May 19, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

भागलपुर16जून23* सीबीसीएस पैटर्न के रेगुलेशन और ऑर्डिनेंस को सर्वसम्मति से किया गया पारित।

भागलपुर16जून23* सीबीसीएस पैटर्न के रेगुलेशन और ऑर्डिनेंस को सर्वसम्मति से किया गया पारित।

भागलपुर16जून23* सीबीसीएस पैटर्न के रेगुलेशन और ऑर्डिनेंस को सर्वसम्मति से किया गया पारित।

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के कुलपति प्रो. जवाहर लाल की अध्यक्षता में गुरुवार को लालबाग स्थित वीसी के आवासीय कार्यालय में विद्वत परिषद (एकेडमिक काउंसिल) की बैठक आयोजित हुई। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में स्नातक स्तर पर सीबीसीएस पैटर्न पर आधारित नामांकन को लेकर राजभवन द्वारा जारी रेगुलेशन और ऑर्डिनेंस को सर्वसम्मति से पारित किया गया। साथ ही राजभवन द्वारा जारी नए एकेडमिक कैलेंडर की भी बिंदुवार चर्चा की गई।
कुलपति प्रो. लाल ने कहा कि टीएमबीयू में सीबीसीएस पैटर्न को लागू करने को लेकर वे काफी गंभीर और कृत्संकल्पित हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)- 2020 के उद्देश्यों को क्रियान्वित किया जाएगा। इसके लिए सभी स्तरों पर तैयारी और पहल जारी है। कॉलेजों को सीबीसीएस लागू करना है। इसलिए सभी कॉलेज के प्राचार्यों की जिम्मेवारी इस दिशा में काफी बढ़ जाती है। वे धरातल पर इसे उतारेंगे। साथ ही अपने कॉलेजों में वर्कशॉप और प्रचार – प्रसार के माध्यम से छात्र – छात्राओं को सीबीसीएस के नए सिस्टम और पाठ्यक्रम से अवगत भी कराएंगे।
कुलपति प्रो. लाल ने कहा की 30 जून तक हर हाल में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त कर देनी है। जबकि वर्ग संचालन 4 जुलाई से प्रारंभ होगी। शिक्षकों की कमी को गेस्ट टीचर की बहाली कर दूर की जाएगी। इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है।
मौके पर कुलपति ने सीसीडीसी को राजभवन द्वारा भेजे गए सीबीसीएस सिस्टम के रेगुलेशन और ऑर्डिनेंस की कॉपी सभी महाविद्यालय के प्राचार्यों को ईमेल के माध्यम से अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। हालांकि राजभवन द्वारा नए पैटर्न पर आधारित सिलेबस अब तक जारी नहीं किया गया है। लिहाजा विश्वविद्यालय को राजभवन से सिलेबस प्राप्त होते ही उसे भी एकेडमिक काउंसिल की बैठक कर अनुमोदित किया जाएगा।
पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर ने बताया की कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार, डीएसडब्लू प्रो. योगेंद्र, रजिस्ट्रार डॉ गिरिजेश नंदन कुमार, मानविकी के डीन प्रो. उदय कुमार मिश्रा, वाणिज्य के डीन प्रो. पवन कुमार सिन्हा, साइंस के डीन प्रो. जगधर मंडल, प्रो. मनिंद्र सिंह, प्रो. केसी झा, प्रो. वेद व्यास मुनि, प्रो. अशोक कुमार सिन्हा, सीसीडीसी डॉ एसी घोष, डॉ कुमारी सुदामा यादव सहित कई पीजी विभागों के हेड उपस्थित थे।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.