October 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया2अक्टूबर24*नवनिहालों को ऊपर उठाने के लिए उनकी छुपी प्रतिभाओं को होगा निखारना है।*

औरैया2अक्टूबर24*नवनिहालों को ऊपर उठाने के लिए उनकी छुपी प्रतिभाओं को होगा निखारना है।*

औरैया2अक्टूबर24*नवनिहालों को ऊपर उठाने के लिए उनकी छुपी प्रतिभाओं को होगा निखारना है।*

*ग्रीन एवं क्लीन ग्राम पंचायत कोठीपुर के विद्यालय में बच्चों के साथ जिला अधिकारी डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने मनाई गांधी जयंती।*

*नवनिहालों को ऊपर उठाने के लिए उनकी छुपी प्रतिभाओं को होगा निखारना है।*

*शिक्षा की गुणवत्ता को अच्छा बनाकर नवनिहालो की नीव बनाए मजबूत।*

*बचपन से ही हर क्षेत्र में बढ़ने के लिए बच्चों को करें प्रेरित जिससे उनमें पढ़ने की बड़े रुचि।*

*फफूंद/औरैया से ओम कैलाश राजपूत

* *फफूंद औरैया के ग्राम पंचायत कोठीपुर में 02 अक्टूबर को गांधी जयंती पर*

जिलाधिकारी डाक्टर इन्द्रमणि त्रिपाठी ने प्राथमिक विद्यालय कोठीपुर में पहुंचकर मिशन ज्योतिर्गमय का शुभारंभ करते हुए कहा कि विद्यालयों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित होने के साथ-साथ शिक्षा में गुणात्मक सुधार भी आवश्यक है तभी मिशन की उद्देश्य पूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि गुरुजनों की इस कार्य में महती भूमिका है और उन्हें इसके लिए यह प्रयास करना होगा कि बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि पैदा करें व यह भी देखें कि बच्चे का रुझान किस विषय की ओर अधिक रहता है रुचि के अनुरूप उसको आगे बढ़ाने में सहायक बने और इस संबंध में अभिभावकों को भी अवगत कराए जिससे वह बच्चे के ऊपर जबरदस्ती करते हुए कोई विषय न थोपें जिससे उसे आगे बढ़ने में रुकावट आए। उन्होंने कहा कि जब बच्चा प्रारंभ से ही अपनी नीव मजबूत करके आगे बढ़ेगा तो निश्चित है कि वह आगे चलकर अपनी राह स्वयं चुनने में सफल होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी को अपने दायित्वों का पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करना होगा तभी हम आगे आने वाली पीढ़ी को उनका स्वर्णिम भविष्य देने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि छात्र- छात्राओं को सामान्य ज्ञान भी बताया जाए जिससे आगे चलकर उनकी रुचि बड़े, वह प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफलता प्राप्त कर सके। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय परिसर में बनाई गई अटल बिहारी वाजपेई अंतरिक्ष एवं विज्ञान प्रयोगशाला का अवलोकन करते हुए कहा कि इसमें साइंस से संबंधित उपकरण मंगवाये जाए जिनके माध्यम से बच्चों को इसका बोध कराया जाए।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण करते हुए कहा कि वृक्ष पर्यावरण के लिए बहुत ही आवश्यक हैं हम सभी को समय-समय पर पौधरोपण करना चाहिए।

जिलाधिकारी ने बच्चों से कई प्रश्न पूछे सही उत्तर देने पर बच्चों को चॉकलेट देकर प्रोत्साहन किया।
बच्चों को स्वच्छता के बारे में जिलाधिकारी महोदय ने अवगत कराया की बच्चों की जिम्मेदारी है स्वयं स्वच्छ रहे एवं अपने परिवार को स्वच्छता की तरफ ले जाएं
गांधी जयंती के पर्व पर गांधी जी के बारे में बच्चों को बताया लाल बहादुर शास्त्री के बारे में भी बच्चों को बताया की शास्त्री जी का नारा था जय जवान जय किसान आज हम लोगों के बीच में किसान भाइयों के बच्चे बैठे हुए हैं।
इसलिए हम लोगों की जिम्मेदारी बनती है की किसान के बेटे या बेटी कैसे उन्नति एवं प्रगति करें।
जब हमारे देश के बच्चे शिक्षित होंगे तभी भारत विकसित होगा। हम सभी शिक्षकों एवं सम्रात व्यक्तियों की जिम्मेदारी बनती है कि सबसे निचले पायदान के परिवार के बच्चे पढ़ लिखकर हमारे जैसे आईएएस पीसीएस बने।

कार्यक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, ग्राम प्रधान अमरेश पांडे, पंचायत सचिव संगीता दोहरे ,अध्यापक, दीक्षा गुप्ता, सुनील यादव, अध्यापिकाएं तथा छात्र -यात्राएं व उनके अभिभावक आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.