April 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

अलीगढ़07जुलाई*यूपीआजतक. न्यूज अलीगढ़ ब्रेकिंग शाम 5 बजे तक की खबरे

अलीगढ़07जुलाई*यूपीआजतक. न्यूज अलीगढ़ ब्रेकिंग शाम 5 बजे तक की खबरे

अलीगढ़07जुलाई*यूपीआजतक. न्यूज अलीगढ़ ब्रेकिंग शाम 5 बजे तक की खबरे

✒️ *आयुर्वेद पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- भावनाओं से नहीं चलती दुनिया, रिजल्ट के साथ सबूत भी चाहिए*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में राष्ट्रीय शिक्षा समागम को संबोधित करते हुए कहा कि आज की दुनिया परिणाम के साथ ही प्रमाण भी मांगती है। हमें अपनी शिक्षा व्यवस्था को इस लिहाज से तैयार करना होगा कि दुनिया में हमारी चीजों को स्वीकार करे और उसका लोहा माने। खासतौर पर आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘यदि हम आयुर्वेद की बात करें तो हम भले ही उसमें आगे हैं और उससे परिणाम भी मिलते हैं, लेकिन प्रमाण नहीं मिलते हैं। हमारे पास डेटा बेस होना चाहिए। हम भावनाओं के आधार पर दुनिया नहीं बदल सकते। यही वजह है कि परिणाम के साथ ही प्रमाण की भी जरूरत है।’ उन्होंने कहा कि इसलिए यूनिवर्सिटीज को इस पर काम करना चाहिए कि परिणाम हैं तो फिर प्रमाण भी तलाशे जाएं। समृद्ध देश भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि उनकी आबादी में बड़ा हिस्सा बुजुर्गों का है। आज हमारा देश युवा है और कभी ऐसा ही दौर यहां भी आ सकता है। क्या दुनिया में अभी से कोई है, जो इस पर काम कर रहा है। इस पर हमें सोचना चाहिए। यही भविष्य की सोच है और यह फ्यूचर रेडी विचार ही अच्छी शिक्षा की नींव हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यदि हम इस पैटर्न पर काम करें तो फिर मुझे यकीन है कि आने वाले दौर में वैश्विक शिक्षा केंद्र के तौर पर उभऱ सकता है। इसके लिए हमें अपने एजुकेशन सिस्टम को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के मुताबिक तैयार करना होगा

✒️ *मुख्यमंत्री योगी ने बकरीद को लेकर दिए सख्त निर्देश, कहा- विवादित जगहों पर न हो कुर्बानी, अराजक तत्वों से कड़ाई से निपटे पुलिस*
श्रावण मास में निकलने वाली कांवड़ यात्रा, सावन मेलों के आयोजन, शिवरात्रि, रक्षाबंधन व नागपंचमी के पर्वों तथा बकरीद और मुहमुर्रम के त्योहारों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में शांति और सौहार्द बनाये रखने का निर्देश दिया है। पुलिस-प्रशासन को शरारतपूर्ण बयान जारी करने और माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता से पेश आने का निर्देश दिया है,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जोनल पुलिस महानिरीक्षकों, मंडलायुकयुतों, पुलिस कमिश्नरों से श्रावण मास और बकरीद के दृष्टिगत उनकी कार्ययोजना की जानकारी ली और दिशा-निर्देश दिए। धार्मिक परंपरा व आस्था को सम्मान दिया जाए लेकिन कोई नई परंपरा न शुरू हो। आयोजकों को अनुमति देने से पूर्व उनसे शांति और सौहार्द सुनिश्चित करने के बारे में स्पष्ट शपथ पत्र लिया जाए। थाना, सर्किल, जिला, रेंज, जोन, मंडल स्तर पर तैनात वरिष्ठ अधिकारी अपने क्षेत्रों के धर्म गुरुओं,समाज के अन्य प्रतिष्ठित लोगों से संवाद करें और पीस कमेटी की बैठक करें।

