March 29, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी30मार्च*यूपीआजतक न्यूज़ से कौशाम्बी की खास खबरें

कौशाम्बी30मार्च*यूपीआजतक न्यूज़ से कौशाम्बी की खास खबरें

[30/03, 9:03 pm] +91 96216 39625: *नगर निकाय चुनाव की आरक्षण सूची जारी*

*कौशाम्बी।**नगर निकाय चुनाव को लेकर आरक्षण की लिस्ट जारी कर दी गई है। आरक्षण की लिस्ट जारी होते ही तमाम दिग्गज नेता चारों खानेचित दिखाई पड़ रहे हैं। आरक्षण सूची जारी होने के बाद चुनाव लड़ने की उम्मीद लगाए तमाम नेताओं को नगर निकाय के चुनाव में मौका नहीं मिल सका है। वहीं आरक्षण सूची जारी होने के बाद तमाम ऐसे नेताओं के चेहरों पर खुशी दिखाई पड़ रही है जिन्हें चुनाव में सफलता नहीं दिखाई पड़ रही थी। आरक्षण सूची पर आपत्ति देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया।

जारी की गई सूची के अनुसार कौशांबी जिले के नगर पंचायत सिराथू पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई है। नगर पंचायत दारानगर कड़ा धाम महिला वर्ग के लिए आरक्षित की गई है। नगर पंचायत करारी अनारक्षित घोषित की गई है। नगर पंचायत अझुआ पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित किया गया है। नगर पंचायत सराय अकिल अनारक्षित घोषित की गई है। नगर पंचायत चरवा अनारक्षित घोषित की गई है। नगर पंचायत चायल अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है। नगर पंचायत पूरब पश्चिम शरीरा अनुसूचित महिला के लिए आरक्षित किया गया है।

नगर पालिका परिषद भरवारी अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित कर दी गई है। नगर पालिका परिषद मंझनपुर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है। आरक्षण सूची जारी होते ही राजनीतिक गलियारे में हलचल तेज हो गई है। संभावित प्रत्याशियों ने दावेदारी शुरू कर दी है कहीं खुशी और कहीं गम का माहौल दिखाई पड़ रहा है।

[30/03, 9:03 pm] +91 96216 39625: *जमीन खोदकर दो नलकूप से विद्युत केबिल उठा ले गए चोर*

*कौशांबी।**मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के हाजीपुर पतौना पुलिस चौकी अंतर्गत बरातफ़रिक और हाजीपुर पतौना गांव में खेत में लगाए गए किसानों के नलकूप से विद्युत केबिल को चोर जमीन खोदकर निकाल ले गए हैं। 29 मार्च की रात्रि 2 नलकूप से लगभग 70 मीटर केबल खोदकर चोर उठा ले गए हैं।

मामले की सूचना पीड़ित किसानों ने पुलिस को दी है लेकिन खबर लिखे जाने तक नलकूप से विद्युत केबल चोरी करने वाले चोरों का सुराग पुलिस नहीं लगा सकी है।पुलिस को दिए शिकायती प्रार्थना पत्र में बरातफ़रिक गांव निवासी रामाकांत मौर्या पुत्र बैजनाथ मौर्य और अशोक कुमार प्रजापति पुत्र बेनी प्रसाद निवासी हाजीपुर पतौना ने बताया कि उनके नलकूप में विद्युत केबल जमीन के नीचे लगाई गई थी लेकिन 29 मार्च की रात्रि दोनों नलकूप की जमीन खोदकर जमीन के नीचे से लगभग 70 मीटर विद्युत केबल चोर उठा ले गए हैं।

काफी खोजबीन किए जाने के बाद भी गायब विद्युत केबल का सुराग नहीं लगा है। किसानों ने बताया कि इसके पहले भी कई नलकूप की जमीन खोदकर विद्युत केबल चोरी हो चुकी है लेकिन पूर्व की घटनाओं का भी खुलासा पुलिस नहीं कर सकी है।

