July 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर28जून24*जिला खनिज प्रतिष्ठान मद के स्वीकृत निर्माण कार्यों शीघ्र पूर्ण कराएं-कलेक्टर

अनूपपुर28जून24*जिला खनिज प्रतिष्ठान मद के स्वीकृत निर्माण कार्यों शीघ्र पूर्ण कराएं-कलेक्टर

अनूपपुर28जून24*जिला खनिज प्रतिष्ठान मद के स्वीकृत निर्माण कार्यों शीघ्र पूर्ण कराएं-कलेक्टर

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता तथा संतुष्टि के उपरांत जारी करे सीसी-कलेक्टर

डीएमएफ मद के स्वीकृत कार्यों के अद्यतन स्थिति की कलेक्टर ने की समीक्षा

अनूपपुर (ब्यूरो राजेश शिवहरे)28 जून 2024/ जिला खनिज प्रतिष्ठान निधि के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की समय पर पूर्णता सुनिश्चित कराना विभागीय अधिकारियों का दायित्व है। समय पर कार्यों की पूर्णता से आम लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सकेगा। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में डीएमएफ से स्वीकृत कार्यों की समीक्षा करते हुए दिए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा सहित लोक निर्माण, जल संसाधन, पीआईयू, जनजातीय कार्य, सर्व शिक्षा, सामाजिक न्याय, ऊर्जा, नगरीय निकाय, स्वास्थ्य सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने डीएमएफ से स्वीकृत कार्यों के लंबित तथा प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए, निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता बर्दाश्‍त नही होगा। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को डीएमएफ अंतर्गत स्वीकृत कार्यों में शासन के निर्धारित मापदण्डों एवं नियमों के अनुरूप निविदा की प्रक्रिया सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में नियमों की अनदेखी अथवा लापरवाही पर संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे। बैठक में पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग अंतर्गत डीएमएफ मद से स्वीकृत कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई। उन्होंने कार्यवार समय-सीमा निर्धारित करते हुए निर्धारित सीमा में कार्यों की पूर्णता कर मय फोटोग्राफ कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन विभागों द्वारा कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है, उन कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं।
बैठक में कलेक्टर ने जनपद पंचायतों के अंतर्गत स्वीकृत डीएमएफ के स्वीकृत कार्यों का मूल्यांकन समय पर सुनिश्चित किए जाने के निर्देश देते हुए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता का निरीक्षण स्वयं जाकर करने तथा जनपदों के अंतर्गत संचालित खेल मैदान, अतिरिक्त कक्ष, स्कूल भवन, आंगनबाड़ी भवनों, बाउण्ड्रीवाल आदि कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने डीएमएफ मद के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों में लापरवाही बरतने वाली एजेंसियों तथा ठेकेदारों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
बैठक में कलेक्टर ने नगर परिषद डोला एवं नगरपालिका अनूपपुर में डीएमएफ मद से स्वीकृत कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान मुख्य नगरपालिका अधिकारी डोला ने बताया कि उनके सभी कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा उनका तृतीय किस्त जारी हो चुका है। इसी प्रकार मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमरकंटक ने भी कलेक्टर को अवगत कराया कि उनके यहां स्वीकृत कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुके हैं तथा तृतीय किस्त जारी किया जा चुका है, जिस पर कलेक्टर ने उन्हें शेष कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने नगर पालिका क्षेत्र अनूपपुर के सामतपुर तालाब का सौंदर्यीकरण एवं विद्युतीकरण के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि तालाब में पेवर वाले पत्थर, सीढ़ी, बाउंड्री वॉल, पाथ-वे एवं लाइटिंग से सुसज्जित कर आकर्षित पार्क का निर्माण करें तथा सेल्फी प्वाइंट हेतु व्यू प्वाइंट बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट कॉलोनी में चिल्ड्रन पार्क के निर्माण के स्थिति की भी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।
बैठक में कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत डीएमएफ मद से स्वीकृत 32 कार्यों में से 27 कार्यों की पूर्णता के पश्‍चात् शेष बचे 5 कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सोलर पैनल एवं चिकित्सा उपकरण सामग्री के सत्यापन के पश्‍चात् कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर को अवगत कराया कि डीएमएफ मद से स्वीकृत राशि में से ग्रामों में मीटर, ट्रांसफॉर्म एवं विद्युतीकरण के कार्य किए गए हैं जिसकी सीसी जल्दी जारी कर दी जाएगी। बैठक में कलेक्टर ने 2016 से स्वीकृत विद्युतीकरण कार्य की जानकारी विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री से प्राप्त की तथा 15 जुलाई तक कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिला शिक्षा केंद्र सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत डीएमएफ मद से स्वीकृत 53 में से 41 कार्यों की तृतीय किस्त जारी हो चुकी है, 8 कार्यों की तृतीय किस्त कार्य अपूर्ण होने के कारण जारी नहीं हुई है। बैठक में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ने कलेक्टर को जानकारी दी कि डीएमएफ मद से 39 स्वीकृत कार्यों में से 38 कार्यों की तृतीय किस्त जारी कर दी गई है तथा कार्य पूर्णता की ओर है। जिस पर कलेक्टर ने मूल्यांकन कर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.