September 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर 02 सितम्बर 24*महिलाओं ने किया सोमवती अमावस्या व्रत और पूजन

अनूपपुर 02 सितम्बर 24*महिलाओं ने किया सोमवती अमावस्या व्रत और पूजन

अनूपपुर 02 सितम्बर 24*महिलाओं ने किया सोमवती अमावस्या व्रत और पूजन
उदया तिथि मंगलवार को पड़ने से कुछ महिलाएं अमावस्या व्रत , पूजन करेंगी कल

अनूपपुर (ब्यूरो राजेश शिवहरे)मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली पवित्र नगरी अमरकंटक में क्षेत्र की महिलाओं ने सोमवती अमावस्या के पावन दिवस पर प्रातःकाल स्नान करके मंदिरो आदि जगहों पर जाकर पूजन, अर्चन और परिक्रमा आदि संपन्न किया ।
हर माह में पड़ने वाली अमावस्या तिथि में भाद्रपद कृष्ण पक्ष की तिथि को खास माना जाता है और खास बात यह की आज सोमवार पड़ने के कारण सोमवती अमावस्या विशेष महत्व की मानी गई है । आज के दिवस पितरों का भी तर्पण और पिंडदान करने से अनेक पुण्य फलों की प्राप्ति होती है ।
भाद्रपद अमावस्या 02 सितंबर 2024 को सोमवार पड़ने से इसे सोमवती अमावस्या या भादी अमावस्या भी कहते है । आज के दिन महिलाए आपने सौभाग्य की प्राप्ति व कामना हेतु महिलाए व्रत रख कर बढ़ी श्रद्धा पूर्वक पूजन , अर्चन कर प्रसाद चढ़ाती है और शिव मंदिर में आराधना करती है । अनेक महिलाए पीपलवृक्ष का १०८ फेरे भी लगाती है तथा अनेक ग्रहणी घर पर तुलसी पौधें का भी फेरा लगाती है ।
पंडित सुनील दुबे ने बताया की आज अमावस्या तिथि होने के कारण कुछ महिलाएं व्रत रख कर पूजन की और कल उदया तिथि होने के कारण मंगलवार को भी कुछ महिलाए व्रत रख पूजन आराधना करेंगी ।
इस कलयुग में अमावस्या , चंद्र ग्रहण , सूर्य ग्रहण पड़ने से कलयुग की आयु क्षीण होती है । जिस वजह से इन तिथियों को जनमानस विशेष महत्व देते है , जिस वजह से लोग दान , पुण्य तीर्थ स्नान , पूजन आदि करते है । इस तरह पूजन , अनुष्ठान , धर्म के कार्य करने से कलयुग की आयु क्षीण होती जाती है ।
आज सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुजन मंदिरो में अभिषेक भी किए । आज प्रातःकाल से ही अमरकंटक क्षेत्र में भक्तो , श्रद्धालुओ की भीड़ ज्यादा बनी रही ।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.