May 12, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 01 सितंबर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

औरैया 01 सितंबर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[9/2, 5:08 PM] Ram Prakash Upaajtak: *भारतीय किसान संघ की बैठक संपन्न*

*औरैया।* भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष के आवास विकास कुंज स्थित आवास पर एक बैठक संपन्न हुई। जिसमें आगामी 8 सितंबर को ककोर मुख्यालय पर किसानों की समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किए जाने की रणनीति बनाई गई। उक्त तिथि को संघ के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को मुख्यालय पहुंचने की अपील की गई है।
भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार गौर के आवास विकास कुंज स्थित आवास पर गुरुवार को एक बैठक संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए संघ के जिला पदाधिकारियों ने कहा कि आगामी 8 सितंबर को किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए एवं किसानों की अन्य समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। उपरोक्त जानकारी भारतीय किसान संघ के कोषाध्यक्ष एवं जनपद औरैया प्रभारी डॉक्टर सर्वेश सिंह भदौरिया ने दी है। उपरोक्त पदाधिकारियों ने किसान संघ के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से उपरोक्त तिथि को मुख्यालय पहुंचकर धरना प्रदर्शन को सफल बनाने की अपील की है। इस मौके पर प्रमुख रूप से भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष अनिल कुमार गौर , शिव कुमार सिंह , अनिल गुप्ता , राम निवास शुक्ला , प्रवीण पालीवाल , शिवकांत दुबे व नाथूराम तिवारी आदि लोग मौजूद रहे।
[9/2, 5:08 PM] Ram Prakash Upaajtak: *निराश्रित महिला को सर्प ने डसा, मौत*

*औरैया।* विकासखंड भाग्यनगर थाना फफूंद क्षेत्र के ग्राम अटा में गुरुवार की सुबह एक निराश्रित महिला को उसके घर पर ही सर्प ने डस लिया। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। जानकारी होने पर परिजन उसे दिबियापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले गये , जहां से चिकित्सकों ने उपचार करने से इंकार कर दिया। जिसपर परिजन उसे इलाज के लिए कानपुर ले जा रहे थे, इससे पूर्व ही महिला की मृत्यु हो गई। पुलिस ने मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
थाना फफूंद क्षेत्र के ग्राम अटा निवासी एक निराश्रित महिला पुष्पा देवी 48 वर्ष पत्नी रविंद्र दीक्षित गुरुवार की सुबह करीब 9 बजे अपने घर पर ही नहा रही थी। उसी समय साबुन उसके हाथ से गिर गया। जिसे वह उठाने लगी , उसी समय पटिया के नीचे छिपे बैठे सांप ने उसे डस लिया , जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। जानकारी होने पर परिजन उसे आनन- फानन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर ले गये जहां पर चिकित्सकों ने उसका उपचार करने से इंकार कर दिया। इसी के चलते परिजन उसे इलाज के लिए कानपुर ले जाना चाह रहे थे। उसी समय महिला की दर्दनाक मृत्यु हो गई। जानकारी होने पर परिजनों में करुण-क्रंदन गूंजने लगा। घटना की सूचना पर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और महिला का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए शव विच्छेदन गृह चिचौली भेज दिया। आपको बताते चलें कि करीब 3 माह पूर्व महिला के पति रविंद्र दीक्षित 50 वर्ष पुत्र राजा दीक्षित की कोरोना काल में मृत्यु हो चुकी है।
[9/2, 5:08 PM] Ram Prakash Upaajtak: *युवक को सांप ने डसा हालत गंभीर*

*औरैया।* मोहल्ला पढ़ीन दरवाजा औरैया निवासी एक युवक बुधवार की रात अपने घर के दरवाजे पर रात्रि विश्राम कर रहा था, उसी समय उसे सांप ने डस लिया। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। जानकारी होने पर परिजन उसे जिला अस्पताल ले आये जहां से चिकित्सकों ने उसे गंभीर हालत को देखते हुए रेफर कर दिया।
मोहल्ला पढ़ीन दरवाजा औरैया निवासी अमन चौधरी 25 वर्ष पुत्र शिवनाथ बुधवार की रात करीब 12 बजे अपने घर के बाहर सो रहा था। उसी समय उसे लघुशंका हुई। जिस पर वह कुछ दूरी पर लघुशंका के लिए चला गया। उसी समय उसे काले नाग ने डस लिया। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। जानकारी होने पर परिजन उसे तुरंत 50 शैय्या युक्त जिला संयुक्त चिकित्सालय ले आये , जहां पर चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद कानपुर रेफर कर दिया। युवक की हालत गंभीर बनी हुई थी।
[9/2, 5:08 PM] Ram Prakash Upaajtak: *एक दर्जन से अधिक लोगों पर हुआ मुकदमा दर्ज*

*घर में घुसकर लाठी-डंडों ईट पत्थर धारदार हथियार से हमला कर जान से मारने की धमकी का लगा आरोप*

