March 4, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी09नवम्बर23*अध्यक्ष जिला पंचायत एवं जिलाधिकारी ने मिशन शक्ति अभियान के तहत मेधावी छात्राओं को किया सम्मानित*

कौशाम्बी09नवम्बर23*अध्यक्ष जिला पंचायत एवं जिलाधिकारी ने मिशन शक्ति अभियान के तहत मेधावी छात्राओं को किया सम्मानित*

कौशाम्बी09नवम्बर23*अध्यक्ष जिला पंचायत एवं जिलाधिकारी ने मिशन शक्ति अभियान के तहत मेधावी छात्राओं को किया सम्मानित*

*मेधावी छात्राओं को रू0-05 हजार पुरस्कार का डमी चेक, मोमेण्टो एवं प्रशस्ति-पत्र देकर किया गया सम्मानित*

*कौशाम्बी।* अध्यक्षा,जिला पंचायत श्रीमती कल्पना सोनकर एवं जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने गुरुवार को उदयन सभागार में मिशन शक्ति अभियान के तहत विभिन्न बोर्डों के द्वारा आयोजित 10वी0 एवं 12वीं की परीक्षा में जनपद में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राओं के सम्मान समारोह का दीप प्रज्जवलित कर शुभारभ किया।

अध्यक्ष जिला पंचायत एवं जिलाधिकारी ने हाईस्कूल की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राओं यथा-धर्मा देवी इण्टर कॉलेज की छात्रा-अनुष्का सिंह, हमशीर बानो, रश्मि सिंह एवं तनू सिंह, सेन्ट जोसेफ स्कूल काजीपुर की छात्रा-प्रियान्शी शाक्य व फिहा फातिमा, एसडीआरएस इण्टर कॉलेज की छात्रा-मंजू देवी, एमजीएमकेपी की छात्रा-अंशिका कोटार्य, डॉ0 भीष्म सिंह इ0कॉ0 की छात्रा-मुश्कान अग्रहरि एवं विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल की छात्रा सिंदरा फातिमा को रू0-5000 पुरस्कार का डमी चेक, मेडल, मोमेण्टो एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार इण्टरमीडिएट की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राओं यथा-धर्मा देवी इण्टर कॉलेज की छात्रा-खुशी सिंह व रीना चौधरी, वीएनएपी कॉलेज की छात्रा-जया मौर्या, दुर्गा देवी इ0कॉ0 की छात्रा-पूजा देवी, रमाबाई अम्बेडकर बा0इ0कॉ0 की छात्रा-प्रियंका, डीडीएसएन इं0कॉ0 की छात्रा-अंजली निर्मल, रियाज इ0कॉ0 की छात्रा-स्नेहा चौधरी, नन्दीवाणी प0 स्कूल की छात्रा-यशी पाण्डेय, कौशाम्बी प्रेसिडेन्सी स्कूल की छात्रा-शैलजा त्रिपाठी एवं सेन्ट फ्रासिंस प0 स्कूल की छात्रा-दीक्षा चौधरी को रू0-5000 पुरस्कार का डमी चेक, मेडल, मोमेण्टो एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया।

अध्यक्ष जिला पंचायत ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं/बालिकाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनायें संचालित की जा रहीं है। उन्होंने सभी छात्राओं को बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की कॉमना करते हुए कहा कि आप लोग खूब पढें़ तथा अपने परिवार, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करें जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार मिशन शक्ति अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महिलाओं/छात्राओं को उनके अधिकारों तथा सरकार द्वारा संचालित अनेक महिलापरक् योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला कल्याण विभाग द्वारा छात्राओं को औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण कराया जायेंगा। उन्होंने छात्राओं से कहा कि जिज्ञासु बनें एवं क्लास में अपने अध्यापकों से सवाल अवश्य पूॅछें। शिक्षा का कोई विकल्प नहीं है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा सबसे बड़ा माध्यम है। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि अपने बच्चियों को खूब पढ़ायें तथा प्रोत्साहित भी करते रहें।

जिलाधिकारी द्वारा मेधावी छात्राओं से संवाद के दौरान अधिकतर छात्राओं ने यू0पी0एस0सी0 परीक्षा की तैयारी कैसे की जाय की जिज्ञासा व्यक्त की, जिस पर जिलाधिकारी ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि आप लोग पहले अपने अकेडमिक पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें तथा स्नातक परीक्षा के अन्तिम वर्ष से यू0पी0एस0सी0 की तैयारी करना प्रारम्भ करें। समाचार पत्र पढें़-विशेषकर सम्पादकीय तथा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खबरों पर विशेष ध्यान दें। एक छात्रा ने कहा कि परीक्षा में कम मार्क्स आने पर क्या करें, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पढ़ाई के सम्बन्ध में अपने को दूसरे से तुलना मत करें, आप स्वयं से अपनी तुलना कर, अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें तथा अपनी कमियों को दूर करें, हतोत्साहित मत हों और न ही टेंशन लें।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक एस0एन0 यादव, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कमलेन्द्र कुमार कुशवाहा एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी नीरज कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

About The Author

Taza Khabar