February 27, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी01दिसम्बर23*जीवन बनेगा स्वस्थ और खुशहाल, 'जल ज्ञान यात्रा' से सीखे नौनिहाल*

कौशाम्बी01दिसम्बर23*जीवन बनेगा स्वस्थ और खुशहाल, ‘जल ज्ञान यात्रा’ से सीखे नौनिहाल*

कौशाम्बी01दिसम्बर23*जीवन बनेगा स्वस्थ और खुशहाल, ‘जल ज्ञान यात्रा’ से सीखे नौनिहाल*

*नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल ‘जल ज्ञान यात्रा’ का आयोजन*

*कौशांबी।* धार्मिक नगरी कौशांबी में शुक्रवार का दिन स्कूली बच्चों के लिए बेहद खास रहा सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पहल ‘जल ज्ञान यात्रा’ में शामिल होने का मौका मिला। छात्रों को इस बारे में जागरूक किया गया कि कैसे नल से शुद्ध जल के इस्तेमाल से जीवन स्वस्थ और खुशहाल बन सकता है। यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों को जल की कीमत और उससे जीवन के महत्व के बारे में बताया गया। बच्चों ने जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से मिलने वाले लाभ की जानकारी भी हासिल की। छात्रों ने जल निगम की प्रयोगशाला भी पहली बार देखी। साथ ही उन्हें पेयजल स्कीम का भ्रमण कराया गया। छात्रों ने वहां बनाई गई पानी टंकी व पम्प हाउस देखा और उसकी प्रक्रिया समझी। स्कूली बच्चों ने यात्रा के दौरान ‘हर घर जल-हर घर नल’ के नारे भी लगाए।

जल जागरूकता के लिए निकाली गई जल ज्ञान यात्रा को जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विकासखंड चायल के उच्चतर प्राथमिक विद्यालयों के करीब 100 बच्चों ने जल ज्ञान यात्रा में भाग लिया। इस दौरान जल निगम (ग्रामीण) अधिशासी अभियंता जयपाल सिंह, अवर अभियंता रामेश्वर निराला व जे.ई. अजय कुमार भी मौजूद रहे। सबसे पहले स्कूली बच्चों को जल जांच प्रयोगशाला ले जाया गया। यहां उनको जल गुणवत्ता की जांच करके दिखाई गई। बच्चों के लिए यह नजारा एकदम नया था, इससे स्कूली बच्चों में उत्साह देखते ही बना। उन्हें शुद्ध पेयजल से होने वाले फायदों की जानकारी दी गई। छात्रों ने अधिकारियों से कई तरह के सवाल भी किये , जिसका जवाब पाकर वे संतुष्ट भी हुए। इसके बाद स्कूली बच्चों को विकास खंड कड़ा स्थित ग्राम पंचायत अफजलपुर सांतो की पेयजल स्कीम ले जाया गया। यहां उन्हें गांव-गांव के घर तक की जाने वाली शुद्ध पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया दिखाई गई डीएम सुजीत कुमार ने यात्रा को दिखाई हरी झंडी कर रवाना किया छात्रों ने नल से शुद्ध जल के लाभ के बारे में जानकारी ली जल निगम की प्रयोगशाला में स्कूली बच्चों ने एफटीके किट से जानी जल गुणवत्ता की जांच और छात्रों ने ग्राम पंचायत अफजलपुर सांतो की पेयजल स्कीम में वाटर सप्लाई की प्रक्रिया देखी

*जल ज्ञान यात्रा बस को डीएम ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना*

*कौशाम्बी।* जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने आज कलेक्ट्रेट परिसर से “जल ज्ञान यात्रा“ बस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, अधिशाषी अभियंता, जल निगम (ग्रामीण) श्री रामेश्वर निराला, सहायक अभियंता अजय कुमार, कनिष्ठ अभियंता विष्णु तिवारी संतोष सोनी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें जल ज्ञान यात्रा के माध्यम से स्कूली बच्चों को वर्तमान के जल संकट, जल संचयन एवं जल संरक्षण प्रबंधन के बारे में भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रहीं अति महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चल रहीं समस्त जल परियोजनाओं के बारे में जागरूक किया जाना है। खण्ड शिक्षा अधिकारी कौशांबी एवं चायल द्वारा चिन्हित विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को “जल ज्ञान यात्रा“ के माध्यम से अफजलपुर सातों पेयजल योजना विकास खण्ड कड़ा एवं जनपदीय जल परीक्षण प्रयोगशाला,मंझनपुर का एक्सपोजर विजिट कराया गया।

About The Author