*बिधूना,औरैया।* बिधूना क्षेत्र के रुरुकलां स्टेट के राजा संजय सिंह सेंगर समेत 1 दर्जन से अधिक लोगों के विरुद्ध घर में घुसकर गाली- गलौज के साथ लाठी-डंडों ईंट पत्थरों व धारदार हथियार से मारपीट करने और खेत में खड़ी फसल जुतवाने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। सत्ता पक्ष के कुछ तथाकथित नेताओं द्वारा दबाव में रिपोर्ट दर्ज कराई जाने की चर्चा को लेकर क्षेत्रीय लोगों में भारी नाराजगी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बिधूना कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत रुरुकलां स्टेट के राजा संजय सिंह सेंगर पुत्र स्वर्गीय राजा महेंद्र प्रताप सिंह के साथ ही बृजपाल सिंह चौहान , रंजीत सिंह , उदय भान , शशिकांत , शिवाकांत , रविकांत , मोहित , लल्ला , ग्या प्रसाद , फूल सिंह , हनी , पृथ्वीपाल , अमरीश दीक्षित , सद्दाम समेत 1 दर्जन से अधिक लोगों के विरुद्ध ग्राम रुरुकलां निवासी राम किशन शाक्य , पुत्र प्यारे लाल ने बिधूना कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि उपरोक्त लोगों ने एकराय होकर उसके घर में घुसकर परिवार के सदस्यों के साथ गाली-गलौज कर ईट पत्थर लाठी-डंडों व धारदार हथियार से हमला करने के साथ जान से मारने की धमकी दी है , साथ ही उसके खेत में खड़ी फसल को भी जुतवा दिया। इस संबंध में राजा संजय सिंह का कहना है कि उनकी निजी भूमि पर जो व्यक्ति अवैध रूप से कब्जा जमाए हैं। उसी व्यक्ति द्वारा सत्ता पक्ष के कुछ तथाकथित नेताओं के संरक्षण में उनके दबाव में फर्जी तरीके से उन लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इस संबंध में पूछे जाने पर पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। राजा संजय सिंह के विरुद्ध दर्ज कराए गए मुकदमे को लेकर क्षेत्रीय लोगों में भारी आक्रोश है। लोगों ने इस मामले की शिकायत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उच्चाधिकारियों से करने का निर्णय लिया है।
[9/2, 5:08 PM] Ram Prakash Upaajtak: *पकड़ा गया 25 हजार का शातिर इनामी*

*औरैया।* कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत गुरुवार की सुबह मुखबिर की सूचना पर हाईवे स्थित एक होटल के समीप से कई अपराधों में वांछित 25 हजार का इनामी जनपद इटावा से फरार को पकड़ने में कोतवाली पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।
गुरुवार की सुबह करीब साढ़े 10 बजे कोतवाली क्षेत्र के हाईवे स्थित शताब्दी ढाबा के समीप चेकिंग के दौरान पुलिस टीम व स्वाट टीम को उसी समय मुखबिर की सूचना मिली की 25 हजार रुपए का इनामी अभियुक्त राजा पुत्र समद खाँन निवासी मोहाल गाड़ीपुरा थाना शहर कोतवाली जनपद इटावा, कई माह से फरार चल रहा है। कोतवाली पुलिस ने योजनाबद्ध तरीके से घेराबंदी कर पकड़ लिया, पकड़े गए आरोपी के पास से एक 315 बोर नाजायज तमंचा व एक जिंदा कारतूस बरामद किया। कोतवाली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पकड़े गये आरोपित को जेल भेज दिया। गिरफ्तार करने वालों में प्रथम टीम स्वाट टीम प्रभारी उप निरीक्षक सतेंद्र सिंह यादव , प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार पांडे , उपनिरीक्षक जितेंद्र सिंह यादव , एवं कोतवाली टीम में उपनिरीक्षक काली चरण , हेड कांस्टेबल संजय यादव , कांस्टेबल अजय कुमार , कांस्टेबल राहुल द्विवेदी , चालक हेड कांस्टेबल शिव शंकर मौर्या कांस्टेबल मोहन सिंह , कांस्टेबल प्रभात मणि त्रिपाठी , कांस्टेबल आकाश सिंह , कांस्टेबल विवेक यादव , कांस्टेबल ललित पटेल , कांस्टेबल धर्मेंद्र व कांस्टेबल अंकित आदि लोग शामिल रहे।
[9/2, 5:22 PM] Ram Prakash Upaajtak: *किसान की आय दोगुनी करने में खाद्य प्रसंस्करण का विशेष योगदान –लाखन सिंह*

*क्रासर –*उद्यान एवम खाद्य प्रसंस्करण विभाग औरैया द्वारा गुरुवार को सौ दिवसीय उद्यमिता खाद्य प्रसंस्करण प्रशिक्षण का शुभारंभ*

*औरैया।* उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग औरैया द्वारा गुरुवार को सौ दिवसीय उद्यमिता खाद्य प्रसंस्करण प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन उप्र सरकार के कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। उन्होंने उदघाटन के अवसर पर सरकार द्वारा खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में चलाई जा रही इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर आगे बढ़ने की अपील की। उन्होंने कहा किसान की आय दोगुनी करने में खाद्य प्रसंस्करण का विशेष योगदान है।
सरकार का सबका साथ सबका विकास सबका विस्वास के आधार पर यह प्रशिक्षण केवल अनुसूचित जाति के लोगों को दिलवा रही है। जिससे समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो सके।उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए संबाद भी किया। कार्यक्रम में उपस्थित कानपुर मंडल के प्रधानाचार्य पवन कुमार ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी । कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा की गृह वैज्ञानिक डॉ रश्मि यादव ने ख़ाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में असीम संभावनाओ की जानकारी देकर आगे बढने के लिए कहा। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता आशाराम राजपूत एवं बुंदेलखंड किसान मोर्चा के मंत्री अवधेश शुक्ला ने भी कार्यक्रम की सराहना करते हुए प्रशिक्षार्थियों से इस ओर आगे बढ़ने को प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे केंद्र प्रभारी राजीव शुक्ला ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया एवं कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित करने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम में 30 प्रशिक्षार्थी उपस्थित रहे।

About The Author

Taza Khabar