[30/03, 9:09 pm] Anil: *चेकिंग के दौरान की गई कार्यवाही*

*कौशाम्बी* जनपद में चलाये जा रहे यातायात से सम्बन्धित अभियान के क्रम में जनपद स्तर पर विभिन्न थानों व यातायात पुलिस द्वारा यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध सघन चेकिंग की गई एंव चेकिंग के दौरान दो-पहिया व चार पहिया वाहनों को चेक किया गया जिसमे यातायात नियमों का उल्लघन करने वाले 133 वाहनों का ई-चालान किया गया तथा दो वाहनों से 1000 रुपए सम्मन शुल्क वसूला गया।

[30/03, 9:09 pm] Anil: *निरोधात्मक कार्यवाही में 24 अभियुक्त गिरफ्तार*

*कौशाम्बी* जनपद में अपराध के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में साधारण मारपीट व शांति भंग करने के आरोप में थाना पश्चिम शरीरा तीन थाना महेवाघाट से दो थाना संदीपनघाट से दो थाना कोखराज से बारह थाना सैनी से एक थाना कडाधाम से चार कुल 24 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर चालान न्यायालय किया गया।

[30/03, 9:15 pm] +91 94504 05335: *अज्ञात वाहन ने बुलेट में मारी टक्कर, 108 एम्बुलेंस ने समय से पहुंचाया अस्पताल*

*कौशाम्बी* मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के बाजा पुर पुल के पास बुलेट सवार युवक को तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने जोरदार टक्कर मार दी है जिससे वह वाहन समेत सड़क पर गिरकर तड़पने लगे लहूलुहान व्यक्ति को एंबुलेंस के जरिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया है सड़क हादसे में घायल बुलेट सवार व्यक्ति की पहचान राम बहादुर के रूप में हुई है मामले की सूचना पुलिस को दी गई है

जानकारी के मुताबित राम बहादुर पुत्र मोहन लाल निवासी गौरा कोतवाली मंझनपुर जनपद कौशांबी गुरुवार को किसी काम से अपनी दो पहिया वाहन (बुलेट-यूपी73वी7926) से कहीं जा रहे थे जैसे ही बुलेट सवार युवक मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के बाजा पुर पुल ईट भट्ठा के पास पहुँचे किसी अज्ञात वाहन ने उनकी बुलेट में टक्कर मार दी जिससे अपने वाहन सहित वह ज़मीन पर गिर गए। इस हादसे में उनको गंभीर चोटे आयीं और खून से लतपथ हो गए। रास्ते से गुजर रहे किसी राहगीर ने 108 एम्बुलेंस को कॉल किया। सूचना पाकर 108 एम्बुलेंस मौके पर पहुंची और गंभीर रूप से घायल राम बहादुर को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया मामले की सूचना उनके परिजनों को दे दी गई है।

[30/03, 9:15 pm] +91 94504 05335: *आगजनी से हुए नुकसान का अन्नदाता को मिले समुचित मुआवजा….अजय सोनी*

*सकिपा नेता एवं जि. पं सदस्य ने आगजनी की घटना का लिया स्थलीय जायजा, मांगा मुआवजा*

*कौशाम्बी* समर्थ किसान पार्टी के नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी ने गुरुवार को सिराथू ब्लॉक के नारा गौरा गांवों के बीच आगजनी की घटना का स्थलीय जायजा लिया और पीड़ित लोगों से मुलाकात की। इस दौरान अजय सोनी ने जिला एवं तहसील प्रशासन से तत्काल पीड़ित किसानो को समुचित मुआवजा दिए जाने की मांग की।

गुरुवार को सकिपा नेता एवं जिला पंचायत सदस्य अजय सोनी आगजनी की घटना का स्थलीय जायजा लेने ग्राम नारा गौरा पहुंचे। मौके पर मौजूद मिले किसानो से वार्ता के दौरान अजय सोनी को घटना की सारी सच्चाई पता चली। घटना के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि कम से कम 50 बीघा गेहूं जलकर राख हो गया है। इससे क्षेत्र के कई गांवों के लोग प्रभावित हुए हैं और परिजनों के भरण पोषण के लिए दाने दाने मोहताज हो गए हैं।

