May 28, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

भागलपुर07मई24*कृषि ज्ञान वाहन किसानों के द्वार हुआ रवाना*

भागलपुर07मई24*कृषि ज्ञान वाहन किसानों के द्वार हुआ रवाना*

भागलपुर बिहार से शैलेन्द्र कुमार गुप्ता यूपी आजतक

भागलपुर07मई24*कृषि ज्ञान वाहन किसानों के द्वार हुआ रवाना*

आज दिनांक 07.06.2024 कों अपराह्न 03:00 बजे माननीय कुलपति डॉ डी. आर. सिंह द्वारा कृषि ज्ञान वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कृषि एवं पशुपालन के चाहूंमुखी उत्थान के उद्देश्य से बिहार सरकार द्वारा प्रदत्त इस ज्ञान वाहन से मिट्टी जाँच की सुविधा, किसानों को फसल विशेष के लिए उर्वरक व्यवहार की मात्रा, पशुओं की समस्याओं का त्वरित निदान, कीड़ा-बीमारी सहित खरपतवार की पहचान एवं उसके प्रबंधन की जानकारी प्राप्त होगी। कृषि ज्ञान वाहन द्वारा आज गोरडीह पंचायत के पिपरा गाँव में किसानों को कृषि की नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराने के साथ उन्हें जागरूक करने का कार्यक्रम किया गया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी अधिष्ठाता, निदेशक और वैज्ञानिक साथ ही भागलपुर के सह-निदेशक कृषि मौजूद रहे।
इस अवसर पर माननीय कुलपति ने कहा कि “कृषि ज्ञान वाहन द्वारा हम किसानों के द्वार पर पहुंच रहे हैँ इसके माध्यम से पशुपालन, बागवानी या खेती में आने वाली समस्याओं का निदान त्वरित रूप से किया जायेगा, अब किसानों कों अपनी समस्या कों लेकर इधर उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है बल्कि उसका निदान उनके द्वार पर ही हो जायेगा।”

*क्या ख़ास है कृषि ज्ञान वहां में :*
किसानों के ज्ञान संवर्धन के लिए तकनीकी फिल्मों का प्रदर्शन हेतु दो बड़े-बड़े एलईडी स्क्रीन लगायी गयी है। इसके माध्यम से मिट्टी जाँच नमूनों का संग्रहण किया जायेगा जिसका रिपोर्ट किसानों तक भेजा जायेगा। कृषि से जुड़े समस्याओं का किसानों के द्वार पर निराकरण करने की सुविधा इस वाहन में मौजूद है. इसके माध्यम से कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों से जुड़ी व्यवहारिक समस्याओं का निदान संभव हो पायेगा। खाद्यान्न / बागवानी / अन्य फसलों के कीट-व्याधि के साथ-साथ पशु एवं पक्षी के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान किया गया।
इसके माध्यम से कृषि उपादानों यथा बीज, जैविक खाद, तरल बायो फर्टिलाईजर सहित मशरूम स्पॉन आदि उपलब्ध कराया जायेगा।

*पिपरा गाँव पहुंचा कृषि ज्ञान वाहन* :
परिचालन के पहले दिन कृषि ज्ञान वाहन गोरडीह पंचायत के पिपरा गाँव पहुंची जहाँ कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को आम, लीची, ग्रीष्म कालीन सब्जी की खेती, मिट्टी जाँच के साथ-साथ पशुपालन पर भी जानकारी दी गयी। ग्रामीणों के समक्ष ज्ञान वाहन मे लगे एलईडी स्क्रीन पर सम सामायिक विषयों पर फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। ग्रामीणों ने अपने खेतोँ से मिट्टी का नमूना जाँचा के लिए सम्बंधित वैज्ञानिक को सौंपा। इस अवसर बिहार कृषि विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ आर के सोहाने, कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक और प्रधान डॉ राजेश कुमार, भागलपुर के जिला कृषि पदाधिकारी श्रीराम अनिल कुमार के साथ-साथ केवीके के सभी वैज्ञानिक और कर्मी मौजूद रहे।
प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ आर के सोहने ने पिपरा गाँव के किसानों कों ज्ञान वाहन का भरपूर फायदा उठाने का आहावन किया।

About The Author

Taza Khabar

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.