May 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कानपुर नगर05फरवरी*प्रदेश सरकार द्वारा शहरों को महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सेफ सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

कानपुर नगर05फरवरी*प्रदेश सरकार द्वारा शहरों को महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सेफ सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

कानपुर नगर05फरवरी*प्रदेश सरकार द्वारा शहरों को महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सेफ सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि महिलाओं की सुरक्षा उ0प्र0 सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा शहरों को महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सेफ सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

सरकार की मंशा की पूर्ति तथा महिलाओं को बेहतर सुरक्षा उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से उ0प्र0 सरकार तथा शासन के निर्देशों के क्रम में प्रथम चरण में कानपुर नगर और लखनऊ को सेफ सिटी माडल के रूप में विकसित करने हेतु शहर को सी0सी0टी0वी0 कैमरों से लेस कर उन्हें डेडीकेटेड स्मार्ट सिटी कन्ट्रोल रूम से लिंक किया जा रहा है।

वर्तमान में कानपुर शहर में अभी तक विभिन्न दुकानों के 321, स्कूलों के 11, कानपुर स्मार्ट सिटी लि0 के 624, नगर निगम के 39, अस्पतालों के 9, पैट्रोल पंपों के 30, ऑटोमोबाइल के 82, के0डी0ए0 के 7, एन0एच0ए0आई0 के 8, लैबों के 1, पुलिस चौकियों के 20, उद्योगों के 114, बैंक एवं ए0टी0एम0 के 428 एवं यू0पी0एस0आर0टी0सी0 बस स्टेण्ड के 26 कैमरों सहित कुल 1720 कैमरे लगे हैं, जिनका डाटा कानपुर स्मार्ट सिटी लि0 की लिंक URL link – https://kanpursmartcity.org/camera-location पर फीड किया जा चुका है।

जमीनी स्थिति की समीक्षा करने तथा शहर को अधिक से अधिक सी0सी0टी0वी0 कैमरों से लैस कर उन्हें एक ही स्थान पर मानीटर करने और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने और कानपुर शहर को जल्द से जल्द से महिलाओं के लिए सेफ सिटी बनाये जाने के उद्देश्य से आज मण्डलायुक्त, कानपुर डा0 राज शेखर द्वारा आयुक्त शिविर कार्यालय में जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, नगर निगम, कानपुर स्मार्ट सिटी, परिवहन विभाग, एन0एच0ए0आई0, मैट्रों, पर्यटन, महिला कल्याण एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के साथ समीक्षा बैठक की गयी।

बैठक में मुख्य रूप से श्री आनन्द प्रकाश तिवारी, अपर पुलिस आयुक्त कानपुर नगर, श्री अतुल कुमार, अपर जिलाधिकारी (नगर), श्री मंयक यादव, कानपुर विकास प्राधिकरण, श्री सूर्यकान्त त्रिपाठी अपर नगर आयुक्त, श्री पुनीत कुमार मिश्र, उप निदेशक/उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी, कानपुर मण्डल, कानपुर द्वारा प्रतिभाग किया गया।

*बैठक में आयुक्त द्वारा दिये गये निर्देश इस प्रकार है :-*

1. जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से कानपुर शहर में अब तक लगे ये कैमरें बहुत कम है, इसे और बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए शहर के सभी बड़े विभागों को एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसे सम्बन्धित विभागों द्वारा जन सहभागिता के सहयोग से अभी तक लगे कैमरों को आई0सी0सी0सी0 से लिंक कराना और जिन महत्वपूर्ण जगहों, संस्थानों, बिल्डिंगों, होटलों इत्यादि में कैमरें नहीं लगे हैं, तो उनकी सुरक्षा की आवश्यकता और महत्व को देखते हुए उनका सहयोग प्राप्त कर आई0पी0 बेस्ड कैमरे लगवाना और उसे आई0सी0सी0सी0 से कनेक्ट कराने के निर्देश दिए।

2. शहर में स्कूल, कॉलेज तथा कोचिंग संस्थानों की संख्या अधिक है, जिसके सापेक्ष वर्तमान में बहुत कम संख्या में कैमरों की सूचना उपलब्ध कराई गई। निर्देशित किया गया कि शहर के सभी स्कूल/कॉलेज/कोचिंग में आई0पी0 बेस्ड कैमरें लगवाये जाएं, जो रोड साइड एवं पब्लिक एरिया को कवर करें और उन समस्त कैमरों की सूचना स्मार्ट सिटी के उपरोक्त लिंक में फीड कराने के साथ ही समस्त स्कूल/कॉलेज/महाविद्यालयों से सम्बद्ध बसों में आई0पी0 बेस्ड कैमरो का संचालन किया जाए।

3. निर्देशित किया गया कि नोडल अधिकारी सेफ सिटी/आई0सी0सी0सी0, नगर निगम एवं नोडल अधिकारी, टेक महिन्द्रा प्रतिदिन की गई कार्यवाही से अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराये।

4. आयुक्त द्वारा इस माह के अन्त तक कानपुर शहर में इंडस्ट्रियल एरिया में 1000 कैमरे, 500 व्यापारिक प्रतिष्ठानों में, 200 अस्पतालों में, 141 पैट्रोल पंपों में, 235 होटलों के साथ ही समस्त पुलिस चौकियों, मेडिकल स्टोर, बैंकों, एटीएम, मदिरा की दुकानों के प्रवेश द्वार, निकास द्वार, रोड साइड, व पब्लिक एरिया को आच्छादित करने वाले कुल 5000 आई0पी0 बेस्ड कैमरें लगावाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसे सम्बन्धित विभागों द्वारा जन सहभागिता से इस माह के अन्त तक लगवाकर आई0सी0सी0सी0 में इन्टीग्रेट करने को कहा , ताकि जन सहयोग के माध्यम से महिलाओं को बेहतर सुरक्षा और शांति व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

5. आयुक्त द्वारा सेफ सिटी के अगली बैठक दिनांक 17 फरवरी, 2023 को सायं 5.30 बजे को आयुक्त शिविर कार्यालय में की जायेगी।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.