May 22, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या24अप्रैल24*सूरज की तपिश आस्था के तापमान पर पड़ रही है भारी,रामनवमी के बाद से लगातार घटते गए श्रध्दालु*

अयोध्या24अप्रैल24*सूरज की तपिश आस्था के तापमान पर पड़ रही है भारी,रामनवमी के बाद से लगातार घटते गए श्रध्दालु*

अयोध्या24अप्रैल24*सूरज की तपिश आस्था के तापमान पर पड़ रही है भारी,रामनवमी के बाद से लगातार घटते गए श्रध्दालु*

अयोध्या।सूरज की तपिश से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रहा है।सुबह नौ बजे से ही लोगों को तेज धूप झुलसा रही है। आज बुधवार को रामनगरी अयोध्या में दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा।सूरज की तपिश आस्था के तापमान पर भारी पड़ रही है,जिससे श्रध्दालुओं की संख्या घट रही है।रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से प्रतिदिन डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु रामलला का दर्शन करते थे।अब श्रध्दालुओं की संख्या तीन गुना घटकर 50 हजार पहुंच गई है।श्रध्दालु घटे हैं तो कारोबार भी घटा है।

रामनवमी के बाद से रामनगरी अयोध्या में श्रध्दालुओं की संख्या में काफी घटी है।इसकी वजह तेज गर्मी, लोकसभा चुनावी,गेहूं की कटाई बतायी जा रही है।श्रध्दालुओं की संख्या कम होने से पिछले लगभग ढाई महीने से बंद श्रीराम अस्पताल से राम जन्मभूमि पथ तक जाने वाली लेन को भी खोल दिया गया है।बुधवार को इस लेन से वाहन आते जाते रहे और दर्शन के लिए श्रद्धालु भी जाते रहे।

रामलला का दर्शन कर वापस लौट रहे लखनऊ के रहने वाले निवासी हरिशंकर सिंह ने बताया कि भीड़ बिल्कुल नहीं है।बड़े आराम से दर्शन हो रहे हैं। 62 वर्षीय अंजनी पाठक ने बताया कि 40 मिनट में रामलला का दर्शन हो गया। दो फरवरी को जब रामलला का दर्शन करने आए थे तो करीब डेढ़ घंटे लाइन में लगे थे।

कपड़ा व्यापारी शैलेश यादव ने बताया कि सुबह से धूप काफी तेज हो जाती है। सात दिनों से दोपहर का व्यापार लगभग खत्म हो गया है। दोपहर में ग्राहक नहीं निकल रहे हैं। शैलेश यादव ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद से तुलना करें तो व्यापार तीन गुना घट गया है।

धार्मिक वस्तुओं के विक्रेता सुनील गुप्ता ने बताया कि अब रामलला के चित्रों व अन्य धार्मिक वस्तुओं की बिक्री करीब तीन गुना घट गई है। दिन भर में मुश्किल से रामलला के 20 चित्र बिक रहे हैं। इसका कारण तेज धूप और गर्मी ही है।

बता दें कि रामनवमी के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या घट रही है। 17 अप्रैल को एक लाख,18 अप्रैल को 60 हजार,19 अप्रैल 56 हजार,20 अप्रैल 54 हजार,21 अप्रैल 48 हजार,22 अप्रैल 63 हजार और 23 अप्रैल 77 हजार श्रद्धालुओं ने रामलला का दर्शन किया है।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.