May 2, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

भागलपुर 07 जुलाई 2023*कुलपति के निरीक्षण में पीबीएस कॉलेज बांका में बिना सूचना के गायब मिले तीन कर्मी, कार्रवाई के दिए निर्देश।

भागलपुर 07 जुलाई 2023*कुलपति के निरीक्षण में पीबीएस कॉलेज बांका में बिना सूचना के गायब मिले तीन कर्मी, कार्रवाई के दिए निर्देश।

भागलपुर बिहार

रिपोर्ट :- शैलेन्द्र कुमार गुप्ता

भागलपुर 07 जुलाई 2023*कुलपति के निरीक्षण में पीबीएस कॉलेज बांका में बिना सूचना के गायब मिले तीन कर्मी, कार्रवाई के दिए निर्देश।

कुलपति के औचक निरीक्षण से मचा हड़कंप।

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने शुक्रवार को पीबीएस कॉलेज बांका का औचक निरीक्षण किया। कुलपति के निरीक्षण में दो कर्मी और एक अतिथि शिक्षक बिना उपयुक्त सूचना के कॉलेज से गायब मिले। वीसी प्रो. लाल ने ढ़ाई बजे से लेकर पांच बजे शाम तक लगातार कॉलेज का औचक निरीक्षण किए। इस दौरान उन्होंने सभी शिक्षकों और कर्मियों की उपस्थिति पंजी को भी खंगाला। निरीक्षण में कुलपति को कॉलेज में कई खामियां मिली। कॉलेज के रसायन शास्त्र विभाग के डिमोंस्ट्रेटर विश्वजीत सिंह बिना सूचना के कॉलेज से गायब पाए गए। तहकीकात करने पर आनन – फानन में उनका आवेदन कुलपति को दिखाया गया। लेकिन आवेदन पर किए गए हस्ताक्षर से वीसी संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने हस्ताक्षर मिलान करने के लिए प्रभारी प्राचार्य को एक कमिटी बनाकर जांच कराने का निर्देश दिया। कुलपति ने कहा की यदि उक्त कर्मी का आवेदन पर किया गया हस्ताक्षर मैच नहीं करेगा तो कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।
जबकि दूसरे कर्मी कॉलेज के पीटीआई नरेश कुमार प्रियदर्शी भी प्राचार्य को बिना सूचना दिए कॉलेज से गायब मिले। वहीं अंग्रेजी विभाग के अतिथि शिक्षक डॉ संजीव कुमार भी अनुपस्थित थे। अतिथि शिक्षक संजीव के बारे में जब कुलपति ने प्राचार्य से पूछताछ की और हाजरी बही देखा तो 1 जुलाई से अब तक रजिस्टर पर उनकी उपस्थिति नहीं बनी थी।
कुलपति ने बिना सूचना के गायब पाए गए कर्मियों पर प्राचार्य को कार्रवाई करने को कहा। वीसी के औचक निरीक्षण से पीबीएस कॉलेज बांका के शिक्षकों और कर्मियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।
टीएमबीयू के पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर ने बताया की तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने पीबीएस कॉलेज के निरीक्षण के दौरान कैश बुक, लेजर बुक आदि को भी देखा। कॉलेज का कैश बुक और लेजर बुक करीब सात वर्षों से अपडेट नहीं रहने पर कुलपति ने प्रभारी प्राचार्य को जमकर फटकार लगाई और उन्हें जुलाई माह के अंत तक किसी चार्टर एकाउंटेंट से सर्वोच्च प्राथमिकता के तौर पर अपडेट कराने का निर्देश दिया।
मौके पर कुलपति ने वर्ग संचालन की स्थिति की भी जानकारी ली। लेकिन नए सत्र के स्नातक पार्ट- वन का वर्ग संचालन की स्थिति संतोषजनक नहीं पाने पर नाराजगी जाहिर की। कुलपति ने प्रभारी प्राचार्य को सोमवार तक सीबीसीएस पैटर्न पर आधारित क्लास रूटीन के साथ – साथ सभी विभागों को नया रजिस्टर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में कुछ शिक्षकों ने कुलपति को बताया की अभी तक उन्हें नए कक्षा के लिए रजिस्टर उपलब्ध नहीं कराया गया है। वीसी ने वर्ग में छात्र – छात्राओं की 75 प्रतिशत उपस्थिति हर हाल में सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
कुलपति प्रो. लाल ने प्रभारी प्राचार्य को सख्त निर्देश दिया की वे एक महीना के भीतर कॉलेज का शैक्षणिक, प्रशासनिक और आधारभूत संरचना का विकास कर छात्रों को जरूरी सुविधाएं महाविद्यालय में उपलब्ध कराएं। अन्यथा प्राचार्य को बदल दिया जाएगा। वीसी ने बताया की न तो कॉलेज का शैक्षणिक विकास हो रहा है और न ही आधारभूत संरचनाओं का ही डेवलपमेंट हो रहा है। जो काफी चिंतनीय बात है। अच्छा प्रदर्शन नहीं करने पर प्राचार्य को बदला जाएगा। उन्होंने कहा की इसके पूर्व भी वे इस महाविद्यालय का निरीक्षण कर चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद भी तब से लेकर आज तक स्थिति जस की तस बनी हुई है। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पाया की कॉलेज में कोई भी कमिटी नहीं बनाई गई है। यहां तक की डेवलपमेंट कमिटी भी नहीं है।
कॉलेज में कुछ भी अच्छा नहीं है। पठन पाठन की भी स्थिति बहुत खराब है। बांका जिला का एकमात्र कॉलेज की लचर स्थिति चिंताजनक है। कुलपति ने प्रभारी प्राचार्य को महाविद्यालय की व्यवस्था को बेहतर करने का निर्देश दिए।

About The Author