May 5, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

पंजाब04मई*पंजावा माईनर के मोघे ऊंचे करने के विरोध में किसानों किया नहरी विभाग एक्सईएन का घेराव

पंजाब04मई*पंजावा माईनर के मोघे ऊंचे करने के विरोध में किसानों किया नहरी विभाग एक्सईएन का घेराव

पंजाब04मई*पंजावा माईनर के मोघे ऊंचे करने के विरोध में किसानों किया नहरी विभाग एक्सईएन का घेराव

-किसानों के हर संघर्ष में उनका सहयोग करूगां: विधायक संदीप जाखड़

अबोहर, 4 मई नहरी विभाग द्वारा गांव खुईयां सरवर, हरिपुरा तेलुपुरा को जाने वाली पंजाबा माईनर के मोघों को ऊंचा उठाने के विरोध में इन तीनों गांंवों के सैंकडों किसानों ने नहरी विभाग एक्सईएन कार्यालय समक्ष धरना लगाकर नारेबाजी की। किसानों ने आरोप लगाया कि फाजिल्का के विधायक ने अपने इलाके में नहरी पानी पहुंचाने के उद्देश्य से नहरों के मोघों से छेडछाड की है जिससे उनको भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि पहले ही किसानों की गेंहू की फसल अच्छी नहीं हुई और अगर अब पूरा पानी न मिला तो उनकी नरमे की बुआई भी समय पर नहीं हो पाएगी।
नहरी विभाग में धरना दे रहे किसानों व जम्हूरी किसान सभा के प्रांतीय कमेटी सदस्य कुलवंत किरती, देहाती मजदूर सभा के नेता गुरमेज गेजी तथा जिला प्रधान सुखचरण सिंह, जैमल राम ने कहा कि पिछले 70 वर्षों से चल रहे खालों को राजनीतिक दबाव के चलते छोटा किया जा रहा है। जिससे किसानों के खेतों में सही रूप से सिंचाई नहीं हो रही जबकि भयंकर गर्मी के कारण किसानों के बाग तो पहले ही नष्ट हो रहे हैं। उन्होंनें कहा कि वे कुछ दिन पहले ही संकेतिक धरना लगा चुके हैं लेकिन विभाग द्वारा उनकी सुनवाई न करने पर आज उन्हें मजबूरन यह धरना लगाना पड़ा। अगर नहरी विभाग ने शीघ्र मोघों को दुरूस्त कर पानी पूरा न दिया तो वे राष्ट्रीय राज्य मार्गों पर धरना लगाएंगें।
इधर इस बारे में एक्सईएन रमनदीप सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा नहरों की रूटीन जांच के दौरान जो मोघे नियमों के हिसाब से दुरूस्त नहीं थे उन्हें दुरूस्त किया गया है। उन्होंंने काह कि आज ही किसान व यूनियन नेता उनके पास शिकायत लेकर पहुंचें है। उनहोंंने किसानों द्वारा लगाए गए राजनीतक दबाव के आरोपों को सिरे से नकारते हुए कहा कि किसान उनसे मिलकर बातचीत करें तो वे मोके का मुआयना करेंगे और अगर कुछ खामियां पाई गई तो उसे दुरूसत किया जाएगा।
इधर अबोहर विधायक संदीप जाखड़ ने कहा कि वे पहले भी किसानों के साथ खडे थे और आज भी किसानों की मांगोंं के लिए उनके साथ खड़े हैं। उन्होंनें नहरी विभाग के एक्सईएन से अपील करते कहा कि सभी किसानों को बिनां भेदभाव के पूरा पानी दिया जाए क्योंकि अगर हमारे राज्य का किसान खुशहाल होगा तभी व्यापार धंधे चल पाएंगें। संदीप जाखड़ ने बताया कि शुक्रवार को एक्सईएन उक्त नहर की जांच करेंगें अगर कोई खामी पाई गई तो उसे दुरूस्त किया जाएगा।

About The Author

Taza Khabar