July 9, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

मिर्जापुर*स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी से नगर में 200 से अधिक गैर पंजीकृत सेंटर*

मिर्जापुर*स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी से नगर में 200 से अधिक गैर पंजीकृत सेंटर*

मिर्जापुर से बसन्त कुमार गुप्ता की रिपोर्ट यूपी आजतक

मिर्जापुर*स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी से नगर में 200 से अधिक गैर पंजीकृत सेंटर*

विभाग ने पिछले तीन वर्षो से नही की कोई कार्यवाही
सबसे खस्ता हाल है सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मड़िहान
मिर्जापुर। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से जिले में गैर पंजीकृत सेन्टरों की भरमार हो गई है। यह जानकारी मीडिया से बात करते हुए आम आदमी पार्टी के दिलीप सिंह गहरवार ने दी।
दिलीप सिंह गहरवार ने बताया कि जिले के नगर में ही केवल 200 से अधिक गैर पंजीकृत सेटर संचालित हो रहे है। इसमें न के बाराबर ही सेटर सीएमओ आफिस द्वारा पंजीकृत किया गया है। जिले में अनदेखी करने वाले पैथालांजी सेंटर एवं कलेक्शन सेटर का कारोबार तेजी से फल फूल रहा है। इसके साथ ही गांवो में कितने की संख्या में संचालित हो रहा है इसकी भी जानकारी विभाग से मिलने के बाद सभी के सामने उजागर करने का कार्य किया जायेगा। यह सब पैथालाजी सेन्टर कही एक कमरे में तो कही एक सेटर में चल रहे है। अप्रशिक्षित लोगों के हाथों में सेटर की कमान है। इससे मरीजों को सही रिपोर्ट नही मिल पा रहा है।
उन्होने बताया कि वर्तमान समय में एक मंडलीय चिकित्सालय, 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 56 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा 326 सबसेन्टरों का संचालन किया जा रहा है। सभी सरकारी केन्द्रों पर खून समेत तमाम जांच की सुविधा सरकार द्वारा निशुल्क कराये जाने की व्यवस्था है। लेकिन जिलेके तमाम केन्द्रों पर विभाग की अनदेखी के कारण तमाम खामियों के चलते जांच नही हो पा रही है। इससे मरीजों का निजी चिकित्सालयों की ओर जाना पड़ रहा है। जहां प्रदेश व केन्द्र की सरकारी मरीजों को जमीनी स्तर तक उपचार देने के लिए तरह-तरह के उपचार कर रही है वही विभाग के उच्चाधिकारियों की लापरवाही के चलते सुविधा से मरीज वंचित हो जा रहे है और महगे दवाईयो व जांच के लिए मजबूर है। इस समय सबसे खस्ता हाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मड़िहान का है जहां पर सीएमओ द्वारा बनाये गये प्रभारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी कभी झांकना तक उचित नही समझा। निजी सेन्टरो पर इस समय 450-500 रूपये लिये जा रहे है। इसमें केन्द्रो पर तैनात डॉक्टरों का भी कमीशन होता है। इसी रिपोर्ट के आधार पर मरीजों की दवा दी जा रही है। नगर से लेकर ग्रामीण इलाको मे यह धड़ल्ले से संचालित हो रहा है।
जिले में बिसुन्दरपुर, रमईपट्टी, मिशनकमाउण्ड, तरकापुर रोड, तहसील रोड, मण्डलीय चिकित्सालय रोड, रैदानी कालोनी, स्टेशन रोड, विन्ध्याचल रोड, मड़िहान सामुदायिक स्वास्थ्य के अगल बगल 40 से अधिक की संख्या, हलिया मार्ग रतेह चौराहा इसके अलावा तमाम बजारोमें भी गैर कानूनी तरीके से सेन्टर संचालित हो रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण विभाग के द्वारा पिछले तीन वर्षो से कार्यवाही नही किया गया।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.