April 20, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी30जून*डायट में महिला शक्ति पर वेबीनार का आयोजन*

कौशाम्बी30जून*डायट में महिला शक्ति पर वेबीनार का आयोजन*

कौशाम्बी30जून*डायट में महिला शक्ति पर वेबीनार का आयोजन*

*सौ दिन के कार्यक्रम में परिषदीय विद्यालयों में छात्राओं को सिखाए जाएंगे जुड़े कराटे के हुनर*

*कौशाम्बी* जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मंझनपुर एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी के संयुक्त तत्वाधान में उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति कार्यक्रम का एक दिवसीय यूट्यूब लाइव वेबीनार का आयोजन गुरुवार को प्रातः 11:00 से1:00 बजे तक डायट मंझनपुर में किया गया। जिसका विषय महिलाओं एवं बालिकाओं की शिक्षा सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन था इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डायट प्राचार्य उप शिक्षा निदेशक अनिल कुमार ने किया। डायट प्राचार्य द्वारा अवगत कराया गया कि यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में शामिल है, जिसका मूल उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों के प्रति महिलाओं को जागरूक करना है साथ ही साथ बालिकाओं की शिक्षा, सुरक्षा एवं स्वालंबन विषय पर भी प्रभावशाली कदम उठाना है। जनपद कौशांबी में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें महानिदेशक परियोजना कार्यालय उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है ।
कार्यक्रम के सह आयोजक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जनपद के परिषदीय विद्यालयों में शासन के निर्देशों के क्रम में 100 दिन का मिशन शक्ति कार्यक्रम संचालित हो रहा है जिसके तहत बालिकाओं को जूडो कराटे का प्रशिक्षण एवं शासन द्वारा विभिन्न प्रकार के वीडियो के माध्यम से सशक्त एवं जागरूक बनाने का प्रयास किया जा रहा है कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ निधि कनौजिया समाज सेविका एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ ने जनपद स्तर पर महिलाओं में व्याप्त समस्याओं को रेखांकित करने का प्रयास किया। भ्रूण हत्या, बाल श्रम एवं महिलाओं में स्त्री रोग संबंधी समस्याओं का सरल समाधान के बारे में अवगत कराया गया।

डायट की वरिष्ठ प्रवक्ता सुश्री रिफत मालिक ने प्राथमिक विद्यालय में बालिकाओं को गुड टच एवं बैड टच के बारे में जागरूक करने हेतु शिक्षकों से सहयोग की अपेक्षा की।
डायट प्रवक्ता डॉक्टर श्वेता कुमारी ने उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति की आवश्यकता पर अपने विचार प्रस्तुत किए आपके द्वारा ग्रामीण इलाकों में महिलाओं की समस्याओं एवं शहरी क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के साथ कार्य स्थल पर होने वाले शोषण और उनसे बचाव के उपायों पर चर्चा की गई। डॉ वंदना सिंह प्रवक्ता डायट ने महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर बल देते हुए इन विपरीत परिस्थितियों में महिलाएं अपने आप को किस तरह स्वस्थ रख सकती हैं। डायट के प्रवक्ता डॉ अरमा देवी ने साहित्य में नारी की चेतना विषय पर आदि साहित्य से आधुनिक साहित्य तक में नारी चेतना के विषय में किए गए साहित्यिक कार्यों की विभिन्न प्रासंगिक संदर्भों के साथ चर्चा किया।

कार्यक्रम के समापन सत्र में श्रीमती भारती त्रिपाठी ने अपने प्रेरणादाई उद्बोधन के साथ मुख्य अतिथियों एवं जुड़े हुए सभी साथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन विवेक श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता विपुल सागर ,डॉ एके श्रीवास्तव एवं कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर संदीप तिवारी ने विशेष रूप से कार्यक्रम के सफल बनाने में योगदान दिया। डायट के समस्त प्रवक्ता नरेंद्र कुमार कौशलेंद्र धीरज कुमार डॉ देवेश सिंह यादव नीतीश कुमार डॉ देवेंद्र मिश्र सुरेश मिश्र शबीह मुस्तफा विपिन कुमार राजेंद्र भारती एवं समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे

 

About The Author

Taza Khabar