इस मौके पर मौजूद रहे ग्रामीणों वे वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि जल्द ही आगजनी की घटना से प्रभावित हुए किसानो को मुआवजे की मांग को लेकर समर्थ किसान पार्टी के तत्वावधान में अधिकारियों से वार्ता की जायेगी और पीड़ित किसानों को समुचित मुआवजे दिलाने का प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर अजय सोनी ने कहा कि आगजनी की घटना से पीड़ित की अन्नदाता को जिला एवं तहसील प्रशासन समुचित मुआवजा दिया जाए अन्यथा समर्थ किसान पार्टी आंदोलन करने पर विवश होगी। इस मौके पर वीरेंद्र तिवारी, पुष्पराज सिंह, विजय सरोज, मुकेश सरोज, अनिल कुमार, राकेश आदि लोग मौजूद रहे।

[30/03, 9:15 pm] +91 94504 05335: *5 दिन बीते नाबालिग बालिका का नहीं लगा सुराग*

*कौशांबी* मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के टेवा गांव की रहने वाली एक नाबालिग बालिका 25 मार्च को घर से लापता हो गई है परिजनों ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में बताया कि वह 25 मार्च को खेत पर गए थे जब वापस लौटे तो उसकी नाबालिग पुत्री घर से गायब थी परिजनों ने बताया कि 50000 नगद और घर में रखे जेवरात भी गायब हैं पुलिस को दिए शिकायती प्रार्थना पत्र में परिजनों ने बताया कि गांव के अनिल कुमार और धीरज लोध से उनके परिवार की पुरानी रंजिश चल रही है और आशंका है कि अनिल और धीरज ने मिलकर उनकी पुत्री को बहाने से बरगलाकर अगवा कर लिया है और साथ में जेवर नगदी भी उठा ले गए हैं घटना को 5 दिन बीत जाने के बाद भी चौकी पुलिस ने आरोपियों और उनके परिजनों से कड़ाई से पूछताछ नहीं की है जिससे नाबालिग बालिका का सुराग नहीं लग सका है परिजनों ने बालिका के साथ किसी प्रकार की अनहोनी घटना की आशंका जाहिर करते हुए बालिका को खोजने और आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की है।

[30/03, 9:33 pm] +91 94504 05335: *नाटक थर्डबेल के मंच पर संक्रमण की शानदार प्रस्तुति*

*प्रयागराज* इलाहाबाद की जानी मानी नाट्य संस्था थर्डवेल ने हिंदी के सुप्रसिद्ध कथाकार कामतानाथ की कहानी पर आधारित और नाट्य रूपांतरित नाटक संक्रमण का शानदार मंचन उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के सभागार में किया । वरिष्ठ रंगकर्मी आलोक नायर द्वारा निर्देशित यह नाटक हास्य व्यंग से लबरेज और चुटीले संवादों के ज़रिए एक मध्य वर्गीय परिवार के दो अलग अलग पीढ़ी के प्रतिनिधियों के बीच वैचारिक और जीवन मूल्यों के द्वंद को बाखूबी दर्शाता है।

थर्ड बेल एक प्रयोगधर्मी नाट्य संस्था है । इस नाटक की डिजाइन सरल सहज और आकर्षक है। बात को कहने के अंदाज़ में इसकी झलक आसानी से देखने को मिलती है। कथा प्रवाह ने दर्शकों को आरम्भ से अंत तक अपने ग्रिप में रखा। सम्वादों के अदायगी में सभी कलाकारों की टाइमिंग लाजवाब थी। इसीलिए नाटक का संदेश हंसाते गुदगुदाते हुए बहुत कुछ कह गया। ऐसी प्रस्तुतियां दर्शकों को थियेटर तक लाने में महत्व पूर्ण भूमिका निभाती हैं । जतिन कुमार ,रमा मोंटरोज़ सहित लगभग सभी कलाकारों का अभिनय बहुत शारदार रहा। इस प्रस्तुति के दौरान सुप्रसिद्ध प्रशासनिक अधिकारी और कला मर्मज्ञ बादल चटर्जी सपत्नीक उपस्थित रहे। उन्होंने प्रस्तुति की भूरी भूरी प्रशंसा की और कहा कि इलाहाबाद में इतनी अच्छी प्रस्तुति होती है यह उन्होंने कभी सोचा नहीं था।

