February 27, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी10अक्टूबर23*रामलीला दुर्गा पूजा में संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने के डीएम एसपी ने दिए निर्देश*

कौशाम्बी10अक्टूबर23*रामलीला दुर्गा पूजा में संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने के डीएम एसपी ने दिए निर्देश*

कौशाम्बी10अक्टूबर23*रामलीला दुर्गा पूजा में संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने के डीएम एसपी ने दिए निर्देश*

*आगामी पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने तथा शान्ति व कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों एवं सम्भ्रान्त नागरिकों के साथ डीएम एसपी ने की बैठक*

*कौशाम्बी।* जिलाधिकारी सुजीत कुमार एवं पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा सम्राट उदयन सभागार में आगामी पर्व त्योहार-दुर्गा पूजा एवं दशहरा आदि को सकुशल व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने तथा शान्ति व कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों एवं सम्भ्रान्त नागरिकों के साथ बैठक की गई बैठक में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों एवं थाना प्रभारियों से आगामी पर्व त्योहार-दुर्गा पूजा एवं दशहरा आदि को शान्तिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए अब तक की गई कार्यवाही यथा-पीस कमेटी की बैठक एवं प्रतिमा विसर्जन स्थलों का निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने आदि की जानकारी प्राप्त की उन्होंने सम्भ्रान्त नागरिकों से समस्याओं सुझाओं को प्राप्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दियें उन्होंने कहा कि त्योहार को आपसी सौहार्द एवं भाईचारा के साथ मनाया जाय। सम्भ्रान्त नागरिकों ने कहा कि त्योहार को शान्तिपूर्ण एवं आपसी भाईचारा के साथ मनाया जायेंगा तथा कोई भी अप्रिय घटना नहीं होने दी जायेंगी।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि प्रतिमा की स्थापना एवं रामलीला कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा अनुमति अवश्य प्राप्त कर लिया जाय। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को चिन्हित विसर्जन स्थलों का निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए सभी ईओ एवं जिला पंचायतराज अधिकारी से कहा कि कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर विसर्जन स्थलों की साफ-सफाई एवं प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था तथा विसर्जन स्थल तालाब में पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर लिया जाय। इसके साथ ही उन्होंने त्योहार रजिस्टर का भली-भॉति अध्ययन करने तथा संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने के भी निर्देश दियें। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को आवश्कतानुसार विद्युत तारों को ऊॅचा करने के निर्देश दिये, ताकि कोई घटना न होने पाये। इसके साथ ही उन्होंने थानावार जेई की ड्यूटी लगाकर सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दियें। उन्होंने सीएमओ को आवश्यकतानुसार सीएचसी पीएचसी वार चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दियें। उन्होंने सभी ईओ को खराब स्ट्रीट लाइटों एवं हाईमास्क लाईट को ठीक कराने के निर्देश दियें। उन्होंने कड़ाधाम में मेला के दृष्टिगत थाना प्रभारी कड़ाधाम एवं ईओ को पार्किग की बेहतर एवं व्यवस्थित व्यवस्था आदि आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्भ्रान्त नागरिकों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल उन्हें या पुलिस अधीक्षक या सम्बन्धित उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी को अवगत करायें, समस्या का तत्काल निस्तारण किया जायेंगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पाण्डाल में आग बुझाने की सामग्री अवश्य रखी जाय। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दिया जाय। सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जा रही है, शान्ति एवं कानून व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास करने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेंगी।

पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को प्रतिमा स्थापना स्थलों एवं रामलीला स्थलों का भ्रमण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा नई परम्परा की शुरूआत न होने पाये सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि प्रतिमाओं को ऐसे स्थल पर स्थापित किया जाय, जिससे मार्ग अवरूद्ध न होने पाये तथा पाण्डाल के ऊपर विद्युत की तार न गई हो एवं पुलिस की उपस्थिति में ही मूर्तियों को विसर्जन के लिए ले जाया जाय। उन्होंने क्षेत्राधिकारियों एवं थाना प्रभारियों से कहा कि आगामी त्योहार के दृष्टिगत भीड-भाड़ वाले क्षेत्रों बाजारों में विशेष सतर्कता रखी जाय, ताकि महिलाओं के साथ छेड़खानी चैन स्नैचिंग आदि घटनायें न होने पायें, पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगायी जाय। प्रतिमा स्थापित करने वाले रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों के साथ निरन्तर सम्पर्क में रहें। उन्होंने कहा कि एनजीटी के निर्देशों के क्रम में किसी भी नदी में प्रतिमा का विसर्जन न होने पाये, इस पर विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के अनुसार निर्धारित ध्वनि से अधिक ध्वनि में डीजे न बजने पायें डीजे स्वामियो को नोटिस दे दिया जाय। इसके साथ ही उन्होंने यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के भी निर्देश दियें इस अवसर अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) डॉ0 विश्राम एवं उप जिलाधिकारीगण आकाश सिंह, दीपेन्द्र यादव व सौम्य मिश्रा, क्षेत्राधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण एवं सम्भ्रान्त नागरिक संजय जयसवाल मुकुंदी लाल केशरवानी अमरेश कुमार उर्फ कल्लू पण्डा कल्लू सोनी आदि लोग उपस्थित रहें।

 

About The Author

Taza Khabar