✒️ *सुखद खबर:उत्तर प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए सुखद खबर , 34 प्रतिशत की दर से मिलेगा महंगाई भता*
उत्तर प्रदेश के 16 लाख राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को अगस्त से तीन फीसद की बढ़ी दर से महंगाई भत्ते का नगद भुगतान होने की उम्मीद जगी है। 11.52 लाख पेंशनर भी बढ़ी दर से महंगाई राहत (डीआर) का इंतजार कर रहे हैं। वित्त विभाग ने कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़ी दर से डीए और डीआर के भुगतान की मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को वित्त मंत्री के माध्यम से फाइल भेज दी है। सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनरों के डी आर में बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीनों से प्रभावी होती है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जनवरी 2022 से 31 की बजाय 34 प्रतिशत की दर से डीए व डीआर देने का फैसला मार्च में किया था। इस फैसले के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनरों का डीए व डीआर बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों व पेंशनरों का डीए व डीआर अब तक नहीं बढ़ाया है। उन्हें अभी 31 प्रतिशत की दर से ही डीए व डीआर मिल रहा है। यह तब है जब डीए-डीआर में जुलाई में फिर वृद्धि होनी है। कर्मचारियों और पेंशनरों को तीन प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए व डीआर का भुगतान करने पर सरकार पर प्रतिमाह 220 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्ययभार आएगा।

✒️ *श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामला : अदालत में वादी पक्ष ने दाखिल की आपत्ति, अब 11 जुलाई को होगी सुनवाई*
मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह और राजेंद्र माहेश्वरी के वाद पर सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में सुनवाई हुई। पक्षकारों ने शाही ईदगाह मस्जिद और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के उस प्रार्थना पत्र पर अपनी आपत्ति दाखिल की, जिसमें वाद चलने लायक न होनी की दलील दी गई थी,याचिकाकर्ताओं ने प्रतिवादी पक्ष की दलील का विरोध करते हुए कहा कि यह वाद चलने लायक है। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मस्थान से संबंधित दस्तावेज भी अदालत में दाखिल किए। इस पर शादी ईदगाह के सचिव व अन्य प्रतिवादी पक्ष द्वारा इसके अवलोकन का समय मांगा। अदालत ने सुनवाई के लिए 11 जुलाई की तारीख तय की है।

✒️ *वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार में मजबूती, Star Health टॉप गेनर, Dr. Reddy टॉप लूजर रहा*
F&O के वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में अच्छी मजबूती देखने को मिली है। गुरुवार को शेयर बाजार दिन की ऊचाई के स्तर पर बंद हुए। एक्सायरी के दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में लगभग एक फीसदी का उछाल देखने को मिला है। सेंसेक्स में 427.49 अंक की तेजी देखने को मिली यह 54,178.46 के लेवल पर बंद होने में सफल रहा। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी करीब 150 अंक की तेजी के साथ 16100 के लेवल पर बंद हुआ। गुरुवार के कारोबार में 2270 शेयरों में खरीदारी और 1017 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है। वहीं बाजार में 151 स्टॉक्स के प्राइस स्थिर बने हुए हैं। गुरुवार को टॉप गेनर्स शेयरों में स्टार हेल्थ (12%), CEAT (11%) SOBHA (10.33%) और NBCC India (9.6%) रहे हैं। वहीं टॉप लूजर शेयरों में Dr. Reddy (1.3%), Cipla (1.14%) और Bharti Airtel (1.12%) जैसे शेयर रहे हैं।

✒️ *जीएसटी जांच के नाम पर अधिकारी कारोबारियों का कर रहे उत्पीड़न:दीपक अग्रवाल*
अलीगढ़ लॉक्स एंड हार्डवेयर निर्माता एसोसिएशन के पदाधिकारियों की रामघाट रोड स्थित एक होटल में बुधवार को बैठक हुई। अध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने कहा कि जीएसटी जांच के नाम पर अधिकारी कारोबारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। कार्रवाई से कारोबारी दहशत में हैं। इस मामले को लेकर सांसद के साथ कैबिनेट मंत्री व उद्योग मंत्री से शीघ्र मुलाकात करेंगे। पवन खंडेलवाल, रमन गोयल, अतुल जैन, मुकुल गोयल, विक्रांत गर्ग, मनीष अग्रवाल मौजूद रहे।

