July 8, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी06अगस्त21*यूपीआजतक न्यूज़ से खास खबरे

कौशाम्बी06अगस्त21*यूपीआजतक न्यूज़ से खास खबरे

[06/08, 7:29 PM] +91 99560 64409: *आज दिनांक 06.08.2021*

*जिलाधिकारी ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की की समीक्षा*

*निर्माण कार्यों को तेजी से पूर्ण करानेे के दिये निर्देश*
*लापरवाही बरतने पर अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के दिये निर्देश*

*कौशांबी।* जिलाधिकारी सुजीत कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्टेªट स्थित सम्राट उदयन सभागार में विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में बताया गया कि गौशालाओं में क्षमता से कम पशुओं को रखा गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को गौशालाओं की क्षमता के अनुरूप निराश्रित पशुओं को रखने के निर्देश दिये। उन्हांेने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके कार्यालय में अगर बिजली बिल बकाया है, तो वे धनराशि उपलब्ध होने की स्थिति में तत्काल बिजली बिल जमा करायें, धनराशि न होने की स्थिति में अपने विभाग से धनराशि की मांग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों से कहा कि जो भी निर्माण कार्य पूर्ण हो गये हैं उन्हें हैण्डओवर कर दिया जाय। उन्होंने सहायक श्रमायुक्त एवं कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीयन करायें, जिससे वे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकंे। उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके यहां जितने भी ऋण आवेदन लंबित हैं, उन सभी का तत्काल निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कार्य में लापरवाही बरतने पर डी0पी0एम0 को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा ए0आर0को-आपरेटिव को राजस्व वसूली में लापरवाही बरतने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अभियंता एवं सहायक अभियंता आर0ई0एस0 के बैठक में न आने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को विभिन्न ग्राम प्रधानों के विरूद्ध प्राप्त शिकायतांे की जांच में लापरवाही बरतने एवं संबंधित ग्राम प्रधानों की जांच बहुत दिनों से लंबित होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं जांच हेतु नामित अधिकारियों को एक सप्ताह के अन्दर जांच आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूह गठन में और प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होने विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्थाओं को कार्यों में तेजी से प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन योजना, हर घर नल योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कन्या सुमंगला योजना, दुग्ध समितियां एवं आपरेशन पर्यावरण सहित आदि योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशिकान्त त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी विजय कुमार, अर्थ एवं संख्याधिकारी श्रवण कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना निर्देशक सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

*50 लाख की परियोजना से बनेगा गौशाला व होगा मार्ग का निर्माण कल्पना सोनकर देवखरपुर में आयोजित हुआ स्वागत समारोह कार्यक्रम*
*जिला पंचायत अध्यक्ष ने टेवां पहुॅचकर किया रूद्ध अभिषेक किया।*

*कौशाम्बी।* जनपद के सिराथू विकास खण्ड के देवखरपुर ग्राम पंचायत मंे जिला पंचायत अध्यक्ष के नवनिर्वाचित होने पर स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष कल्पना सोनकर को माला पहना कर स्वागत किया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कार्यक्रम में इस दौरान लोगों की समस्याओं से रूबरू हुई है।

बता दे कि शुक्रवार को देवखपुर ग्राम पंचायत में नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष कल्पना सोनकर का ग्राम सभा के लोगो ने एक कार्यक्रम के माध्यम से उनका स्वागत किया है। कार्यक्रम में सिराथू ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि लवकुश मौर्य सहित भाजपा कार्यकर्ता व जिला पंचायत सदस्य मौजूद रहें, स्वागत समारोह के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष ने गांव के लोगो की समस्याओं से रूबरू हुए है। कल्पना सोनकर ने गांव में 50 लाख की परियोजना से गौशाला का निर्माण व देवखरपुर गांव से लेकर शिव मंदिर को जोड़ने वाला मार्ग का निर्माण कार्य कराए जाने की सौगात दी है। गांव के लोगो को सरकार की योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया साथ ही उन्होने कहा कि आप लोगो का स्नेह प्यार व भरोसा जताया है उस पर मै पूरी लगन के साथ कार्य करूगी, और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आप सभी मिलेगा, जिला पंचायत सदस्य अपने क्षेत्र की समस्याओं को हम तक पहुचने का कार्य करें, जिससे लोगो के समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। इस दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मौजूदा देश व प्रदेश की भाजपा सरकार की कथनी व करनी में कोई अंतर नहीं है सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए एक नही लाखो योजनाए संचालित किया है, गांव के लोगों में जिला पंचायत अध्यक्ष दिए गए 50 लाख की परियोजना की सौगात से लोगो मे खुशी की लहर दौड़ पड़ी, गांव के लोग ने तालियां बजाकर कर खुशी का इज़हार किया है, इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष कल्पना सोनकर ने गांव के लोगो को धन्यवाद् ज्ञाापित किया है। कार्यक्रम में आये हुए अन्य अतिथियों ने अपनी-अपनी बातें रखी है।

इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि जितेन्द्र कुमार सोनकर, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डा0 लवकुश मौर्य, जिला उपाध्यक्ष अजय पांडे, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि दिनेश सिंह, राजू पांडे, भाजपा नेता उमेश, क्षेत्र के तमाम क्षेत्र पंचायत सदस्य, बूथ अध्यक्ष एवं सेक्टर अध्यक्ष उपस्थित रहें है।

इसी तरह आज शुक्रवार को टेवां में शिव लखन केशरवानी के यहॉ पहुॅचकर रूद्रभिषेक में शामिल हुई है और वहॉ उन्होने रूद्राभिषेक हवन किया है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने जिले के लोगो को स्वास्थ्य व कुशलता के लिए भगवान् शिव से प्रार्थना किया है। उपस्थित लोगों को प्रसाद वितरित किया है। साथ ही क्षेत्र का भ्रमण किया है।

 

*झोलाछाप सरकारों से विकास की उम्मीद करना बेमानी।*

*झोला उठाकर निकल लेने वाले आखिर झोलाछाप निकले नमन पांडेय*

*कौशांबी।* समर्थ किसान पार्टी के नेता अजय सोनी ने केंद्र और प्रदेश सरकार की झोलाछाप कारगुज़ारी की निंदा करते हुए कहा है कि झोलाछाप सरकारों से विकास की उम्मीद करना बेमानी है। अपने वार्ड नंबर 13 जिला पंचायत कौशांबी के कई गांवों के भ्रमण करने के दौरान लोगों से मिलते एवं वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि लोगों की मूलभूत समस्याएं दूर नहीं हो रही है, महगांई से लोग परेशान हैं और केंद्र और प्रदेश सरकार अनाज वितरण में दिए जाने वाले झोले में फोटो छाप कर गरीब लोगों को अनाज वितरण के नाम पर राजशाही व्यवस्था का एहसास करा रही है और गरीब जनता की गरीबी की मजाक उड़ा रही है।

आगे कहा कि देश, प्रदेश की जनता आज अपने आपको ठगा सा महसूस कर रही है और विकास की राह देखते देखते जनता की आंखों में झुर्रियां पड़ गई हैं लेकिन शिवाय कागजी और जुबानी विकास के हकीकत में देश, प्रदेश में कहीं ऐसा नहीं दिख रहा है कि लोगों को महसूस हो कि वाकई देश, प्रदेश में विकास हो रहा है और देश, प्रदेश विकास की राह पर अग्रसर हैं। ग्राम देवखरपुर, महमदपुर, मुहद्दीनपुर बेला, फत्तेपुर (बेला) आदि गांवों के भ्रमण करने के दौरान अजय सोनी लोगों की निजी समस्याओं से रूबरू हुए और अपने स्तर पर समाधान कराने का लोगों को आश्वासन दिया।

इसी कड़ी में पार्टी के युवा नेता नमन पांडेय ने लोगों से वार्ता करते हुए कहा कि झोला उठाकर निकल लेने की बात कहने वाले आखिर “झोलाछाप” निकले और देश प्रदेश की गरीब जनता को 5 किलो राशन मुफ्त देने के नाम पर उनका मजाक बना रहे हैं। जिसका बदला आने वाले चुनाव में देश एवं प्रदेश की सरकार से यही गरीब जनता लेगी। इसी के साथ नमन पांडेय ने लोगों से समर्थ किसान पार्टी से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि किसानों के लिए समर्थ किसान पार्टी सदैव समर्पित है और किसानों के विकास के लिए कई सालों से संघर्षरत हैं।।

