May 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

Himachal Weather:27May* हिमाचल पर 4 दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी पानी का यलो अलर्ट

Himachal Weather:27May* हिमाचल पर 4 दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी पानी का यलो अलर्ट

Himachal Weather:27May* हिमाचल पर 4 दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी पानी का यलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग ने 27 से 30 मई के दौरान हिमाचल 10 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश का ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अर्की में 48 मिमी, झंडूता में 30 मिमी, चौरी में 24 मिमी, सियोबाग में 22 मिमी, बंजार में 21 मिमी, गुलेर में 17 मिमी बारिश दर्ज की गई। खराब मौसम के चलते राज्य में नौ सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। हिमाचल में इस साल मई में 70 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक; हिमाचल प्रदेश में 1 मई से 26 मई तक राज्य में सामान्य बारिश 54.3 मिमी के मुकाबले 92.1 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम विभाग की मानें तो एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब के हिस्सों पर बना हुआ है। वहीं एक ट्रफ रेखा पंजाब से दक्षिण हरियाणा, दक्षिण यूपी से होकर बांग्लादेश तक जा रही है। उक्त मौसमी परिस्थियां बारिश के लिए अनुकूल माहौल बना रही हैं। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी हिमालय में 27 से 30 मई के दौरान हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है जबकि ऊंची पर्वत चोटियों पर छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

इस बीच मौसम विभाग ने पश्चिमोत्तर क्षेत्र को छोड़कर देश में मॉनसून के दौरान सामान्य बारिश की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग की मानें तो तीन साल के बाद इस बार ‘अल नीनो’ की वापसी के आसार भी नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा कि भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में जल का गर्म होना शुरू हो गया है और अल नीनो की स्थिति बनने की 90 प्रतिशत संभावना है। अल नीनो की स्थिति देश में मानसूनी बारिश को प्रभावित करती है। मौसम विभाग ने दक्षिण कर्नाटक और उत्तरी तमिलनाडु, राजस्थान और लद्दाख के कुछ इलाकों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में जून में कम बारिश देखी जाएगी।

मौसम विभाग ने कहा कि जून-सितंबर के दौरान बारिश के लिए लंबी अवधि का औसत 96 फीसद तक हो सकता है। वहीं देश के वर्षा-आधारित क्षेत्रों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 96-106 फीसदी के साथ सामान्य रहने की उम्मीद है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आम तौर पर केरल में एक जून से सात दिन तक पहले या बाद में दस्तक देता है। आईएमडी 2005 से केरल में मॉनसून की शुरुआत की तारीख के लिए परिचालन पूर्वानुमान जारी कर रहा है। पिछले साल मॉनसून 29 मई को केरल पहुंचा था। पिछले 18 वर्षों (2005-2022) के दौरान केरल में मॉनसून के दस्तक देने की तारीख का पूर्वानुमान 2015 को छोड़कर सही साबित हुआ है।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.