May 7, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

मिर्जापुर 26 अप्रैल 24*स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी को रखना होगा आभा कार्ड*

मिर्जापुर 26 अप्रैल 24*स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी को रखना होगा आभा कार्ड*

मिर्जापुर से बसन्त कुमार गुप्ता की रिर्पोट यूपी आज तक

मिर्जापुर 26 अप्रैल 24*स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी को रखना होगा आभा कार्ड*

मरीजों का सारा विवरण होगा कार्ड में उपलब्ध 2165568 लोगों का बनाया जाना है आभा कार्ड

85735 कार्ड बनाये जाने पर सीएमओ ने जताई नाराजगी
अधिकारियों व कर्मचारियों को लगाई फटकार

मिर्जापुर। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब योजना का लाभ पाने वाले हर मरीजों के लिए आभा कार्ड बनाया जा रहा है। इस आशय की जानकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर वीरेन्द्र चौधरी ने दी।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने इस सम्बन्ध में बताया कि स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का लाभ उठा रहे लोगों का आभा कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्ड में मरीजों की पहले की बीमारियों की पूरी जानकारी ऑनलाइन अपडेट हो जाया करेगी।यह सब कार्ड संख्या कम्प्यूटर में डालते ही सामने आ जाएगी। यह आईडी प्रूफ का भी काम करेगा। आभा कार्ड आधार कार्ड या डाइविंग लाइसेस होने पर ही बनेगा।
जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने बताया कि यह कार्ड मण्डलीय चिकित्सालयए महिला चिकित्सालय के अलावा 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व 56 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ही बिल्कुल निशुल्क बनाया जा रहा है। यह कार्ड विभागीय स्तर से लगातार बनाया जायेगा। कार्ड बनाने के लिए जिले में उपलब्ध 117 सीएचओं को प्रशिक्षण दिया गया है। जिसके बाद डीपीएम ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को मिलाकर 12 टीम गठित किया गया है। हर टीम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के अलावा एक सीएचओ रहेगा । यह व्यवस्था आज की तिथि में गुजरात प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग दे रहा है। वही व्यवस्था अब शीघ्र प्रदेश में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए प्रदेश स्तर से भी समस्त मुख्य चिकित्साधिकारियों को एक माह पूर्व ही पत्र देकर सूचित कर दिया हैं। लेकिन जिले में अभी तक 85735 लोगों का कार्ड बनाया जा सका है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर सी0एल0 वर्मा ने आभा कार्ड की प्रगति को देखते हुए कड़ी नाराजगी जताते हुए स्पष्ट आदेश जारी किया है कि कार्य में तेजी लाये नही विभागीय स्तर से वेतन रोककर कानूनी कार्यवाही किया जायेगा।

About The Author