इस अवसर पर सुरजीत वर्मा, शफीक अहमद, प्रदीप यादव, हिमांशु केसरवानी, ताम्रध्वज जायसवाल, अशोक विश्वकर्मा आदि साथ में मौजूद रहे।

 

*जनपद मे कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत चेकिंग के दौरान की गई कार्यवाही*

*जनपद मे लाकडाउन के दृष्टिगत सरकार द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुपालन के क्रम में*

*कौशांबी।* पुलिस अधीक्षक राधेश्याम विश्वकर्मा के निर्देशानुसार जनपद स्तर पर विभिन्न थानों द्वारा अनावश्यक रुप से बाहर घूमने/ मास्क न लगाने एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करने वालों के विरुद्ध 50 बैरियर/नाकों एवं थाना क्षेत्रों में पुलिस द्वारा सघन चेकिंग की गई, चेकिंग के दौरान दो-पहिया/चार पहिया वाहनों को चेक किया गया, जिनमें 226 वाहनों का eचालान किया गया एवं 08 वाहनों का चालान कर 2500 रु0 सम्मन शुल्क वसूला गया साथ ही बिना मास्क लगाये घूमने एवं सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का उल्लघन करने वालो के विरुद्ध कार्यवाही करते हुये 31 व्यक्तियों से 4200 रुपये जुर्माना वसूला गया ।

 

*115 लीटर अवैध शराब के साथ 06 अभियुक्त गिरफ्तार*

*कौशांबी।* थाना चरवा पुलिस उप निरीक्षक वीर प्रताप सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा अभियुक्ता मुन्नी देवी पत्नी स्व0 फूलचन्द निवासी पैगम्बरपुर थाना चरवा जनपद कौशाम्बी के कब्जे से 20 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद होने पर अभियुक्ता को गिरफ्तार कर मु0अ0सं0 159/21 धारा 60 आबकारी अधिनियम पंजीकृत किया गया । विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्ता का चालान कर न्यायालय भेजा गया ।
*थाना चरवा* पुलिस उप निरीक्षक वीर प्रताप सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा अभियुक्त सुग्रीव रैदास पुत्र स्व0 भगवानदीन निवासी महगांव थाना चरवा जनपद कौशाम्बी के कब्जे से 20 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद होने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर मु0अ0सं0 160/21 धारा 60 आबकारी अधिनियम पंजीकृत किया गया । विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्त का चालान कर न्यायालय भेजा गया ।
*थाना चरवा* पुलिस उप निरीक्षक वीर प्रताप सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा अभियुक्त सुनील कुमार पुत्र एकलाख निवासी काजीपुर थाना चरवा जनपद कौशाम्बी के कब्जे से 20 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद होने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर मु0अ0सं0 161/21 धारा 60 आबकारी अधिनियम पंजीकृत किया गया । विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्त का चालान कर न्यायालय भेजा गया ।
*थाना चरवा* पुलिस उप निरीक्षक वीर प्रताप सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा अभियुक्त अशोक कुमार पुत्र बन्शी निवासी महगांव थाना चरवा जनपद कौशाम्बी के कब्जे से 20 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद होने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर मु0अ0सं0 162/21 धारा 60 आबकारी अधिनियम पंजीकृत किया गया । विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्त का चालान कर न्यायालय भेजा गया ।
*थाना कोखराज* पुलिस उप निरीक्षक सिद्धार्थ सिंह मय हमराह पुलिस बल द्वारा अभियुक्त उमेश पुत्र हरिश्चन्द्र निवासी चरवा थाना चरवा जनपद कौशाम्बी के कब्जे से 25 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद होने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर मु0अ0सं0 362/21 धारा 60 आबकारी अधिनियम पंजीकृत किया गया । विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्त का चालान कर न्यायालय भेजा गया ।
*थाना मंझनपुर* पुलिस उप निरीक्षक अभिषेक राय मय हमराह पुलिस बल द्वारा अभियुक्त सन्तोष कुमार पुत्र दयाशंकर सरोज निवासी कैनी नारा थाना मंझनपुर जनपद कौशाम्बी के कब्जे से 10 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद होने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर मु0अ0सं0 162/21 धारा 60 आबकारी अधिनियम पंजीकृत किया गया । विधिक कार्यवाही के पश्चात अभियुक्त का चालान कर न्यायालय भेजा गया ।

