May 5, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

मथुरा 31 अक्टूबर *Title- भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी का 38 वा बलिदान दिवस और भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का 147 वा जन्मदिवस मनाया गया।*

मथुरा 31 अक्टूबर *Title- भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी का 38 वा बलिदान दिवस और भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का 147 वा जन्मदिवस मनाया गया।*

मथुरा 31 अक्टूबर *Title- भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी का 38 वा बलिदान दिवस और भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का 147 वा जन्मदिवस मनाया गया।*
मथुरा 31अक्टूबर , प्रदेश कांग्रेस कमेटी व प्रांतीय अध्यक्ष योगेश दीक्षित के निर्देशानुसार, आज प्रातः 11:00 जिला कांग्रेस कमेटी मथुरा के अध्यक्ष चौधरी भगवान सिंह वर्मा एडवोकेट की अध्यक्षता में जिला कांग्रेस कमेटी सेठ बाडा मथुरा पर *स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, लौह महिला, भारत रत्न, भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी का 38 वा बलिदान दिवस * *तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व लौह पुरुष, भारत रत्न, भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का 147 वा जन्मदिवस मनाया गया।*
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी भगवान सिंह वर्मा ने कहा कि अपने पिता के साथ बचपन से ही राजनीतिक संघर्ष का हिस्सा रही स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन से सीख लेकर स्वतंत्र भारत में स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी ने भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनने का गौरव प्राप्त किया, जिन्हें सभी लोग आयरन लेडी के नाम से जानते थे, इंदिरा गांधी ने बैंकों का सरकारी करण किया सहकारी बैंकों की स्थापना की सरकारी संस्थान बनाए मेडिकल कॉलेज बनाए और 5 सूत्र में राष्ट्र को बांधकर अपने मजबूत इरादों को प्रदर्शित किया, इंदिरा गांधी हमेशा ही देश को तोड़ने वाली शक्तियों, सांप्रदायिक शक्तियों के खिलाफ सख्ती से पेश आई वे हमेशा राष्ट्र निर्माण के लिए राष्ट्र चिंतन के लिए जागरूक रही, उनकी इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए उन्हे निर्गुट शिखर सम्मेलन की अध्यक्षा बनाया गया, इंदिरा गांधी ने कहा था कि मैं अगर मरूं तो मेरे खून का एक-एक कतरा इस देश के काम आऐगा इस अखंड को भारत को और अधिक मजबूती प्रदान करेगा, चौधरी भगवान सिंह वर्मा ने कहा कि हम इन दोनों महापुरुषों इंदिरा गांधी और सरदार बल्लभ भाई पटेल को अपनी भावांजलि और श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए आप सभी से अपेक्षा करते हैं इन महापुरुषों के बताए हुए मार्ग पर आगे बढ़कर हम अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व अपने नेता राहुल गांधी के हाथों को मजबूती प्रदान करें ।
कार्यक्रम में दो मिनट का मौन रखकर गुजरात प्राँत के मोरबी शहर में पुल हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम से पूर्व गरीबों को वस्त्र और फल वितरण कीये गए। सरदार वल्लभभाई पटेल जिन्हें लौह पुरुष के नाम से जाना जाता था भारत के प्रथम गृह मंत्री बने उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन से लेकर भारत के सभी राज्यों को एकजुट कर भारत में मिलाया, सांप्रदायिक शक्तियों को जो देश को नुकसान पहुंचाने वाली थी, उनके ऊपर कड़ा रुख अपनाते हूए, आर एस एस संगठन को 20 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया हम उन्हें अपनी भावांजलि प्रदान करते हैं।
मै दोनों महापुरुषों सरदार बल्लभ भाई पटेल तथा इंदिरा गांधी को अपनी भावांजलि और श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए आप सभी से अपेक्षा करता हूं सभी लोगों से आज के दिन को संकल्प के रूप में मनाई जानी की अपेक्षा करता हूं तथा इंदिरा गांधी के बताए हुए मार्ग पर आगे बढ़कर हम अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व राहुल गांधी जी के हाथों को मजबूत करें, कार्यक्रम से पूर्व गरीबों को वस्त्र और फल वितरण जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में किए गए।
महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष नीलम कुलश्रेष्ठ ने सरदार बल्लभ भाई पटेल व भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हम अपने राष्ट्र नायकों के बताए हुए मार्ग पर आगे बढ़ कर जनता का सहयोग करें।
जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता विनोद चतुर्वेदी ने कहा सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म गुजरात के खेड़ा जिले में एक किसान परिवार मैं हुआ था, स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में सरदार बल्लभ भाई पटेल ने महती भूमिका निभाई और वह स्वतंत्र भारत के प्रथम गृह मंत्री बने भारत रत्न से नवाजे गए सरदार वल्लभभाई पटेल ने राष्ट्र को एक सूत्र में बांधा उनके मजबूत इरादों को देख उन्हें लौह पुरुष के नाम से जाना जाता है, आज उनके जन्मदिवस पर हार्दिक भावांजलि अर्पित करते हैं, वही देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न लौह महिला इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इंदिरा जी ने इस देश को 5 सूत्र में बांधकर आगे बढ़ाया 1दूरदृष्टि 2 पक्का इरादा 3 बंधुत्व 4 कड़ी मेहनत 5 भाईचारा इंदिरा गांधी हमेशा राष्ट्र निर्माण और राष्ट्र चिंतन में लगी रहती थी आतंकवाद और उग्रवाद के प्रति शक्ति से पेश आती थी जब पंजाब में कुछ उग्रवादियों के द्वारा धार्मिक स्थल का दुरुपयोग किया गया तो इंदिरा गांधी ने ऑपरेशन ब्लू स्टार कर उन आतंकवादियों को वहां से खदेड़ा इसकी परिणति में उन्हीं के कुछ अंग रक्षकों ने आज के दिन 1984 में उनकी हत्या कर दी हम संकल्प लेते हैं कि आज के दिवस को हम संकल्प दिवस के रूप में मनाए और इंदिरा जी के बताए रास्तों पर आगे बढ़े।
पूर्व जिला सेवादल अध्यक्ष पंडित वैद्य मनोज गौड़ ने कहा कि वह सरदार वल्लभभाई पटेल ही थे जिन्होंने आर. एस. एस. पर 20 साल प्रतिबंध लगा दिया ।
बृजेश शर्मा एडवोकेट ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इंदिरा गांधी ने इस देश को मजबूती प्रदान की।
कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में जिला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष सुनील उपाध्याय पूर्व जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष निलेश जादौन, राहुल अरोरा, अशोक शर्मा, इंटक के अध्यक्ष रोशनलाल, मनोज शर्मा एडवोकेट आदि रहे।
कार्यक्रम में मुकीम कुरैशी, जिला सचिव ठाकुर प्रियपाल सिंह, अश्विन शर्मा, बनवारी लाल सैनी, डॉक्टर सैनी, रासबिहारी एडवोकेट, शैलेंद्र चौधरी,कलुआ शाह, डॉ अशोक, ठाकुर राजपाल सिंह, ठाकुर मुकेश सिसोदिया, सोनू वर्मा ,लोकेंद्र कुमार एडवोकेट, साहब सिंह प्रधान ,सतीश शर्मा, मोहम्मद अखलाख आदि सैकड़ों कांग्रेसी जन उपस्थित रहे।

About The Author

Taza Khabar