✒️ *अतरौली क्षेत्र में वाहन का इंतजार कर रहे पिता पुत्र को प्राइवेट बस ने रौंदा, पिता की मौत पुत्र घायल*
थाना बरौला क्षेत्र के गांव कल्याणपुर निवासी कल्याण सिंह (52 वर्षीय) अपने पुत्र किशन के साथ किसी काम से अतरौली आए थे गुरुवार की सुबह वापस घर के लिए जा रहे थे रोड किनारे खड़े होकर वाहन का इंतजार करने लगे, इसी दौरान तेज गति से आती है एक प्राइवेट बस ने पिता पुत्र दोनों को रौंद दिया जिसमें दोनों गंभीर रूप से घायल हुए कटरा देख आसपास के स्थानीय लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी सूचना मिलने पर इलाका पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों घायलों को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने कल्याण सिंह को मृत घोषित कर दिया जबकि उनके बेटा किशन का उपचार जारी है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया वहीं सूचना मिलने पर मृतक के परिजन भी अस्पताल पहुंच गये घटना से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

✒️ *हरदुआगंज क्षेत्र में बाइकों की आपसी भिड़ंत में एक की मौत एक घायल*
थाना गोधा क्षेत्र के गांव सलेमपुर निवासी सहदेव (40 वर्षीय) पुत्र मिश्र सिंह पुताई का काम करता है और बुधवार की शाम अपने साथ ही लालाराम के साथ अलीगढ़ से काम करके बाइक द्वारा गांव के लिए जा रहा था इसी दौरान हरदुआगंज क्षेत्र में राधा स्वामी सत्संग आश्रम के पास सामने से आती बाइक से उसकी बाइक की भिड़ंत हो गई जिसमें सहदेव गंभीर रूप से घायल हो गया जबकि दूसरी बाइक सवार चोटिल हो गया। घटना की जानकारी सहदेव के साथ ही लालाराम ने परिजनों को देते हुए और घायल को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंचा जहां डॉक्टरों ने कुछ देर उपचार के बाद सहदेव को मृत घोषित कर दिया सूचना पर पहुंची इलाका पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया वहीं घटना से मृतक के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है मृतक तीन भाइयों में सबसे बड़ा था।

✒️ *चंडौस क्षेत्र में मजदूर मजदूरी करते समय टींन से गिरा मौके पर मौत*
जिला मेरठ के थाना बिचोली के गांव इसापट्टी निवासी पिंटू (35 वर्षीय) पुत्र सुखबीर सिंह मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करता था और वह इस समय अलीगढ़ के थाना क्षेत्र के गांव रामपुर में सरिया मिल में निर्माण कार्य चल रहा था जिसमें मजदूरी कर रहा था इसी दौरान वह ऊपर से नीचे गिर गया। जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया वहां मौजूद मजदूर और मालिक आनन-फानन में घायल को अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने उसे कुछ देर उपचार के बाद मृत घोषित कर दिया घटना से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

✒️ *छर्रा क्षेत्र में ग्रह कलेश के चलते महिला ने विषाक्त पदार्थ खाकर दी जान*
थाना छर्रा क्षेत्र के गांव धनसारी निवासी अफसाना (35 वर्षीय) पत्नी जाकिर का किसी बात को लेकर गुरुवार की सुबह अपने पति से विवाद हो गया जिसके चलते अफसाना अपने कमरे में चली गई काफी देर तक वापस कमरे से बाहर नहीं आई तो परिजनों ने जाकर देखा तो वह जमीन पर पड़ी हुई थी, और उसके मुंह से झाग निकल रहे थे, परिजन आनन-फानन में निजी अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है मृतक अपने पीछे दो बेटी तीन बेटे रोते बिलखते छोड़ गई है, घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया, पुलिस तहरीर मिलने के आधार पर अग्रिम कार्रवाई करने की बात कर रही है।