इस प्रस्तुति को देखने के लिए इलाहाबाद के तमाम वरिष्ठ रंगकर्मी उपस्थित रहे। अतुल यदुवंशी, विधु खरे ,अनिल रंजन भौमिक, चित्रा भौमिक, राकेश वर्मा, विकास चौहान आदि की गरिमामय उपस्थिति कलाकारों को प्रेरणा देती रही । कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ रंगकर्मी डॉक्टर आलोक शुक्ला ने किया।

[30/03, 9:34 pm] Anil: *एसपी से शिकायत के बाद पकड़े गए ठग को चौकी पुलिस ने छोड़ा*

*बैंक का एजेंट बनकर सैकड़ों गरीब लोगों से युवक ने की करोड़ों की ठगी*

*रुपए जमा करने के बाद ठग युवक से जमा कर्ताओं को मिलती है गाली गलौज और जान से मारने की धमकी*

*कौशाम्बी* कोखराज थाना क्षेत्र के नगर पालिका परिषद भरवारी के उसरापर गांव के एक युवक ने बैंक का एजेंट बन कर गरीब लोगों को बैंक में रुपया जमा कराकर जल्द समय में रकम दूना देने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी की है गरीबों से रुपए लेने के बाद युवक ने उन्हें फर्जी बैंक की रसीद दे दी है रसीद मिलने के बाद लोगों के होश उड़ गए हैं बैंक में रुपया नहीं जमा हुआ है बैंक के नाम पर युवक ने जमा कर्ताओं से धोखाधड़ी की है जब लोगों ने अपने जमा धन को वापस मांगना शुरू किया तो युवक और उसके परिजनों द्वारा रुपए देने के बजाय जमा कर्ताओं को गाली गलौज और धमकी देना शुरू कर दिया गया है जमा कर्ताओं का दबाव पड़ने के बाद कई वर्षों तक युवक फरार हो गया था कई वर्ष बीत जाने के बाद ठगी में लिप्त युवक के गिरेहबान तक पुलिस के हाथ नहीं पहुंच सके हैं

15 दिनों पूर्व मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के टेन गांव की महिला गिरजा देवी ने एसपी से शिकायत कर ठग युवक के कारनामे को उजागर किया महिला की शिकायत पर एसपी ने शिकायती प्रार्थना पत्र को मंझनपुर कोतवाली भेजते हुए आरोपी पर कार्रवाई का निर्देश दिया लेकिन जैसे ही मंझनपुर कोतवाली के टेवा पुलिस चौकी शिकायती पत्र पहुंचा पुलिस ने पीड़ित महिला को चौकी बुलाकर बात सुनने के बाद यह कह कर उसे वापस कर दिया कि उसके क्षेत्र के युवक ने ठगी नहीं की है और ठग पर कार्यवाही करने के बजाए टेवा चौकी पुलिस ने मामले में लापरवाही बरतते हुए शिकायती पत्र को वापस कर दिया उसके बाद शिकायती प्रार्थना पत्र कोखराज थाने पहुंचा मामले की जांच और कार्यवाही पुलिस चौकी भरवारी को मिली 4 दिनों पूर्व भरवारी पुलिस चौकी ने ठगी के आरोपी युवक को पकड़ लिया और पुलिस चौकी उठा लाई आरोपी ठग के पकड़े जाने के बाद महिला को फोन करके पुलिस चौकी भरवारी बुलाया गया महिला द्वारा दी गई रकम और उसके ब्याज से एक चौथाई से कम रकम कुछ दिनों बाद दिलाने का वादा करके महिला पर समझौते का दबाव डाला गया महिला ने अपनी रकम से कम रकम लेने से इनकार कर दिया जिस पर महिला को पुलिस चौकी से वापस कर दिया गया और ठगी करने वाले युवक को पुलिस ने छोड़ दिया सवाल उठता है कि सैकड़ों गरीब लोगों से करोड़ो की ठगी करने वाले युवक पर मुकदमा दर्ज करके चौकी पुलिस ने आखिर उसे जेल क्यों नहीं भेजा है ठगी करने में लिप्त युवक से आखिर चौकी पुलिस को क्या सहानुभूति है लेकिन पुलिस ने महिला की पीड़ा को नहीं समझा रोते बिलखते पीड़ित गरीब महिला ने चौकी पुलिस से फरियाद किया लेकिन उसके बाद चौकी पुलिस का कलेजा नरम नहीं हुआ बल्कि उसने आरोपी युवक को छोड़ दिया है जिससे लाखों रुपए जमा के बाद महिला को एक रुपए वापस नही मिल सके हैं आखिर महिला को कैसे न्याय मिलेगा उसका जमा धन कैसे वापस होगा यह योगी सरकार की व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं

