May 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अयोध्या2म्यी24*रौज़ागाँव चीनी मिल ने किया पेराई सत्र 2023-24 का सम्पूर्ण गन्ना मूल्य भुगतान

अयोध्या2म्यी24*रौज़ागाँव चीनी मिल ने किया पेराई सत्र 2023-24 का सम्पूर्ण गन्ना मूल्य भुगतान

अब्दुल जब्बार

अयोध्या2म्यी24*रौज़ागाँव चीनी मिल ने किया पेराई सत्र 2023-24 का सम्पूर्ण गन्ना मूल्य भुगतान

भेलसर(अयोध्या)बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड इकाई – रौजागांव द्वारा वर्तमान पेराई सत्र 2023-24 का सम्पूर्ण गन्ना मूल्य भुगतान दिनांक 02-05-2024 को कर दिया गया है तथा किसानों का गन्ना मूल्य किसानों के संबंधित बैंक खाते में भेज दिया गया है।
चीनी मिल के यूनिट हैड सुधीर कुमार ने बताया कि जिन किसानो का बैंक खाता मिल मैं उपलब्ध नहीं था उनका गन्ना मूल्य भुगतान संबन्धित गन्ना समिति को भेज दिया गया है, ऐसे किसान समिति मे अपनी बैंक पासबुक की छाया प्रति और आवश्यक कागजात जमाकर अपना भुगतान प्राप्त कर ले।बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड, इकाई रौजागांव गन्ना मूल्य भुगतान हेतु अग्रसर है और आगे भी रहेगी।
इस मौके पर हरदयाल सिंह, विभागाध्यक्ष (गन्ना) ने किसान भाइयो से अनुरोध किया कि पेराई सत्र 2024-25 हेतु सर्वे का कार्य दिनांक 15 अप्रैल 2024 से प्रारंभ हो चुका है अतः समस्त किसान भाई सर्वे सुपर्वाइज़र से संपर्क कर नियत तिथि पर सर्वे प्रोग्राम के अनुसार अपने खेतों का सर्वे करा लें जिससे आगामी पेराई सत्र में उन्हें गन्ना आपूर्ति करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े साथ ही अपने गन्ने का घोषणा पत्र भी भर दे और कृषि योग्य भूमि (गाटावार कृषि योग्य भूमि) समिति के माध्यम से ई०आर०पी० पर फीड करवा लें साथ ही साथ किसान भाई पेड़ी, शरद्कालीन और बसंतकालीन गन्ने मे निराई – गुड़ाई करके अधिक से अधिक पैदावार ले। इसी क्रम में विभागाध्यक्ष (गन्ना) ने बताया कि गन्ने की फसल में इस समय लगने वाले कीटों में चोटी बेधक कीट (टाप बोरर) का प्रकोप अत्यधिक दिखाई दे रहा है इसकी पहचान हेतु उन्होने बताया कि गन्ने की गोफ जली हुई एवं सूखी दिखेगी एवं पत्तियों पर छर्रे जैसे निशान दिखाई देते है, ऐसे ग्रसित शूट को जमीन की सतह से खुरपी की सहायता से काट कर इसे चारे में प्रयोग करलें, साथ ही 150 मि.ली. कोराजेन दवा को 400 लीटर पानी मे घोल बनाकर प्रति एकड़ कि दर से गन्ने कि जड़ के पास ड्रैन्चिग करें। साथ ही पेड़ी गन्ने से अधिक उपज लेने के लिए यूरिया का पर्णीय छिड़काव अवश्य करे।
अधिक जानकारी के लिए अपने फील्ड सुपरवाइजर से संपर्क करें।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.