June 21, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अनूपपुर10जून24*अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने आवश्यक व्यवस्थाएं समय पूर्व सुनिश्चित की जांए-कलेक्टर

अनूपपुर10जून24*अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने आवश्यक व्यवस्थाएं समय पूर्व सुनिश्चित की जांए-कलेक्टर

अनूपपुर10जून24*अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने आवश्यक व्यवस्थाएं समय पूर्व सुनिश्चित की जांए-कलेक्टर

अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारियों के संबंध में जिला स्तरीय बैठक सम्पन्न

अनूपपुर (ब्यूरो राजेश शिवहरे) यूपीआजतक

10 जून अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारियों के संबंध में कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार, अपर कलेक्टर अमन वैष्णव, संयुक्त कलेक्टर दिलीप पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इसरार मंसूरी, एसडीएम कोतमा अजीत तिर्की, एसडीएम अनूपपुर दीपशिखा भगत, एसडीएम जैतहरी अंजली द्विवेदी, तहसीलदार पुष्पराजगढ़ अनुपम पाण्डेय, होमगार्ड कमाण्डेंट जे.पी. उईके, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी सहित सर्व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने कहा कि बाढ़ आपदा एवं अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय पूर्व सुनिश्चित किए जांए, जिससे अतिवर्षा से आपदा की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने जिले के ऐसे स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए, जिनमें बारिश के कारण जलमग्नता की स्थिति निर्मित होती है। उन्होंने ब्रिज, रेलिंग, रोड के रिपेयरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्माण कार्यों का रिव्यू कर बारिश के समय में आवागमन की दिक्कत न हो इसकी समय पूर्व व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त दवाईयों की उपलब्धता, आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन के संबंध में निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि विद्युत विभाग वर्षा ऋतु के पूर्व के सभी कार्यों को पूर्ण कर लें। उन्होंने नगरीय निकायों को नालियों की साफ-सफाई, नालियों के ऊपर अतिक्रमण को हटाने, ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव के संबंध में निर्देशित किया। उन्होंने बारिश के पूर्व खाद्यान्न की पर्याप्त व्यवस्था तथा आपदा प्रबंधन सामग्री की आवश्यक व्यवस्था चिन्हित क्षेत्रों में सुनिश्चित करने कम्युनिकेशन प्लान, नियंत्रण कक्ष, अस्थाई शिविर, बैरीकेटिंग, स्टापर, राहत तथा अन्य राहत सामग्रियों व आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के संबंध में निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि जिले के बाढ़ संभावित क्षेत्रों को चिन्हांकित कर प्रभावित क्षेत्रों की सूची, पुल-पुलियाओं का विवरण संकलित करने, मानसून पूर्व स्थल निरीक्षण कर इन क्षेत्रों के संवेदनशील वर्गों की पहचान कर बाढ़ की स्थिति में प्रभावितों की मदद की योजना स्थानीय स्तर पर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संसाधन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक निर्माण विभाग, जनपद व नगरीय निकायों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जर्जर भवनों के डिस्मेंटल की कार्यवाही भी समय पूर्व सुनिश्चित कर ली जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए अमृत सरोवरों पर भी नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि दुर्गम क्षेत्रों में खाद्यान्न की पर्याप्त व्यवस्था समय पूर्व सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्माण विभाग के अधिकारियों को जलभराव वाले अधोसंरचनाओं की समय पूर्व आवश्यकतानुसार मरम्मत कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वर्षा ऋतु में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने होमगार्ड कमाण्डेंट को आपदा प्रबंधन के तैयारियों तथा आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने आपदा प्रबंधन के संबंध में आपदा की स्थिति में राहत एवं बचाव कार्यों के संबंध में तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा आवश्यकता के अनुसार पुलिस की सहायता प्राप्त करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि के दौरान सूचना प्रबंधन प्रणाली सुदृढ़ रहे। उन्होंने कहा कि संचार सूची सभी संबंधित जनों के पास उपलब्ध रहना आवश्यक है, जिससे तत्परता से राहत कार्य किए जा सकें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी थानों से इस संबंध में आवश्यक सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.