटिस दिया गया है। सर्वे में सामने आया है कि एयरपोर्ट की कुल भूमि तीन करोड़ 57 लाख, 62 हजार 760 वर्ग फीट है। इसमें 45 हजार वर्ग फीट में निर्माण है बाकी तीन करोड़ 57 लाख, 17 हजार 760 वर्ग फीट खुला क्षेत्र है। निर्माण वाले एरिया का 75 पैसे वर्ग फीट व खुले क्षेत्र पर 15 पैसे वर्ग फीट के हिसाब से संपत्ति कर लगाया गया है। इसमें तीन करोड़, 23 लाख, 48 हजार 484 रुपये गृह व इतना ही जलकर शामिल है। कुल छह करोड़, 46 लाख, 96 हजार 968 रुपये का नोटिस जारी किया गया है।
[25/04, 8:56 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *प्रधान न्यायाधीश ने ग्रहण किया कार्यभार*

पारिवारिक न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश राहुल कात्यायन ने दर्शन पूजन के बाद कार्यभार ग्रहण कर लिया। यह अदालत प्रधान न्यायाधीश रामायण शर्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद से रिक्त चल रही थी। इसके साथ ही अपर प्रधान न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय अल्पना सक्सेना ने भी कार्यभार ग्रहण करके कार्य शुरू कर दिया है।
[25/04, 8:56 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *संदिग्ध बैग की अफवाह पर हलकान हुई पुलिस*

रामनगरी के पौराणिक हनुमानगढ़ी मंदिर के पास बुधवार को एक संदिग्ध बैग की सूचना पर पुलिस को घंटों हलकान होना पड़ा। मामले की जानकारी पर पुलिस ने डॉग स्क्वायड और बीडीडीएस टीम से ख़ुफ़िया एजेंसियों की मौजूदगी में सघन जांच और तलाशी अभियान चलाया, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है। पुलिस ने इसे अफवाह बताया है।दूसरी पहर चार बजे के बाद हल्ला उड़ा कि हनुमानगढ़ी मंदिर के दर्शन मार्ग पर एक संदिग्ध बैग है,जिसमें तीव्र क्षमता का विस्फोटक है। चर्चा शुरू हुई तो माजरा जानने के लिए लोग एक-दूसरे को फोन करने लगे और मामले की जानकारी पुलिस को हुई तो थाना प्रभारी रामजन्मभूमि व सीओ अयोध्या मौके पर पहुंच गए। एटीएस समेत सुरक्षा व ख़ुफ़िया एजेंसियों के लोग पड़ताल में जुट गए। श्रद्धालुओं की जांच व तलाशी शुरू करा दी गई। एक-एक के बैग और झोले की तलाशी कराई गई। मामला अधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद थाना राम जन्मभूमि के प्रभारी देवेंद्र पांडेय ने कहा अफवाह के चलते श्रद्धालुओ के सामानों की चेकिंग करवाई गई। सब कुछ सामान्य मिला। उन्होंने बताया कि भविष्य में ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने पाए, इसके लिए दर्शन के समय सामान भीतर ले जाने पर रोक की योजना बनाई जा रही है। श्रद्धालुओं का सामान परिसर के अगल- बगल स्थित लड्डू की दुकानों पर रखवाया जाएगा। इसके लिए सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया जाएगा।मौके पर डॉग स्क्वायड और बम खोजी व निरोधी दस्ते को भी भेजा गया। इस दौरान दर्शन सामान्य ढंग से चलता रहा। दो घंटे से ज्यादा चली मशक्क्त में मौके से कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। बम खोजी व निरोधी दस्ते के प्रभारी उपनिरीक्षक परशुराम चौधरी ने बताया कि टीम और डॉग स्क्वायड से हनुमानगढ़ी परिसर समेत आस-पास की सघन जांच और तलाशी कराई गई। जांच में सब सामान्य मिला।
[25/04, 8:56 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *आज आगरा से रामनगरी आएगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन*

आइआरसीटीसी की ओर से इस गर्मी की छुट्टी में यात्रियों के लिए विशेष पैकेज शुरू किया गया है। इसमें देश के प्रमुख तीर्थ स्थानों की यात्रा कराई जा रही है। इसी क्रम में बृहस्पतिवार देर शाम सीजन की पहली भारत गौरव स्पेशल ट्रेन रामनगरी आएगी। आगरा कैंट से चलकर ये ट्रेन रामनगरी होते हुए वाराणसी, गया, बैद्यनाथ, कोलकाता, पुरी और गंगासागर जाएगी। अयोध्या कैंट स्टेशन से इस पैकेज की बुकिंग 16 लोगों ने की है।आईआरसीटीसी लखनऊ के सीनियर एग्जिक्यूटिव नवनीत गोयल ने बताया कि भारत गौरव ट्रेन बृहस्पतिवार को रात करीब 12:25 बजे अयोध्या पहुंचेगी। यहां से यात्रियों को रामलला और हनुमानगढ़ी के दर्शन कराने के बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी। ट्रेन में यात्रियों को नाश्ता, भोजन और बसों से भ्रमण की सुविधा दी जा रही है।
[25/04, 8:56 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *लखनऊ*

