July 25, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी15अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की रात्रि 10 बजे तक कि बड़ी खबरें।

कौशाम्बी15अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की रात्रि 10 बजे तक कि बड़ी खबरें।

कौशाम्बी15अप्रैल24*यूपीआजतक न्यूज चैनल पर कौशाम्बी की रात्रि 10 बजे तक कि बड़ी खबरें।

[15/04, 8:04 pm] +91 99191 96696: *दलित पर हमले को बीते 8 दिन नहीं दर्ज हुआ मुकदमा*

*कौशांबी।* चरवा थाना क्षेत्र के शेखपुरा रसूलपुर गांव में 7 अप्रैल की रात्रि में दलित विनोद कुमार पुत्र केशव प्रसाद के ऊपर दबंग बुधई सिंह पटेल उर्फ फूलचंद आदि लोगों द्वारा लाठी डंडे से बेरहमी से पीटा गया था जिससे विनोद कुमार को गंभीर चोटे आई थी मामले की सूचना चौकी पुलिस को दी गई लेकिन उसके बाद भी मुकदमा नहीं दर्ज हुआ है आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है 15 अप्रैल को फिर विनोद पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचा और शिकायती प्रार्थना पत्र देकर दबंग पर मुकदमा दर्ज कराए जाने उनकी गिरफ्तारी कराए जाने की मांग की है आरोप है की चौकी पुलिस हमलावरो को बचाने का प्रयास कर रही है।

[15/04, 8:04 pm] +91 99191 96696: *04 देशी बम के साथ अभियुक्त गिरफ्तार*

*कौशाम्बी।* जिले में अपराध एवं अपराधियो के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थाना कड़ाधाम एसआई योगेश कुमार यादव मय हमराह पुलिस बल द्वारा गस्त चेकिंग के दौरान मुखबिर खास की सूचना पर अभियुक्त नूर मोहम्मद उर्फ छोटका पुत्र जुम्मन नि० कड़ा नख्खास थाना कड़ाधाम जनपद कौशाम्बी को कड़क शाह मार्ग पर बने मजार के पास से 04 अदद देशी बम के साथ गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार पर थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0 68/24 धारा 4/5(5) विस्फोटक अधिनियम पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्त को न्यायालय भेजा गया जहा से उसे जेल भेज दिया गया।

[15/04, 8:04 pm] +91 99191 96696: *जिलाधिकारी ने ग्राम ओसा में करायी क्रॉप कटिंग*

*कौशाम्बी।* जिलाधिकारी राजेश कुमार राय ने ग्राम-ओसा के कृषक वीरेन्द्र कुमार तिवारी एवं देवेन्द्र कुमार तिवारी के खेत में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी फसल गेहूं की क्रॉप कटिंग सीसीई एग्री ऐप से करायी। उन्होंने कृषक वीरेन्द्र कुमार तिवारी एवं देवेन्द्र कुमार तिवारी को माला पहनाकर व अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया एवं अपने सामने तौल भी करायी। उन्होंने उपस्थित किसानो को फसल बीमा योजना एवं क्रॉप कटिंग की महत्ता के बारे में जागरूक भी किया।क्रॉप कटिंग के मानक के अनुसार 43.30 वर्गमीटर क्षेत्रफल की क्रॉप कटिंग कराई गयी, तौल कराने पर गेहॅॅू की उपज 16.425 किग्रा पाई गयी, जिसके अनुसार प्रति हेक्टेयर पैदावार 38 कुन्तल पाया गया।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मंझनपुर आकाश सिंह, तहसीलदार भूपाल सिंह, नायब तहसीलदार मोबिन अहमद, उप कृषि निदेशक सतेन्द्र कुमार तिवारी, सहायक सांख्यिकीय अधिकारी भूलेख मनोज कुमार मिश्र, एल.आर.सी भूलेख वासुदेव त्रिपाठी, जिला प्रबन्धक फसल बीमा सन्तोष राय, राजस्व निरीक्षक कृष्णदेव त्रिपाठी, राजस्व लेखपाल सौरभ कान्त उपाध्याय तथा गाँव के किसान उपस्थित रहें।

