May 3, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

*✍️✍️ब्रेकिंग न्यूज़ हमीरपुर* 22 जुलाई* *जलजीवन मिसन के तहत पेयजल गुणवत्ता जांच प्रशिक्षण

*✍️✍️ब्रेकिंग न्यूज़ हमीरपुर* 22 जुलाई* *जलजीवन मिसन के तहत पेयजल गुणवत्ता जांच प्रशिक्षण

*✍️✍️ब्रेकिंग न्यूज़ हमीरपुर* 22 जुलाई*

*जलजीवन मिसन के तहत पेयजल गुणवत्ता जांच प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न*,
*आज राठ ब्लाक के सभागार में पेयजल परीक्षण का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया*।
*प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ विधायक प्रतिनिधि भरत अनुरागी एवम ब्लाक प्रमुख रामदुलारी अनुरागी द्वारा देवी मां सरस्वती की प्रीतिमा में फूल माला अर्पण और दीप प्रज्वलित कर किया गया* ।
*प्रशिक्षण कार्यशाला में भरत अनुरागी द्वारा जल परीक्षण के साथ पानी बचाने व वृक्षारोपण कराने पर जोर देते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याण की योजनाओं की जानकरी दी। ब्लाक प्रमुख श्री मती रामदुलारी* *ने जलजीवन मिसन पर प्रकाश डालते हुए ‘जल ही जीवन का नारा दिया इसी क्रम में अमर चंद्र अनुरागी जी ने ब्लाक बताया कि* *ब्लाक के सभी पंचायतों से आई महिलाओं को गांव में जाकर पानी की गुणवत्ता की शत प्रतिशत जांच करने पर बल दिया*।कार्यक्रम *में भाजपा* *की* *महिला* *मोर्चा की जिलाअध्यक्ष डॉ*. *अराधना सिंह ने महिलाओ को* *पानी लाने होने वाली समस्याओं और निदान की जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित* *अपरजिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव में बताया कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने 15 अगस्त 2019 को लालकिले से जलजीवन मिसन की घोषणा की थी, जलजीवन मिसन का* *उद्देश्य 2024 तक देश के प्रत्येक परिवार को नल द्वारा निरंतर जल पहुचाने का जो अब साकार हो रहा है। प्रशिक्षण में यूनोप्स के जिला सलाहकार सिद्ध गोपाल* *त्रिवेदी ने पानी की जांच की दो विधियों बायोलॉजीकल और केमिकल से जाँच करने की जानकारी दी तथा जनपद में ग्रे वाटर प्रबंधन के तहत बनाये जा रहे लीच पिट की जानकारी दी*।
*प्रशिक्षण कार्यक्रम में पी एम सी से संतोष कुमार ने बताया कि* *जलजीवन मिसन और सरकार का लक्ष्य है कि जिले के प्रत्येक घर को नल से शुद्ध जल मिल जाये और महिलाओं का आवाहन करते हए कहा कि इस प्रशिक्षण* *की सफलता आप लोगो पर आधारित है यदि आप अपने गांव के जलश्रोतों के पानी की जाँच कर साफ पानी देने में गाँव का सहयोग करना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन यूपिकान संस्था द्वारा किया गया, प्रशिक्षण में जीवन ज्योती से अनीता* *जायसवाल, शिवकुमार, नेहा सिंह,रजनीश कुमार शुक्ला, श्यामू तथा ब्लाक के विभिन्न गांवो से आई आशा, आँगनवाड़ी, समूह सदस्य और पेयजल एवम स्वच्छता समिति के लोग* *उपस्थित रहे ।जलजीवन मिसन के तहत पेयजल गुणवत्ता जांच प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न*,
*आज राठ ब्लाक के सभागार में पेयजल परीक्षण का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया*।
*प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ* *विधायक प्रतिनिधि भरत अनुरागी एवम ब्लाक प्रमुख रामदुलारी अनुरागी द्वारा देवी मां सरस्वती की प्रीतिमा में फूल माला अर्पण और दीप प्रज्वलित कर किया गया*।
*प्रशिक्षण कार्यशाला में भरत अनुरागी द्वारा जल परीक्षण के* *साथ पानी बचाने व वृक्षारोपण कराने पर जोर देते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याण की योजनाओं की जानकरी दी। ब्लाक प्रमुख श्री मती रामदुलारी ने जलजीवन मिसन पर प्रकाश* *डालते हुए ‘जल ही जीवन का नारा दिया इसी क्रम में अमर चंद्र अनुरागी जी ने ब्लाक बताया कि ब्लाक के सभी पंचायतों से आई महिलाओं को गांव में जाकर पानी की गुणवत्ता की शत प्रतिशत* *जांच करने पर बल दिया।कार्यक्रम में भाजपा की महिला मोर्चा की जिलाअध्यक्ष डॉ. अराधना सिंह ने महिलाओ को पानी लाने होने वाली समस्याओं* *और निदान की जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित अपरजिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव में बताया कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने 15 अगस्त 2019 को लालकिले* *से जलजीवन मिसन की घोषणा की थी, जलजीवन मिसन का उद्देश्य 2024 तक देश के प्रत्येक परिवार को नल द्वारा निरंतर जल पहुचाने का जो अब साकार हो रहा है। प्रशिक्षण में यूनोप्स के* *जिला सलाहकार सिद्ध गोपाल त्रिवेदी ने पानी की जांच की दो विधियों बायोलॉजीकल और केमिकल से जाँच करने की जानकारी दी तथा जनपद में ग्रे वाटर प्रबंधन के तहत बनाये जा रहे लीच पिट की जानकारी दी*।
*प्रशिक्षण कार्यक्रम में पी एम सी से संतोष कुमार ने बताया कि जलजीवन मिसन और सरकार का लक्ष्य है कि जिले के प्रत्येक* *घर को नल से शुद्ध जल मिल जाये और महिलाओं का आवाहन करते हए कहा कि इस प्रशिक्षण की सफलता आप लोगो पर आधारित है यदि आप अपने गांव के जलश्रोतों के पानी की जाँच* *कर साफ पानी देने में गाँव का सहयोग करना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन यूपिकान संस्था द्वारा किया गया, प्रशिक्षण में जीवन ज्योती से अनीता* *जायसवाल, शिवकुमार, नेहा सिंह,रजनीश कुमार शुक्ला, श्यामू तथा ब्लाक के विभिन्न गांवो से आई आशा, आँगनवाड़ी, समूह सदस्य और पेयजल एवम स्वच्छता समिति के लोग उपस्थित रहे*

*✍️✍️ हमीरपुर से जिला ब्यूरो जितेन्द्र विश्कर्मा की रिपोर्ट*

About The Author