*अयोध्या में सेना की जमीनों पर अवैध कब्जे का मामला*

हाईकोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से जवाब तलब किया।दोनों सरकारों से तीन हफ्ते में विस्तृत हलफनामा तलब।हाईकोर्ट ने स्वत संज्ञान लेकर दर्ज की जनहित याचिका।”प्रोटेक्शन ऑफ़ डिफेंस लैंड एट अयोध्या” शीर्षक से याचिका।अयोध्या कैंट में करीब 13391 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा।हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में तीन हफ्ते बाद होगी सुनवाई.
[25/04, 9:59 am] Basudev Yadaw Ayodhya: अयोध्या l बुधवार को पंडित हृदय राम शर्मा पी डी पांडेय इंटर कॉलेज सोनैसा रसूलाबाद अयोध्या विद्यालय प्रांगण में शासन के निर्देश पर सड़क सुरक्षा पखवाड़ा मनाया गया । प्रार्थना सभा में विद्यालय के प्रधानाचार्य संजीव चतुर्वेदी ने सभी शिक्षकों कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई की वह सड़क सुरक्षा नियमों का पूरी तरह पालन करेंगे। तथा दूसरों को भी सड़क सुरक्षा के नियमों को बताएंगे तथा उन्हें भी सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।
[25/04, 9:59 am] Basudev Yadaw Ayodhya: ब्रेकिंग

अयोध्या। थाना महाराजगंज क्षेत्र के पुलिस चौकी पूरा बाजार अंतर्गत ग्राम दतौली मोड़ के पास बाइक सवार की दुर्घटना में मौत हो गई। चौकी प्रभारी पूरा बाजार आलोक कुमार सिंह ने बताया कि दुर्घटना की सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंचकर गंभीर रूप से घायल युवक को CHC पूरा बाजार पहुंचाया गया।
[25/04, 9:59 am] Basudev Yadaw Ayodhya: परिषदीय विद्यालयों के संचालन के समय में परिवर्तन

अयोध्या l उत्तर प्रदेश शासन भीषण गर्मी और लू को देखते हुए प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तित किया है l शासन द्वारा जारी निर्देश में परिषदीय विद्यालयों का संचालन प्रातः 7:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक होगा l
[25/04, 10:01 am] Basudev Yadaw Ayodhya: अयोध्या।
शहर के हाईवे स्थित आरटीओ ऑफिस के समीप भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय चुनाव कार्यालय का हुआ उद्घाटन।फैजाबाद लोकसभा सीट से भारतीय काम्युनिस्ट पार्टी से प्रत्याशी अरविंद सेन ने फीता काट कर किया उद्घाटन।अरविंद सेन का बयान।कई अन्य मुद्दों को लेकर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी लोकसभा चुनाव में उतरी है।चिकित्सा, शिक्षा, गरीब, आर्थिक विषमता का मुद्दा,महंगाई और किसानो का समस्याओ का मुद्दा। इस समय मुद्दों की कमी नहीं।सभी मुद्दों को जनता के बीच मे जाकर है बताना।क्योंकि जनता आज की तारीख में धार्मिक तौर पर कहीं ना कहीं है परेशान।
[25/04, 10:03 am] Basudev Yadaw Ayodhya: बीजेपी में आकर मिला लाभ: *कोऑपरेटिव बैंक घोटाले में अजित पवार और उनकी पत्नी को क्लीन चिट मिल गई है.*
अजित पवार 10 महीने पहले PM मोदी के NDA में शामिल हो गए थे.
[25/04, 11:23 am] Basudev Yadaw Ayodhya: अमेठी से चुनाव लड़ने की ख़बरों के बीच अयोध्या के राम मंदिर में पहली बार दर्शन करने जा सकते हैं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी।

सूत्रों के मुताबिक दूसरे चरण की वोटिंग के बाद 27 या 28 अप्रैल को दोनों नेता रामलला के दर्शन कर सकते हैं।
[25/04, 11:23 am] Basudev Yadaw Ayodhya: बीजेपी में शामिल हो सकते हैं यूट्यूबर मनीष कश्यप

मनोज तिवारी के साथ वे दिल्ली पहुंच गए हैं, अमित शाह या जेपी नड्डा से करेंगे मुलाक़ात
[25/04, 11:23 am] Basudev Yadaw Ayodhya: ललितपुर- एक दिन में 9 लोगों ने आत्महत्या का किया प्रयास

