May 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

कौशाम्बी28मार्च*बच्चों का भविष्य ही आने वाले भारत का भविष्य--सीडीओ*

कौशाम्बी28मार्च*बच्चों का भविष्य ही आने वाले भारत का भविष्य–सीडीओ*

कौशाम्बी28मार्च*बच्चों का भविष्य ही आने वाले भारत का भविष्य–सीडीओ*

*मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद स्तरीय ’हमारा आंगन, हमारे बच्चे’ के तहत आयोजित कार्यशाला का दीप प्रव्जलित कर किया शुभारम्भ*

*शिक्षक संदर्शिका-स्कूल रेडिनेस पुस्तक का किया गया विमोचन*

*कौशाम्बी।* मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने जनपद स्तरीय ’हमारा आंगन, हमारे बच्चे’ उत्सव के तहत बुनियादी साक्षरता एवं पूर्ण अंकिय दक्षता प्राप्त करने के लिए पूर्व प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण के सम्बन्ध में सम्राट उदयन सभागार में आयोजित कार्यशाला का दीप प्रव्जलित कर शुभारम्भ तथा शिक्षक संदर्शिका-स्कूल रेडिनेस पुस्तक का विमोचन किया।

मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी शैक्षिक सत्र में जिस प्रकार से टास्क लेकर के अपने कार्यो को पूरी तरह से अन्जाम देना है, उसकी रूपरेखा के विषय में आज की कार्यशाला में विस्तार से जानकारी दी गयी। उन्होंने कहा कि हमें उन लोगों पर विशेष ध्यान देना होगा, जो कम पढे-लिखे तथा शिक्षा के प्रति जागरूक नहीं है एवं उन्हें अहसास कराना है कि पढाई का क्या महत्व है,ऐसे लोगों को जागरूक कर उनके बच्चों को विद्यालय लाना है तथा बच्चों को ऐसा वातावरण/माहौल देना है, जिससे बच्चें विद्यालय आने के लिए आकर्षित हो सकें। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किया जाय कि जो बच्चें 03 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है वे सभी आंगनवॉडी केन्द्र अवश्य आये। उन्होंने कहा कि बच्चों का भविष्य ही आने वाले भारत का भविष्य है। बच्चों के साथ अच्छा व्यहार करते हुए ऐसा महौल बनाना है जिससे विभिन्न गतिविधियों के आयोजन से बच्चों में सीखने की क्षमता विकसित हो सकें।
मुख्य विकास अधिकारी ने आंगनवॉडी कार्यकत्रियों एवं शिक्षक/शिक्षिकाओं से अपेक्षा की कि आप लोग समाज के लिए कार्य कर रहे है, अपने दायित्वों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन कर बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करते हुए उनका भविष्य उज्जवल बनायें। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल को उत्सव जैसा माहौल बनाया जाय तथा नव प्रवेशी बच्चों का स्वागत किया जाय।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री प्रकाश सिंह ने निपुण भारत तथा स्कूल रेडिनेस के तहत किये जाने वाले विभिन्न गतिविधियों के विषय में जानकारी देते हुए बताया है कि स्कूल रेडिनेस में दिवसवार-मॉर्निग सर्कल टाइम, स्वतंत्र खेल, भाषा और साक्षरता, कला, गणित/ईवीएस/वैज्ञानिक सोच, बाहरी खेल एवं गुड बाय सर्कल गतिविधियों के अन्तर्गत शिक्षण कार्य करना है। उन्होंने सभी शिक्षक/शिक्षिकाओं से जनपद कौशाम्बी को निपुण कौशाम्बी बनाने का आवाहन भी किया। शिक्षिका रिचा शर्मा एवं शिक्षक कौशल कुमार ने निपुण भारत पर गीत प्रस्तुत कर शिक्षा का महत्व बताया सभी का उत्साहवर्धन किया इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सुरेश कुमार गुप्ता, सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सभी सी0डी0पी0ओ0 सहित आंगनवॉडी कार्यकत्री/शिक्षक, शिक्षिकायें उपस्थित रहें।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.