May 2, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी31मार्च*संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु समन्वय समिति की हुई बैठक*

कौशाम्बी31मार्च*संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु समन्वय समिति की हुई बैठक*

कौशाम्बी31मार्च*संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु समन्वय समिति की हुई बैठक*

*संचारी रोग व दिमागी बुखार पर नियंत्रण लगाएंगे 11 विभाग स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग के तौर पर करेगा कार्य*

*संचारी रोगों पर वार के लिए अभियान शनिवार से*

*कौशांबी*: मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में 31 मार्च को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की द्वितीय अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ केसी राय ने की व बैठक में राज्य कार्यक्रम अधिकारी वेक्टर बोर्न के संयुक्त निदेशक डॉ॰ विकास सिंघल भी मौजूद रहे। बैठक में उप मुख्य चिकित्साधिकारी, डीपीएम, डीएमसी, यूनिसेफ, डबल्यूएचओ के प्रतिनिधि के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

*स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग के तौर पर करेगा कार्य*

*कौशाम्बी* मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ केसी राय ने बताया कि जनपद में संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर नियंत्रण प्राप्त करने हेतु जनपद के 11 विभिन्न विभाग आपसी समन्वय एवं सहयोग से अपने-अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे। संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर नियंत्रण प्राप्त करने हेतु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग विभिन्न विभागों के बीच समन्वय हेतु नोडल विभाग के तौर पर कार्य करेगा। अभियान का वृहद् स्तर पर सभी ब्लॉक में प्रचार-प्रसार किया जायेगा ।

उन्होने बताया कि अभियान के अंतर्गत आशा, आंगनवाड़ी व संगिनी कार्यकर्ता घर-घर जा जाएँगी और भ्रमण के दौरान बुखार, क्षय रोग के लक्षण, खांसी तथा सांस लेने में दिक्कत वाले रोगियों और कुपोषित बच्चों की लाइन लिस्टिंग कर सूची बनाएंगी और ए.एन.एम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय को भेजेंगी। जांच एवं उपचार की व्यवस्था के साथ लक्षण युक्त मरीज हेतु नि:शुल्क परिवहन के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था सहित अन्य गतिविधियों पर कार्य करेंगे। साथ ही बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पोषण पुनर्वास केंद्रों पर उपचार एवं पोषण हेतु भेजें।

*विभागों की मुख्य गतिविधियां इस प्रकार*

*कौशाम्बी* शिक्षा विभाग
शिक्षा विभाग का कार्य अभिभावकों शिक्षकों एवं छात्रों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर दिमागी बुखार एवं संचारी रोगों से बचाव हेतु संवेदीकरण करेगा साथ ही क्लोरिनेशन डेमो पेयजल उबालना साबुन से हाथ धोना शौचालय का प्रयोग करना इत्यादि पोस्टर व निबंध लेखन के माध्यम से छात्रों में जागरूकता फैलाई जाएगी।
दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से कई रोगों के उपरांत दिव्यांग में बच्चों का सर्वे करना उन्हें आवश्यक सहायक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करना एवं डिस्ट्रिक्ट रिहैबिलिटेशन सेंटर का सुदृढ़ीकरण करना रहेगा।

*नगर विकास विभाग का कार्य*

*कौशाम्बी* नगर विकास विभाग का कार्य शुद्ध पेयजल का प्रयोग खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था नालियों की साफ-सफाई कूड़े का निस्तारण शहरी क्षेत्रों में छिड़काव एवं फॉगिंग करेगा। साथ ही खुले में शौच से क्षेत्र को मुक्त करना संबंधी विषयों पर मोहल्ला निगरानी समितियों के माध्यम से जागरूकता फैलाना रहेगा।

*पशुपालन विभाग का कार्य*

*कौशाम्बी* पशुपालन विभाग का कार्य व पालकों को अन्य व्यवसाय अपनाने हेतु प्रेरित करना वह शुगर वालों को आबादी से दूर स्थापित करना साफ-सफाई कीटनाशक का छिड़काव करना एवं कचरा निस्तारण एवं मच्छर रोधी जालिम से बड़े को ढकने हेतु उन्हें प्रशिक्षित करना रहेगा।
कृषि एवं सिंचाई विभाग
कृषि एवं सिंचाई विभाग का कार्य मच्छर रोधी पौधे उगाना खेतों में चूहे, छछूंदर, पर नियंत्रण तथा नेहरू एवं तालाबों के किनारे उगी वनस्पतियों की सप्ताहिक कटाई कराना रहेगा। उद्यान विभाग सार्वजनिक उद्यान एवं विद्यालयों में मच्छर रोधी पौधों का रोपण करना।

 

About The Author