*बेहतर प्रदर्शन वाले खेतों का ही होता है चयन*

*कौशांबी* किसानों के खेत के गेहूं की फसल की क्रॉप कटिंग कर उपज का आंकड़ा निकालकर राजस्व और कृषि विभाग द्वारा सरकार को भेजा जा रहा है लेकिन क्रॉप कटिंग के समय गांव में जिस किसान की सबसे अच्छी फसल तैयार है उसके खेत का चयन किया जाता है जिन किसानों के खेत की फसल कमजोर है उनके खेत की फसल की क्रॉप कटिंग कराकर उपज का सही आकलन नहीं लगाया जाता है गांव क्षेत्र में अच्छी उपज और खराब उपज वाले तमाम खेतों से थोड़ा-थोड़ा क्रॉप कटिंग कराकर तब उत्पादन का सामूहिक आंकड़ा निकाला जाए तो क्रॉप कटिंग का सही आंकड़ा प्रशासन के सामने होगा लेकिन राजस्व निरीक्षक और कृषि विभाग के अधिकारी वास्तविकता से क्रॉप कटिंग कराकर उत्पादन का सही आंकड़ा नहीं निकाल रहे हैं।

[15/04, 8:04 pm] +91 99191 96696: *राजनैतिक दलों से घोषित प्रत्याशी अनुमति प्राप्त करके ही करें कार्यक्रम का आयोजन जनसम्पर्क*

*कौशाम्बी।* जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार राय द्वारा कार्यालय कक्ष में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के सम्बन्ध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि आदर्श आचार सहिंता का अनुपालन किया जाय। राजनैतिक दल और राजनैतिक दलों से घोषित प्रत्याशी द्वारा कोई भी कार्यक्रम का आयोजन जनसम्पर्क किया जाता है तो उसकी पूर्वानुमति अवश्य प्राप्त कर लिया जाय, बिना पूर्वानुमति के किसी भी कार्यक्रम का आयोजन एवं जनसम्पर्क न किया जाय।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को उम्मीदवारों द्वारा नामांकन-पत्र दाखिल करने के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी देते हुए कहा कि अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय के उद्देश्य से बैंक खाता स्वयं के नाम से या अपने निर्वाचन अभिकर्ता के साथ संयुक्त नाम से किसी भी बैंक (सहकारी बैंक सहित) या डाकघर में नामांकन प्रपत्र दाखिल करने से एक दिन पूर्व का खाता खोला जाना अनिवार्य होंगा। निर्वाचन अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय से सम्बन्धित किसी भी मद के लिए अदा की जाने वाली राशि रू0-10000 से अधिक नहीं है, तो ऐसे व्यय को बैंक खाते से निकासी करके नकद राशि के माध्यम से व्यय की जा सकती है। उम्मीदवार द्वारा निर्वाचन के दौरान प्रचार-प्रसार के लिए छपाई गई प्रचार सामग्री की प्रति रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में उपलब्ध करानी होगी,जिस प्रिन्टिंग प्रेस से सामग्री तैयार करायी जा रही है, उसके प्रोपराइटर का नाम,पूर्ण पता,मोबाइल नम्बर, ई-मेल, जी0एस0टी0 नम्बर आदि उपलब्ध कराना आवश्यक होगा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए आदर्श आचार संहिता भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लगायी गयी है, जिसका अनुपालन प्रत्येक प्रत्याशी को करना आवश्यक है। प्रत्याशी द्वारा किसी भी प्रकार का जुलूस/सभा, बिना अनुमति किया जाना प्रतिबन्धित है।इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार गोंड एवं अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) प्रबुद्ध सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

[15/04, 9:59 pm] +91 96216 39625: *निजी भूमि पर इंटरलॉकिंग लगाकर व्यक्ति विशेष को दिया जा रहा सरकारी लाभ*

