May 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी17दिसम्बर23*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर खास खबरें

कौशाम्बी17दिसम्बर23*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर खास खबरें

[17/12, 8:12 pm] +91 99191 96696: *18 दिसम्बर को आयोजित होगा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम*

*ग्राम पंचायत-मो0 पुर पइंसा,मिर्जापुर उर्फ खोजवापुर,भीखमपुर,बिरनेर,अवाना आलमपुर अमीना,गौसेलमपुर, बरैसा, बलिहावा देह, पनारा गोपालपुर, रसूलपुर सोनी व डहरई में होगा कार्यक्रम*

*कौशाम्बी।* जनपद की ग्राम पंचायत-मो0 पुर पइंसा,मिर्जापुर उर्फ खोजवापुर भीखमपुर बिरनेर,अवाना आलमपुर व अमीना में प्रातः 10 बजे से दोपहर 12ः30 बजे तक तथा गौसेलमपुर, बरैसा, बलिहावा देह, पनारा गोपालपुर, रसूलपुर सोनी व डहरई में 02 बजे से सायं 4ः30 बजे तक दिनांक 18 दिसम्बर 2023 को “विकसित भारत संकल्प यात्रा” कार्यक्रम का आयोजन किया जायेंगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी तथा छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं-आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना(ग्रामीण), पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, गॉवों का स्वामित्व, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना एवं पीएम स्वनिधि योजना आदि से लाभान्वित किया जायेंगा। बैंक के स्टॉल के माध्यम से कृषकों की ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, केसीसी एवं अन्य लोन से सम्बन्धित समस्याओं का निस्तारण किया जायेंगा। समस्त सहकारी समितियों द्वारा अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को सदस्य बनाया जायेंगा तथा रासायनिक उर्वरकों के वैकल्पिक उर्वरकों यथा-नैनो यूरिया के विषय में जागरूक किया जायेंगा। स्वास्थ्य विभाग एवं कृषि विभाग आदि विभागों के स्टॉल लगायें जायेंगे। विभिन्न योजनाओं के सफल लाभार्थी “मेरी कहानी मेरी जुबानी”के तहत अपने अनुभव/फीडबैक साझा करेंगे। वैन के माध्यम से मा0 प्रधानमत्री जी का रिकार्ड किया गया संदेश आमजन को सुनाया जायेंगा। विकसित भारत के लिए संकल्प वीडियो प्रसारित किया जायेंगा। सत्त कृषि गतिविधियों पर सत्र-ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती और मृदा स्वास्थ्य कार्ड पर प्रगतिशील किसानों/विषय विशेषज्ञों की वार्ता एवं चर्चा होगी। महिला एसएचजी सदस्यों/स्कूली छात्रों/स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियॉ-“धरती कहे पुकार” एवं स्वच्छता गीत आदि प्रस्तुत किये जायेंगे। स्थानीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्यों द्वारा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेंगा।

[17/12, 9:28 pm] +91 96216 39625: *अपराधी का भतीजा भखंदा घाट से रात के अंधेरे में कराता है बालू की अवैध निकासी*

*कौशाम्बी।**सराय अकिल थाना क्षेत्र के कनैली चौकी अंतर्गत भखंदा घाट से रात नौ बजे के बाद एक अपराधी का भतीजा नदी की जलधारा से बालू की अवैध निकासी कराता है। अपराधी के भतीजे का यह खेल बहुत दिनों से चला आ रहा है कई बार थाना पुलिस के द्वारा छापा मारने से पहले ही अपराधी के भतीजे के द्वारा बालू की अवैध निकासी में लगाए गए संसाधन मौके से गायब हो जाते हैं। अपराधी के भतीजे का मुख्य पेशा अवैध तरीके से बालू और मिट्टी खनन कराना है।

ग्रामीणों की माने तो एक समय ऐसा था अपराधी का भतीजा फूटी कौड़ी को मोहताज था लेकिन जैसे ही अपराधी चाचा का संरक्षण भतीजे को मिला है और यह अपराधी चाचा कभी अतीक गैंग का खासम खास रहा है अवैध तरीके से बालू और मिट्टी का खनन कराना शुरू कर दिया तब से लेकर अब तक अकूत संपत्ति अर्जित कर चुका है। राजस्व विभाग को भारी चपत लगाने वाला अपराधी के भतीजा के कारनामें से ग्रामीणों के बीच आक्रोश पनप रहा है किसी बड़ी घटना होने से पहले स्थानीय प्रशासन को जांच कराकर भखंदा घाट से रात के अंधेरे में नदी की जलधारा से अपराधी के भतीजे के द्वारा कराई जा रही बालू की अवैध निकासी पर लगाम लगाना अति आवश्यक हो गया है।

यदि समय रहते अधिकारियों ने जांच कराकर अपराधी के भतीजे के कारनामें पर रोक नहीं लगाई तो ग्रामीण और अपराधी के भतीजे के बीच टकराव होने की प्रबल संभावना जताई जा रही है जिसमें बड़ी घटना घटित हो सकती है। यदि अधिकारियों ने रात के अंधेरे में भखंदा घाट सहित जिले के अन्य बालू घाट की तरफ नजर दौड़ाई तो नदी की जलधारा से अवैध तरीके से बालू की निकासी कराने वाले खनन माफियाओं का रंगे हांथ पकड़ा जाना

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.