✒️ *राज्य निधि के प्रबन्ध हेतु दिव्यांगजन करें आवेदन*
जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, बी पी सत्यार्थी ने बताया कि दिव्यांगजनों के लिए राज्य निधि के प्रबन्ध हेतु मुख्य सचिव, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, उ0प्र0 शासन की अध्यक्षता में आयोजित गठित “ शासी निकाय” की बैठक के द्वारा दिव्यांगजन के लिए ‘‘राज्य निधि’’ से धनराशि व्यय किये जाने हेतु अनुमोदन प्रदान किया गया है।उन्होंने बताया कि उक्त निर्गत दिशा-निर्देशन में दिव्यांगजन के हितार्थ 04 प्रकार के वित्तीय सहायता प्रदान किये जाने का प्राविधान हैः उ0प्र0 के दिव्यांगजन द्वारा बनाये गये चित्रों, हस्तकला आदि सहित उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिये प्रदर्शनी एवं कार्यशालाओं हेतु धनराशि सहायता के रूप में उपलब्ध कराना, उ0प्र0 के दिव्यांगजन जिनका खेल,ललित कला,संगीत,नृत्य,फिल्म,थियेटर,साहित्य जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन हो, उन्हें राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय आयोजनों में प्रतिभाग किये जाने एवं खेल आयोजन हेतु वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना, दैनिक जीवन के गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिये बैंच मार्क दिव्यांगता के व्यक्तियों को उच्च सहायता वाले उपकरण (High Support Need Instruments) क्रय हेतु वित्तीय सहायता, उ0प्र0 के दिव्यांगजन जो गम्भीर बीमारियों यथा-कैंसर, थैलीसीमिया, प्लास्टिक एनीमिया, बहुस्केलोरोसिस से ग्रसित हों अथवा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छांदित न हो, को चिकित्सा हेतु वित्तीय सहायता।उपरोक्त श्रेणियों में आर्हता रखने वाले इच्छुक दिव्यांगजन सम्बन्धित श्रेणी के आवेदन पत्र का प्रारूप कार्यालय जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, विकास भवन अलीगढ़ से प्राप्त कर संबंधित अभिलेखीय साक्ष्यों के साथ 02 प्रतियों में अपना आवेदन जमा करना सुनिश्चित करें, जिससे उनको ‘‘राज्य निधि’’ से वित्तीय सहायता प्रदान कराये जाने संबंधी आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

✒️ *श्रम विभाग में पीएफएमएस के स्थान पर अब भुगतान एस एन ए के माध्यम से*
श्रम विभाग, अलीगढ़ के अधीन भवन एवं अन्य सन्निर्माण प्रक्रियाओं में जुड़े निर्माण श्रमिकों का पंजीकरण के उपरान्त ’’उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड’’ द्वारा संचालित विभिन्न हितकारी योजनाओं (मातृत्व शिुश एवं बालिका मदद योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, कन्या विवाह सहायता योजना, निर्माण कामगार मृत्यु विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना, अन्त्येष्टि सहायता योजना आदि) का संचालन किया जा रहा है। उक्त सभी योजनाओं में अनुमन्य धनराशि का भुगतान अभी तक PFMS (Public Financial Management System) के माध्यम से किया जा रहा था, किन्तु इस वित्तीय वर्ष (2022-2023) से अब योजनाओं का भुगतान SNA (Single Nodal Account) से किये जाने की प्रक्रिया बोर्ड मुख्यालय लखनऊ स्तर पर विचाराधीन है। SNA से भुगतान किये जाने की प्रक्रिया ’’आधार बेस्ड’’ है, जिसमें सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिकों का आधार सत्यापन अनिवार्य है। उक्त के साथ ही साथ यदि किसी भी पंजीकृत निर्माण श्रमिक के पंजीयन प्रमाण-पत्र/कार्ड में कोई त्रुटि या संशोधन किया जाना हो, तो उसके लिए 11जुलाई से दिनांक 20 जुलाई 2022 तक जनपद अलीगढ़ में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 11जुलाई से 20 जुलाई 2022 की अवधि में संचालित विशेष अभियान में पंजीकृत निर्माण श्रमिक कार्यालय में अपने अभिलेखों (यथा-’’आधार कार्ड’’, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, नामिनी विवरण की छायाप्रति) के साथ स्वंय आकर अथवा निम्नलिखित तालिका में दिये गये कर्मचारियों के मोबाइल नंबर पर भेजकर अपना आधार सत्यापन, पंजीयन कार्ड में किसी भी प्रकार का संशोधन (60ः तक) एवं अपना बैंक खाता अद्यतन (अपडेट) करवा सकते हैं। कर्मचारी का नाम व पदनाम सम्बन्धित विकास खण्ड का नाम
1 विवेक कुमार (कनिष्ठ सहायक) 8077249963 लोधा, धनीपुर, अकराबाद।
2 आशीष कुमार, कम्प्यूटर आपरेटर (आउटसोर्सिंग) 8273727789 अतरौली, बिजौली, गंगीरी।
3 रवि कुमार, कम्प्यूटर आपरेटर (आउटसोर्सिंग) 8057669567 जवां, चण्डौस, गोण्डा।
4 मुनेन्द्र कुमार, कम्प्यूटर आपरेटर (आउटसोर्सिंग) 9690025032 इगलास, खैर, टप्पल।

About The Author