February 25, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

आगरा01दिसम्बर23*यूपी का जूता बाजार, देखिए सोमवार व शुक्रवार को।

आगरा01दिसम्बर23*यूपी का जूता बाजार, देखिए सोमवार व शुक्रवार को।

आगरा01दिसम्बर23*यूपी का जूता बाजार, देखिए सोमवार व शुक्रवार को।

यूपी के आगरा में आपने कई बाजार देखे होंगे, कहीं मशहूर सब्जी बाजार देखा होगा, कहीं कपड़ा बाजार देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी जूता बाजार देखा है? आपको बता दें कि यूपी के आगरा पावर हाउस में सप्ताह के दो दिन (शुक्रवार और सोमवार) सुबह 5 बजे बाजार शुरू हो जाता है।

शू मार्केट भी कहा जाता है, इस मार्केट में आपको लेदर फॉर्मल जूतों के अलावा कई जूते महज 100 रुपये से लेकर 500 रुपये की रेंज में मिल जाएंगे। अगर आप 500 रुपये में 5 जोड़ी चमड़े के जूते खरीदना चाहते हैं तो इससे बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी। आइए आपको बताते हैं इस मार्केट के बारे में.

हम सभी जानते हैं कि आगरा को जूता उद्योग कहा जाता है। इस शहर में बने चमड़े के जूते दुनिया भर से निर्यात किये जाते हैं। आगरा में बड़ी-बड़ी कंपनियाँ ब्रांडेड जूते भी बनाती हैं। वहीं इस बाजार में फैक्ट्रियों और बड़ी कंपनियों द्वारा निर्मित जूते उपलब्ध हैं।

मार्केट में आपको लेदर फॉर्मल जूतों के अलावा ऑफिस शूज, स्पोर्ट्स शूज और बूट्स महज 10 रुपये में मिल जाएंगे। 100 से रु. 500 की रेंज आसानी से मिल जाएगी. व्यापारियों का कहना है कि यह बाजार हजारों साल पुराना है और यहां पूरे भारत में सबसे सस्ते चमड़े के जूते मिलते हैं।

दुकानदारों का कहना है कि वे बड़ी कंपनियों से थोक दाम पर सामान खरीदकर इस बाजार में बेचते हैं. इस बाजार में जूतों के अलावा जूता बनाने का सारा सामान बेहद किफायती दरों पर उपलब्ध है। यहां देश-विदेश से पर्यटक खरीदारी के लिए भी आते हैं।

आगरा बिजली घर में सोमवार और शुक्रवार को आयोजित होने वाले इस मेले में आपको चमड़े के जूते 100 रुपये से 500 रुपये के बीच आसानी से मिल जाएंगे। लेदर के अलावा यहां स्पोर्ट्स शूज, ऑफिस शूज, विंटर शूज, बूट्स, लोफर शूज, चप्पल और सैंडल भी आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा मार्केट में लेदर बेल्ट और पर्स भी बेहद सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। हालाँकि, इस बाज़ार में खरीदारी करने के लिए आपको मोलभाव करना होगा।

About The Author

Taza Khabar