September 29, 2023

UPAAJTAK

TEZ KHABAR

कौशाम्बी18सितम्बर23*मुख्य विकास अधिकारी ने किया ससुर खदेरी नदी का निरीक्षण*

कौशाम्बी18सितम्बर23*मुख्य विकास अधिकारी ने किया ससुर खदेरी नदी का निरीक्षण*

*सम्बन्धित अधिकारियों को स्थलीय सत्यापन कर विस्तृत कार्ययोजना बनाने के दिये निर्देश*

*नदी पुनरोद्धार कार्य को जन अभियान के रूप में संचालित करने के दिये निर्देश*

*कौशाम्बी* प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में लखनऊ में प्रदेश के समस्त मुख्य विकास अधिकारियों के साथ विगत दिनों समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई थी। बैठक में उप मुख्यमंत्री के द्वारा जनपद कौशाम्बी के अन्तर्गत ससुर खदेरी नदी के पुनरोद्धार के सम्बन्ध में दिये गये निर्देशानुसार मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने मंगलवार को जनपद में ससुर खदेरी नदी के प्रवेश स्थल व विकास खण्ड कड़ा व सिराथू में नदी मार्ग में पड़ने वाले गॉवों का स्थलीय निरीक्षण किया।

मुख्य विकास अधिकारी के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वर्तमान में नदी का पाट बहुत ही संकुचित है। ससुर खदेरी नदी के प्रस्तावित पुनरोद्धार से स्थानीय कृषकों को सिंचाई के लिए सुविधा होगी। मनरेगा मजूदरों को गॉंव में ही रोजगार मिलेंगा तथा नदी किनारे के गॉंव में जल स्तर भी बढ़ेगा। मुख्य विकास अधिकारी ने नदी के जीर्णोंद्धार के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक पक्ष में नदी मार्ग में पड़ने वाले सभी गॉवों का स्थलीय सत्यापन कर विस्तृत कार्ययोजना बना लिया जाय। उन्होंने सभी सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि नदी पुनरोद्धार कार्य को जन अभियान के रूप में संचालित कर स्थानीय जन-प्रतिनिधियों एवं जनसामान्य की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाय।

बतादें कि, जनपद कौशाम्बी में सुसुर खदेरी नदी विकास खण्ड कड़ा के ग्राम पंचायत केन में प्रवेश करती है तथा क्रमशः जनपद के विकास खण्ड कड़ा, सिराथू, मंझनपुर, मूरतगंज, चायल व नेवादा से गुजरते हुए 110 कि0मी0 प्रवाहित होती है। विकास खण्ड नेवादा के ग्राम पंचायत रेही के बाद नदी प्रयागराज जनपद में प्रवेश करती है निरीक्षण के दौरान उपायुक्त मनरेगा मनोज कुमार वर्मा, सहायक अभियन्ता सिंचाई, सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई, खण्ड विकास अधिकारी कड़ा विजय शंकर त्रिपाठी, खण्ड विकास अधिकारी सिराथू भावेश शुक्ल सहित सम्बन्धित ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान उपस्थित रहें।

Taza Khabar