February 26, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की बेटी ने जीता WHO का चुनाव, क्या भारत ने निभाई अहम भूमिका?

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की बेटी ने जीता WHO का चुनाव, क्या भारत ने निभाई अहम भूमिका?

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की बेटी ने जीता WHO का चुनाव, क्या भारत ने निभाई अहम भूमिका?

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की बेटी साइमा वाजेद ने वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन का एक अहम चुनाव जीत लिया है। बताया जाता है कि इस चुनाव के जीतने में भारत ने अहम भूमिका निभाई है।

जानकारी के अनुसार
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा वाजेद, जो एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं, को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के अगले क्षेत्रीय निदेशक के रूप में नामित किया गया है। डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य दूसरे उम्मीदवार थे। उन्हें नेपाल ने नामांकित किया था।

1 फरवरी 2024 को ग्रहण करेंगी पदभार

दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र में एक बंद बैठक के दौरान सदस्य देशों ने वाजेद को इस पद पर नामित करने के लिए मतदान किया. विश्व स्वास्थ्य निकाय के एक बयान के अनुसार, नामांकन डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड को उसके 154वें सत्र के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा जो अगले साल 22 से 27 जनवरी तक स्विट्जरलैंड के जिनेवा में होगा। वाजेद 1 फरवरी, 2024 को पदभार ग्रहण करेंगी।

वाजेद के पक्ष मे डले 8 वोट

चार साल के लिए क्षेत्रीय निदेशक का कार्यभार संभालने जा रहीं वाजेद के पक्ष में आठ वोट पड़े, जबकि उनके करीबी प्रतिभागी डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को सिर्फ दो वोटों से संतोष करना पड़ा। माना जा रहा है कि वाजेद की इस जीत में भारत की अहम भूमिका रही है क्योंकि मतदान से पहले उन्होंने भारत और इंडोनेशिया की यात्रा की थी। इतना ही नहीं, हाल ही में नई दिल्ली में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा के लिए भी वह पीएम शेख हसीना के साथ भारत आईं थी, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की थी। इस मुलाकात के बाद अपने एक बयान में वाजेद ने कहा भी था पीएम मोदी से उनकी मुलाकात काफी अच्छी रही।

About The Author

Taza Khabar