[30/03, 9:44 pm] +91 81156 50600: _*नगर निकाय आरक्षण सूची जारी,कहीं खुशी कहीं गम*_

_*आरक्षण घोषित होते ही दावेदार और समर्थकों ने एक दूसरे का कराया मुंह मीठा*_

_*अझुवा कौशाम्बी* नगर निकाय चुनाव को लेकर नगर_ _विकास अनुभाग के प्रमुख सचिव ने महानगर पालिका, नगर_ पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद के आरक्षण की सूची जारी कर दी है _7 दिनों के अंदर इसमें आपत्तियां मांगी गई हैं आरक्षण जारी होने से कहीं खुशी कहीं गम का माहौल देखा जा रहा है विगत एक साल से चुनाव की तैयारियों में जुटे_ _दावेदार मनमाफिक आरक्षण न _होने से मायूस हो गए हैं वहीं अन्य दावेदारों में खुशी का माहौल है|
_जिले की 2 नगर पालिका मंझनपुर और भरवारी और 8 नगर पंचायतों,पूरब शरीरा_ _अझुवा,करारी,सिराथू, कड़ा धाम दारानगर,सरांय अकिल,चरवा में अध्यक्ष पद के आरक्षण का बेसब्री से इंतज़ार था गुरुवार शाम को ज्योंहि आरक्षण सूची जारी हुई दावेदार और उनके प्रसंशक हिमायती एक दूसरे को बधाई देने में जुट गए दिसम्बर माह में सरकार ने आरक्षण सूची जारी कर नगर निकाय का चुनाव करवाने की अधिसूचना भी जारी करने की तैयारी में थी कि हाईकोर्ट ने पिछड़े वर्ग आरक्षण को लेकर चुनाव पर रोक लगा दी थी ट्रिपल टेस्ट से प्रदेश सरकार ने मौजूदा आरक्षण सूची जारी की है_

_वहीं बात करें नगर पंचायत_
_अझुवा की तो दिसम्बर में जारी_ _हुई आरक्षण सूची में पिछड़ा वर्ग_ महिला सीट थी आज गुरुवार को_ _जारी हुई सूची में पिछड़ा वर्ग_ महिला घोषित होते ही पिछड़े वर्ग के दावेदारों में खुशी का आलम देखा जा रहा है जिले की मंझनपुर नगर पालिका_ अनुसूचित जाति,भरवारी नगर पालिका अनुसूचित जाति महिला सीट का आरक्षण हुआ है_

_*पूरब सरीरा नगर पंचायत — अनुसूचित जाति महिला*_

_*चायल नगर पंचायत– अनुसूचित जाति*_

_*नगर पंचायत चरवा– अनारक्षित*_

_*नगर पंचायत करारी– अनारक्षित*_

_*नगर पंचायत सरांय अकिल–अनारक्षित*_

_ *नगर पंचायतअझुवा — पिछड़ा वर्ग महिला*_

_*नगर पंचायत कड़ा धाम– महिला*_

_*नगर पंचायत सिराथू– पिछड़ा वर्ग*_

 

About The Author

Taza Khabar