October 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

जोधपुर 09 अक्टूबर 2023* प्रेस–विज्ञप्ति

जोधपुर 09 अक्टूबर 2023* प्रेस–विज्ञप्ति

जोधपुर 09 अक्टूबर 2023* प्रेस–विज्ञप्ति
जोधपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के जिलाध्यक्ष नरेंद्र शर्मा ने बताया कि आज दिनांक 9/10/2023,सोमवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के प्रदेश चेयरमैन श्री हरसहाय यादव जी के निर्देशानुसार ओबीसी समाज की विभिन्न मांगों के संदर्भ में जोधपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के जिला अध्यक्ष नरेंद्र शर्मा,जोधपुर ग्रामीण कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष मोहन राम सांखला के सयुक्त तत्वाधान एवं समस्त ओबीसी जिला पदाधिकारी गण की उपस्थिति में जिला कलेक्टर जोधपुर के जरिए भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय श्री मान नरेंद्र मोदी जी को ज्ञापन सोपा गया। ओबीसी समाज की मांगों से संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु निवेदन किया गया है जो इस प्रकार है:–
1. 2021 से लंबित जनगणना को जातिगत आधार पर शीघ्रता से आरम्भ किया जाए ।
2. कांग्रेस सरकार द्वारा करवाई गयी “सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना” के जातिगत आंकड़े सार्वजानिक किये जाये l
3. ओबीसी समाज का आरक्षण देश में जनसंख्या के अनुपात में किया जाए। नई जनगणना के आंकड़े प्राप्त होने तक 1931 की जनगणना के आधार पर तुरन्त प्रभाव से ओबीसी आरक्षण 52 प्रतिशत किया जावेl
4. नारी शक्ति वंदन अधिनियम में महिलाओं के लिए विधायिका में किये गए 33% आरक्षण के प्रावधान में ओबीसी महिलाओं हेतु ओबीसी की जनसँख्या के अनुपात में आरक्षण का प्रावधान किया जावे l
5. संसद में ओबीसी समाज का प्रतिनिधित्व जनसँख्या के अनुपात में काफी कम हैं अतः लोकसभा, राज्यसभा तथा विधानसभा की सीटों पर ओबीसी को जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण का प्रावधान किया जाए।
6. उच्च पदों पर ओबीसी का प्रतिनिधित्व लगभग नगण्य है इसलिए एसटी-एससी की तर्ज पर ओबीसी समाज को सभी स्तरों पर पद्दोनती में आरक्षण दिया जाए।
7. आर्थिक आधार पर EWS कोटा के 10 प्रतिशत आरक्षण में ओबीसी को भी शामिल किया जावे।
8. ओबीसी समाज के उत्थान हेतु केंद्र सरकार में पृथक अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग / मंत्रालय तथा अन्य पिछड़ा वर्ग विकास निगम की स्थापना की जाए।
9. ओबीसी वर्ग के उद्यमियों के लिए ओबीसी वित्त निगम की स्थापना की जाए, ताकि हमारे प्राचीन काल से चले आ रहे उद्योगों की पुनर्स्थापना हेतु फंडिंग की जा सके।
10. निजी क्षेत्र में भी ओबीसी के लिए आरक्षण का प्रावधान किया जाए।
11. सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में ओबीसी समाज के विद्यार्थियों एवं अध्यापकों का जनसंख्या के प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाए।
12. एसटी-एससी की तर्ज पर ओबीसी आरक्षण में क्रीमीलेयर व्यवस्था हटाई जावे।
13. मंडल आयोग की समस्त सिफारिशों को ओबीसी वर्ग हेतु तत्काल प्रभाव से लागू की जाए।
आप द्वारा ओबीसी समाज की उपरोक्त्त मांगों को पूर्ण करके देश की आधी से अधिक आबादी के जीवन स्तर में सुधार किया जा सकता हैं, जो कि देश को विकसित बनाने की दिशा में निर्णायक कदम होगा।
ज्ञापन देने में यह लोग भी उपस्थित रहे।
नरेंद्र शर्मा जिलाध्यक्ष ओबीसी विभाग,जोधपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी
मोहन राम सांखला जिलाध्यक्ष जोधपुर ग्रामीण,रविंद्र गहलोत ब्लॉक अध्यक्ष सूरसागर,मदन लाल कुमावत ब्लॉक अध्यक्ष शहर ,राम दयाल डूडी,मनीषा विश्नोई,उमा चौधरी (उपाध्यक्ष),विष्णु गहलोत(महासचिव),अनिता परिहार,रोहित शर्मा(महामंत्री),मुरलीधर सैन(सहसचिव),रेखा वर्मा(संयुक्त सचिव),संगीता विश्नोई(सचिव)

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.