September 8, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या27जुलाई24*नजूल अमीन के संरक्षण में फल फूल रहा नजूल की भूमि पर अबैध जबरन निर्माण

अयोध्या27जुलाई24*नजूल अमीन के संरक्षण में फल फूल रहा नजूल की भूमि पर अबैध जबरन निर्माण

अयोध्या27जुलाई24*नजूल अमीन के संरक्षण में फल फूल रहा नजूल की भूमि पर अबैध जबरन निर्माण

शासन प्रशासन भी अबैध निर्माण को लेकर नही है ग़ंभीर और एक्टिव

अयोध्या धाम। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्म स्थलीय अयोध्या में टेढी बाजार स्थित खटीक मंदिर के आसपास एवं चक्रतीर्थ पर रिक्त पड़े नजूल भूमि पर विभाग के तथाकथित अमीन रामवृक्ष मौर्य के संरक्षण में अवैध निर्माण कर जोरो पर है। यही नहीं पता निरस्त होने के बाद दो दलाल मीडिया कर्मी जो हिंदी में ठीक से ईमला नही लिख सकते है। भूमाफिया व कब्जेदार लाखों रुपए लेकर बाकायदा ₹100 के स्टांप पेपर पर जमीनों का बेचिनामा कर रहे हैं l सरकार की बेस कीमती जमीन पर हो रहे अबैध निर्माण कार्य रोकने को कौन कहे। स्थानीय प्रशासन एवं दो दलाल मीडिया कर्मियों का खुला संरक्षण प्राप्त है l सूत्र बताते है कि सरकार द्वारा नजूल की जमीन फ्री होल्ड पर कई सालो से रोक लगी है। विभागीय स्टाफ लेनदेन करके पहले तो मकान बनाने की अनुमति देता है, बाद में सुझाव भी प्रदान करता है कि अकेले नहीं समूह में न्यायालय चले जाना वहां आप लोगों को सहूलियत मिल जाएगी।
सवाल यह उठता है रामनगरी में बीजेपी सरकार और प्रशासन की नजर में बी0आई0पी0 क्षेत्र है। तमाम सरकारी विभाग के कार्यालय के लिए जमीन जिला प्रशासन नहीं दे पा रहा है । पशु चिकित्सालय विकास प्राधिकरण कार्यालय , पूर्ति कार्यालय जो किराए पर थे उन्हें। जिला मुख्यालय से जोड़ दिया गया है l
गौरतलब है कि योगी सरकार भू माफियाओं को सरकारी जमीनों पर कब्जेदारों के प्रति कार्रवाई करके सरकारी जमीन को अवैध कब्जा मुक्त कर रही है, परंतु अयोध्या नजूल के अमीन के संरक्षण में टेढ़ी बाजार, खटीक मंदिर, चक्रतीर्थ घाट , पंडा मोहल्ला, कंधरपुर गोदियाना , राजघाट, कौशल्या घाट, परिक्रमा मार्ग पर सैकड़ो मकान दुकान बन गए। जिला प्रशासन एवं सरकार को गुमराह करने वाले नजूल अमीन रामवृक्ष मौर्य अपनी बचाव में 15 माह में मात्र 7 लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया l जिन पर मुकदमा पंजीकृत कराया उनके ध्वस्थिकरण के लिए अग्रिम कोई कार्रवाई नहीं की गई l शेष अबैथ निर्माण कर्ताओं से लेनदेन , गुणा भाग कर अभय दान दे दिया स्वार्थ वश।
मोबाइल से वार्ता के दौरान नजूल अमीन रामवृक्ष मौर्य ने बताया कि जो भी अवैध मकान बना है, मेरे कार्यकाल का नहीं है, परंतु मार्च 2023 में कार्यभार ग्रहण करने के बाद से सैकड़ो मकान बन गए l जिला प्रशासन के नाक के नीचे सरकारी नजूल जमीनों की लूट मची है, आज भी कई दर्जन मकान निर्माणाधीन है। आखिर कार्यवाही कब होगी। दलाल जो नजूल पर कब्जा दिला कर मोटी रकम वसूल रहे हैं उन पर रोक कब लगेगी ?

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.