July 25, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

बाराबंकी12जून24*दलसराय गांव में बना शौचालय दुर्दशा का शिकार

बाराबंकी12जून24*दलसराय गांव में बना शौचालय दुर्दशा का शिकार

बाराबंकी12जून24*दलसराय गांव में बना शौचालय दुर्दशा का शिकार

– जंगल झाड़ियां होने से विषैले जीव जंतुओं का खतरा

– बीडीओ बोली, तत्काल होगी साफ सफाई

बाराबंकी। शासन ने खुले में शौच जाने की समस्या को दूर करने के लिए प्रत्येक गांव में सामुदायिक शौचायलयों का निर्माण कराया है। इस सराहनीय पहल का मकसद था कि शौचालय बनेंगे तो जिनके पास सुविधा नहीं है वह लोग इनका उपयोग कर सकेंगे। इसके लिए भारी भरकम धनराशि खर्च कर शौचायलयों का निर्माण भी कराया गया। जिसमें महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई। लेकिन जिम्मेदारों की उपेक्षा से शौचालय निर्माण सार्थक नहीं हो सका। ज्यादातर गांव में बने शौचालय दुर्दशा का शिकार है। हालात यह है कि सफाई कर्मी के सही समय पर न पहुंचने से ज्यादातर शौचालय गंदगी से पटे पड़े है। ऐसे में कोई पुरुष या महिला नित क्रिया को जाए भी तो कैसे। हम बात कर रहे हैं विकासखंड रामनगर अंतर्गत ग्राम दल सराय में बने सुलभ शौचालय की। जिस पर ताला नहीं जड़ा था लेकिन यहां गंदगी का अंबार लगा हुआ था। नाम न छापने की शर्त पर ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम प्रधान के ढुलमुल रवैया के चलते सफाई कर्मी सही समय पर नहीं आता है। जिससे यहां ज्यादातर गंदगी बनी रहती है। ऐसे में जब बारिश नजदीक है तो बाहर शौच जाना खतरनाक भी है क्योंकि विषैले जीव जंतुओं का खतरा बना रहता है। यह सब जानकर भी जिम्मेदार अधिकारी गांव को जाना और ग्रामीणों को दी जाने वाली सुविधाओं और उनकी समस्याओं को जानना नहीं चाहते। लिहाजा लाखों की लागत से बनाए गए यह शौचालय अपना स्वरूप नहीं ले पाए और निरर्थक साबित हो रहे है।
*(शौचालय के चारों तरफ जंगल)*
जिम्मेदारों की अनदेखी का आलम देखिए कि बाराबंकी शहर से विकासखंड रामनगर को जाने वाले मुख्य हाइवे पर मौजूद ग्राम दलसराय में बने शौचालय की दुर्दशा किसी को नजर नहीं जाती। यहां शौचालय के चारों तरफ जंगल और झाड़ियों ने साम्राज्य जमा रखा है। ऐसे में जब भीषण गर्मी और बरसात शुरू हो गई है। तो यहां विषैले जीव जंतुओं का खतरा भी मंडराने लगा है।
*(इनसेट)*
शौचालय की दुर्दशा के संबंध में पूछने पर खंड विकास अधिकारी प्रीति वर्मा ने बताया कि आपसे मामला संज्ञान में आया है। तत्काल शौचायलय की साफ सफाई कराई जाएगी।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.