May 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

वाराणसी25अप्रैल24*मंडलायुक्त की अध्यक्षता में विमानन क्षेत्र पर्यावरण प्रबंध समिति की बैठक सम्पन्न*

वाराणसी25अप्रैल24*मंडलायुक्त की अध्यक्षता में विमानन क्षेत्र पर्यावरण प्रबंध समिति की बैठक सम्पन्न*

वाराणसी25अप्रैल24*मंडलायुक्त की अध्यक्षता में विमानन क्षेत्र पर्यावरण प्रबंध समिति की बैठक सम्पन्न*

वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में विमान क्षेत्र पर्यावरण प्रबंध समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई जिसमें-

•एयरपोर्ट बाउंड्री के पास NH-56 के किनारे कूड़ा डंपिंग

• ग्रामीणों द्वारा (रनवे के उत्तर की ओर गांवों से) हवाई अड्डे की सीमा के अंदर कचरा डंप करने

• वाराणसी एयरपोर्ट के आसपास के गांवों में कचरा प्रबंधन

• एयरपोर्ट के निकट ओपन मीट दुकानों की उपस्थिति

•हवाई अड्डे की सीमा के पास पेड़ों की नियमित छंटाई

•बाधा सीमा सतहों में बाधाओं की ऊंचाई को हटाना/सीमित करना और वाराणसी हवाई अड्डे से 20 किलोमीटर के दायरे के अंतर्गत क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माण (एनओसी प्राप्त किए बिना) को रोकना

•एनएच-56 पर पहुंच पथ पर वाहनों की पार्किंग

•परिचालन क्षेत्र के अंदर पकड़े गए वन्यजीव जानवरों को स्थानांतरित करने पर चर्चा हुई।

मंडलायुक्त ने डीपीआरओ वाराणसी तथा खंड विकास अधिकारी पिंडरा को चिन्हित स्थलों पर एडीओ पंचायत तथा पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाते हुए अभियान चलाकर सभी कूड़ा कचरा हटाने को निर्देशित करते हुए लगातार जागरूकता अभियान चलाने को कहा ताकि भविष्य में कूड़ा इकट्ठा न होने पाये। उन्होंने पर्याप्त संख्या में डस्टबीन रखने को भी निर्देशित किया। संबंधित क्षेत्रों टीम बनाकर सर्वे कराने तथा गन्दगी फैलाने वाले ढाबों, रेस्तरां आदि को चिन्हित करते हुए उनको नोटिस देने तथा जुर्माना लगाने के प्रावधान करने को भी निर्देशित किया।

नगर निगम को पूरे परिक्षेत्र में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था, कूड़ा उठान, डस्टबीन, प्रतिबंधित क्षेत्र में मीट शाप को बंद करना सुनिश्चत करते हुए कुत्तों के धरपकड़ को उचित व कुशल प्रबंधन करने को निर्देशित किया।

मंडलायुक्त ने डीएफओ वाराणसी को जंगली जानवरों, सियार आदि की रेकी करते हुए उनकी धरपकड़ को टीम लगाने को निर्देशित किया।

उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण पुलकित गर्ग को एयरपोर्ट परिधि के 20 किलोमीटर के दायरे में होने वाले सभी निर्माण को एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनिवार्य रूप से एनओसी लेने तथा निर्मित/निर्माणाधीन स्थलों को एनओसी नहीं लेने के संबंध में नोटिस जारी करने को निर्देशित किया। उन्होंने नक्शे पास करते समय ही इस व्यवस्था को सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

मंडलायुक्त ने एनएच-56 एप्रोच मार्ग पर ट्रक आदि के मूवमेंट को नियंत्रित करने हेतु निर्देशित भी किया।

मंडलायुक्त ने सभी संबंधित विभागों को अगले एक हफ्ते में निर्देशों के अनुपालन सुनिश्चित करते हुए चार मई तक सभी को रिपोर्ट देने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में एयरपोर्ट निदेशक वाराणसी पुनीत गुप्ता, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, अपर नगर आयुक्त, डीपीआरओ वाराणसी, खंड विकास अधिकारी पिंडरा समेत सभी लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.