July 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर 27 जून 24*ब्रिक्स योजना के तहत बकायादारों से की जाए राजस्व की वसूली-कलेक्टर

अनूपपुर 27 जून 24*ब्रिक्स योजना के तहत बकायादारों से की जाए राजस्व की वसूली-कलेक्टर

अनूपपुर 27 जून 24*ब्रिक्स योजना के तहत बकायादारों से की जाए राजस्व की वसूली-कलेक्टर

स्वरोजगार के लिए हितग्राहियों को सरलता से ऋण उपलब्ध कराएं बैंकर्स-कलेक्टर

पीएम सूर्य घर योजना के तहत घर-घर हो सोलर पैनल स्थापना – कलेक्टर

जिला स्तरीय बैंकर्स परामर्शदात्री समिति की बैठक में विभाग तथा बैंकर्स के कार्यों की हुई समीक्षा

अनूपपुर (ब्यूरो राजेश शिवहरे) 27 जून 2024/ शासन की स्वरोजगारमूलक योजनाओं के तहत प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को विभागों से प्रेषित प्रस्तावों के अनुरूप बैंकर्स ऋण प्रकरण तत्परता से सुनिश्चित करें। हितग्राहियों के प्रकरणों के दस्तावेजों में अगर किसी तरह की कमी पाई जाती है, तो संबंधित विभाग या हितग्राही को अवगत कराते हुए कमियों की पूर्ति सुनिश्चित की जाए। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक में दिए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, जिला अग्रणी प्रबंधक अजीत नम्बियार तथा विभागीय अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित थे।
कलेक्टर ने बैठक में जिला स्तरीय बैंकर्स नोडल को विभागीय लक्ष्य के अनुरूप हितग्राहियों का चयन उनकी क्षमता के अनुरूप सुनिश्चित करते हुए लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को भी हितग्राहियों के चयन में बैंकर्स के मापदण्ड का ध्यान रखने के भी निर्देश दिए। बैठक में बैंकर्स द्वारा हितग्राहियों को प्रदाय ऋण राशि के वसूली के संबंध में ध्यानाकर्षण कराए जाने पर कलेक्टर ने ब्रिक्स योजना के तहत ऋण राशि की वसूली के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स योजना के तहत तहसीलदारों को वसूली संबंधी अधिकार प्राप्त है, उन्होंने अभियान के रूप में बैंकर्स की बकाया राशि के वसूली के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बकाया राशि वाले हितग्राहियों के संबंध में आवश्‍यक जानकारी बैंकर्स तहसीलदारों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बैठक में वॉटरशेड परियोजना के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वसहायता समूहों के आजीविका संवर्धन संबंधी प्रस्तावों का निराकरण बैंकर्स प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करें। जिससे स्वसहायता समूहों की महिलाओं को आजीविका संवर्धन की गतिविधियों से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के स्वसहायता समूहों की महिलाओं को स्वरोजगारमूलक गतिविधि के माध्यम से जोड़ने के लिए लक्ष्य अनुरूप गतिविधियों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बैंकर्स को स्वसहायता समूहों के प्रकरणों का परीक्षण कर शत्-प्रतिशत् प्रकरणों में ऋण की उपलब्धता के निर्देश दिए।
बैठक में बैंकर्स द्वारा केन्द्र प्रवर्तित पीएम सूर्य घर योजना की जानकारी देते हुए सोलर पैनल को लगाने में दिए जाने वाले अनुदान तथा बैंकर्स ऋण के संबंध में अवगत कराया गया तथा बैंकर्स द्वारा विभागीय अधिकारियों को पीएम सूर्य घर योजना के प्रकरण तैयार कर प्रेषित किए जाने की अपेक्षा व्यक्त की गई। जिस पर कलेक्टर ने स्वरोजगारमूलक योजनाओं का संचालन करने वाले विभागीय अधिकारियों को पीएम सूर्य घर योजना का प्रचार-प्रसार करने तथा पात्र हितग्राहियों का चयन कर प्रकरण बैंकर्स को प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.