[06/08, 7:29 PM] +91 99560 64409: *पत्र सूचना शाखा*
*सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उत्तर प्रदेश*

*कौशाम्बी।* जनपद में पर्यटन स्थल को जनपद प्रयागराज मुख्यालय वाया एयरपोर्ट से 04 लेन से जोड़ने के कार्य हेतु रू0 08 अरब 08 करोड़ 93 लाख 32 हजार की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति की गयी प्रदान

*लखनऊ, दिनांक 06 अगस्त 2021*
उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में कौशाम्बी पर्यटन स्थल को जनपद प्रयागराज मुख्यालय वाया एयरपोर्ट से 04 लेन से जोड़ने के कार्य (लम्बाई 42.06 किमी0) हेतु रू0 08 अरब 08 करोड़ 93 लाख 32 हजार की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति उ0प्र0 शासन द्वारा प्रदान कर दी गयी है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में कार्य की लागत के सापेक्ष रू0 20 करोड़ की धनराशि आवंटित की गयी है। इस सम्बन्ध में आवश्यक शासनादेश उ0प्र0 शासन लोक निर्माण विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है।
जारी शासनादेश में निर्देशित किया गया है कि कार्य की विशिष्टियां, मानक व गुणवत्ता की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग की होगी। साथ ही निर्देश दिये गये हैं कि धनराशि का व्यय वित्तीय हस्त-पुस्तिाक के सुसंगत प्राविधानों तथा समय-समय पर शासन द्वारा निर्गत शासनादेशों के अनुरूप किया जायेगा।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिये हैं कि इस कार्य में वित्तीय नियमों का अक्षरसः अनुपालन सुनिश्चित किया जाय तथा जारी शासनादेशों में उल्लिखित दिशा-निर्देशों का अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।

 

[06/08, 11:12 PM] +91 99191 60604: *दंबग जबरना कर रहें दलित की जमीन पर कब्जा*

*कौशाम्बी* चरवा थाना क्षेत्र के दंबग जबरना दूसरे की जमीन में अपने जानवरों को बांधते हैं पीड़ित अपनी जमीन में घर बनना चाहता है दंबगों से उसने कहा कि अपनी भैंस को अब यहां यह मत बाधो इस पर अब मैं घर बनाना चाहता हूँ लेकिन दंबग वहां से अपनी भैस को नही हटा रहे हैं

जानकारी के मुताबिक चरवा थाना क्षेत्र के बहादुर का पूरा मजरा चरवा के रोशन लाल पासी पुत्र स्वगीय ननकू की जमीन में गांव के दंबग लोगो ने कुछ दिनों पूर्व से अपनी भैंस को बांधना शुरू कर दिया भैस बांधने के बहाने जमीन में कब्जा कर रहे है रोशन लाल पासी ने उनसे कहा कि वहां पर मैं घर बनाऊँगा लेकिन दंबग अपनी भैंस को वहां से नही हटा रहे हैं पीड़ित ने चरवा पुलिस से शिकायत किया खबर लिखे जाने तक कार्यवाही नही हुई है

 

*चालक ने की अभद्रता*

*कौशांम्बी* कोखराज थाना की हररायपुर पुलिस चौकी के चालक ने परीक्षार्थियों के साथ बदसलूकी की है |आलमचंद्र के महेश्वरी प्रसाद इंटर कॉलेज में B.Ed की प्रवेश परीक्षा चल रही है चालक के बदसलूकी से नाराज परीक्षार्थियों मे नाराजगी ब्याप्त है

 

*तेजी से बढ़ रहा यमुना का जलस्तर*

*कौशाम्बी* यमुना नदी में तेजी से जल स्तर बढ़ रहा है  लगभग 5 मीटर यमुना का जल स्तर बढ़ गया है यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर से तराई के लगभग दर्जन भर गांव प्रभावित है लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई बाढ़ के खतरे को देखते जल पुलिस लगेगी

 

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.