May 9, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

राजगढ़08अगस्त*गरीब अन्न योजना योजना के तहत वितरण कर्ताओं द्वारा स्टाक और वितरण में अनियमितता पर कार्यवाही

राजगढ़08अगस्त*गरीब अन्न योजना योजना के तहत वितरण कर्ताओं द्वारा स्टाक और वितरण में अनियमितता पर कार्यवाही

आप देख रहे हैं यूपी आज तक मध्य प्रदेश राजगढ समीर मंसूरी की खास रिपोर्ट

 

राजगढ़08अगस्त*गरीब अन्न योजना योजना के तहत वितरण कर्ताओं द्वारा स्टाक और वितरण में अनियमितता पर कार्यवाही

*केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब अन्न योजना एवं पीडीएस योजना के तहत वितरण कर्ताओं द्वारा स्टाक और वितरण में अनियमितता परिलक्षित होने पर की गई कार्रवाई*
*त्रुटि कर्ता के विरुद्ध थाना कोतवाली राजगढ में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध*

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं इसी क्रम में गरीब अन्न योजना एवं पीडीएस योजना भी लगातार संचालित है वही इन योजनाओं के तहत गरीब तबके के समस्त लोगों को लाभ दिया जाता है परंतु कुछ लोगों की लापरवाही के चलते इन योजनाओं का लाभ पाने से जनसामान्य वंचित रह जाते है।
शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने उक्त योजनाओं के तहत कार्य करने वाले वितरणकर्ता अधिकारियों का सुपरविजन भी विभिन्न विभागों द्वारा किया जाता है जिसके चलते दिनांक 15 जुलाई 2022 को कनिष्टि आपूर्ति अधिकारी द्वारा शासकीय उचित मूल्य की दुकान, कालीतलाई का निरीक्षण करने के दौरान अनियमितता पाई गई। सूचनाकर्ता फरियादी कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी राजगढ़ के द्वारा लिखित प्रतिवेदन दिए जाने पर थाना कोतवाली राजगढ में त्रुटि कर्ता के विरुद्ध कार्यवाही की गई है।
सूचनकर्ता ने रिपोर्ट किया कि शासकीय उचित मूल्य दुकान, ग्राम कालीतलाई के सेल्समैन के द्वारा खाद्यान्न वितरण में अनियमितता की जा रही थी जिसके संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी जांच पर उपभोक्ताओं के कथन अनुसार एवं दुकान का भौतिक निरीक्षण करने पर शासकीय स्टॉक के अनुसार खाद्यान्न अधिक पाया गया एवं वितरण में अनियमितता पाई गई।
कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी द्वारा की गई संपूर्ण जांच के बाद विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत करने पर सेल्समैन के विरुद्ध थाना कोतवाली राजगढ में अपराध क्रमांक 512/22 धारा आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/ 7 एवं 409 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है साथ ही जांच में आवश्यक साक्ष्य एकत्र किए जा कर विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है।

About The Author

Taza Khabar