*कौशांबी।**विकासखंड मंझनपुर के अम्बवा पश्चिम ग्राम सभा में व्यक्ति विशेष की व्यक्तिगत जमीन पर ग्राम पंचायत निधि से इंटरलॉकिंग खड़ंजा लगाकर लाखों रुपए सरकारी धन खर्च कर दिया गया है। व्यक्तिगत लाभ दे करके सरकारी धन का नुकसान ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव ने किया है जिसकी शिकायत आईजीआरएस से लेकर जिला अधिकारी कार्यालय में एडवोकेट दीप नारायण तिवारी ने की है।

मंझनपुर विकासखंड क्षेत्र में सरकार के धन से व्यक्ति विशेष को व्यक्तिगत लाभ दिया गया है जो भ्रष्टाचार की श्रेणी में आता है लेकिन उसके बाद भी खंड विकास अधिकारी ने प्रकरण को गंभीरता से नहीं लिया है। सरकारी रकम से व्यक्तिगत लाभ दिए जाने के प्रकरण की यदि शासन स्तर से जांच कराई गई तो दोषी ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव पर भ्रष्टाचार उजागर होगा और दोनों से सरकारी रकम की रिकवरी होना तय है।

[15/04, 10:02 pm] +91 96485 18828: *दहेज हत्या के आरोपी को अदालत ने सुनाई 10 वर्ष कठोर करावास की सजा*

*कौशाम्बी* मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के डेरा मजरा गौरा गांव में 4 वर्षों पूर्व विवाहिता की हत्या के मामले में अदालत ने आरोपी को दस वर्ष कठोर करावास की सजा सुनाई है साथ ही अदालत में आरोपी पर 9000 का अर्थ दंड लगाया है मामले में मंझनपुर कोतवाली में मुकदमा अपराध संख्या 152 सन 2020 पुलिस ने दर्ज कर विवेचना कर आरोप पत्र अदालत में प्रस्तुत किया था मुकदमे की सुनवाई के दौरान सरकारी वकील ने अभियुक्त को कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने की सिफारिश की पुलिस महानिदेशक के निर्देश में विवेचक ने अभियुक्त को सजा दिलाने में प्रभावी पैरवी की मुकदमे की सुनवाई के दौरान अदालत ने अभियुक्त मनीष शिल्पकार पुत्र लल्लू शिल्पकार निवासी डेरा मजरा गौरा मंझनपुर को दहेज हत्या का दोषी पाया और अदालत ने दहेज हत्या के अभियुक्त मनीष शिल्पकार को 10 वर्ष कठोर कारावास की सजा सुनाई है और दोषी को अदालत ने नौ हजार रूपए के अर्थदंड की सजा सुनाई है।

[15/04, 10:08 pm] +91 96485 18828: *विवाहिता की हत्या में 10 वर्ष कठोर कारावास की सजा*

*कौशांबी* सात वर्ष पहले सैनी कोतवाली क्षेत्र में विवाहिता की हत्या किए जाने के मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने आरोपी को 10 वर्ष कठोर कारावास की सजा सुनाई है आरोपी पर 9000 अर्थ दंड भी अदालत ने लगाया है मामले में सैनी कोतवाली में मुकदमा अपराध संख्या 555 सन 2017 दर्ज कर विवेचक ने विवेचना कर अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया मुकदमे की सुनवाई के दौरान सरकारी वकील ने अभियुक्त को कठोर दंड दिए जाने के गुजारिश की मुकदमा विवेचक ने भी अभियुक्त को कड़ी सजा दिलाने में प्रभावी पैरवी की मुकदमे की सुनवाई के दौरान अदालत में दहेज हत्या के अभियुक्त मोहम्मद हुसैन उर्फ बबलू पुत्र मोहम्मद तुफैल अहमद निवासी नांदेमई कोतवाली सैनी को दहेज हत्या का दोषी पाया और अदालत में मुकदमे की सुनवाई के दौरान दहेज हत्या के दोषी मोहम्मद हुसैन उर्फ बबलू को 10 वर्ष कठोर कारावास व 9000/- रूपए के अर्थदंड की सजा सुनाई है।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.