9 युवक-युवतियों ने किया आत्महत्या का प्रयास,जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से आए जहर सेवन के मामले,जहर खाने से 2 गंभीर, झांसी मेडिकल किया गया रेफर,अन्य लोगों का जिला अस्पताल में चल रहा इलाज,ललितपुर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों का मामला.
[25/04, 11:23 am] Basudev Yadaw Ayodhya: सीएम योगी आदित्यनाथ को सोशल मीडिया पर धमकी देने वाले युवक के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।

प्रयागराज के गंगानगर के नवाबगंज थाने में आरोपी शमीम उर्फ बबलू के ख़िलाफ़ IPC की धारा 506 और IT एक्ट की धारा 66 के तहत FIR दर्ज की गई है।

आरोपी शमीम का एक आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था।
[25/04, 11:23 am] Basudev Yadaw Ayodhya: लखनऊ

पूर्वी विधानसभा सीट को लेकर सपा और कांग्रेस में मतभेद

लखनऊ पूर्वी विधानसभा पर होना है उपचुनाव

कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी कर दिया है घोषित

सपा भी इस सीट पर अपना प्रत्याशी करेगी घोषित
[25/04, 11:23 am] Basudev Yadaw Ayodhya: लखनऊ- अयोध्या में सेना की जमीनों पर अवैध कब्जे का मामला

हाईकोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से जवाब तलब किया

दोनों सरकारों से तीन हफ्ते में विस्तृत हलफनामा तलब

हाईकोर्ट ने स्वत संज्ञान लेकर दर्ज की जनहित याचिका

“प्रोटेक्शन ऑफ़ डिफेंस लैंड एट अयोध्या” शीर्षक से याचिका,अयोध्या कैंट में करीब 13391 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा,हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में तीन हफ्ते बाद होगी सुनवाई.
[25/04, 11:42 am] Basudev Yadaw Ayodhya: *चुनाव आयोग ने PM मोदी के ख़िलाफ़ जांच शुरू की*
◆ PM के बयान के ख़िलाफ़ कांग्रेस और CPI-M ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज़ कराई थी
[25/04, 12:07 pm] Basudev Yadaw Ayodhya: ब्रेकिंग

टिकट मिलने को लेकर बृजभूषण शरण सिंह का बयान, बोले- ‘कैसरगंज से मैं प्रबल दावेदार, कैसरगंज के लोगों को अचानक खुशखबरी मिलेगी..’
[25/04, 12:37 pm] Basudev Yadaw Ayodhya: *श्रद्धालु का बैग पार करने वाले बाप-बेटे मुठभेड़ में गिरफ्तार*

कोतवाली पुलिस ने नयाघाट क्षेत्र में सरयू के स्नान घाट से एक श्रद्धालु बैग चोरी करने के मामले में बाप-बेटे को बुधवार को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से पुलिस ने चोरी किया गया मोबाइल, एक हजार रुपये व तमंचा-कारतूस बरामद किया है। कोतवाल मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि 18 अप्रैल को अयोध्या दर्शन-पूजन करने आए बलरामपुर के अमराहवा कल्याननगर विरहिमपुर निवासी द्वारिका प्रसाद त्रिपाठी नयाघाट स्थित सरयू स्नान घाट पर स्नान कर रहे थे। इसी बीच एक व्यक्ति बैग लेकर भागने लगा। उन्होंने हल्ला मचाया था और मौके पर मौजूद लोगों की मदद से उसको पकड़ कर पुलिस के हवाले किया था। उसके पास से चोरी किया हुआ पर्स व मोटरसाइकिल की चाभी मिली थी, लेकिन मोबाइल और रुपया नहीं मिल पाया था। प्रकरण में अज्ञात के खिलाफ दर्ज चोरी की रिपोर्ट की विवेचना में जुटी अयोध्या कोतवाली पुलिस ने आचारी का सगरा से धरमपुर की ओर जा रहे एक बाइक सवार दो लोगों को फत्तेपुर के पास रोकने की कोशिश की, तो उन्होंने पुलिस पर फायर किया गया। पुलिस ने घेराबंदी कर राम प्रसाद बरवार और उसके बेटे सत्यम निवासीगण मतवरिया थाना मोतीगंज जिला गोंडा को गिरफ्तार किया है। राम प्रसाद के पास से एक तमंचा कारतूस और सत्यम के पास से ओप्पो का मोबाइल व एक हजार रुपया मिला है। दोनों ने 18 अप्रैल को स्नान घाट से श्रद्धालु का बैग लेकर भागने की वारदात कबूल की है।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.