June 26, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया04नवम्बर*डीएम ने अनुश्रवण समिति व टास्क फोर्स के साथ की बैठक*

औरैया04नवम्बर*डीएम ने अनुश्रवण समिति व टास्क फोर्स के साथ की बैठक*

[04/11, 20:21] Ram Prakash Sharma: औरैया04नवम्बर*डीएम ने अनुश्रवण समिति व टास्क फोर्स के साथ की बैठक*

*जिलाधिकारी ने समीक्षा करते हुए संबंधितों को दिए दिशा निर्देश*

*औरैया 4 नवंबर 2022*- जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव में जनपदीय अनुश्रवण समिति/टास्क फोर्स की आयोजित बैठक में निपुण भारत मिशन, ऑपरेशन कायाकल्प, मानव संपदा, सामुदायिक सहभागिता, मध्यान्ह भोजन योजना आदि के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी संबंधितों को निर्देशित किया कि जून 2023 तक निपुण भारत मिशन के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में निर्धारित स्तर की शिक्षा दी जाए, जिससे छात्र छात्राओं को मानक अनुरूप जानकारी हो सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में लंबित निर्माण कार्यो को शीघ्र कराया जाए। विद्यालयों की व्यवस्था/गुणवत्ता जांचने के लिए संबंधितों की प्रत्येक 15 दिवस में बैठक की जाए जिससे कार्यो की प्रगति सुनिश्चित हो सके। जिलाधिकारी ने टास्क फोर्स द्वारा विद्यालयों के किए गये निरीक्षणों के संबंध में नामित अधिकारियों द्वारा निरीक्षण आख्या उपलब्ध न कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि यदि किसी भी अधिकारी द्वारा निर्धारित समय में निरीक्षण आख्या उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो संबंधित का वेतन रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्यालय में किचन सेट, टॉयलेट, दिव्यांग शौचालय, छात्राओं के लिए टॉयलेट/यूरिनल की गहनता से जांच कर सुनिश्चित करें कि यह सभी आवश्यक व्यवस्थाएं शीघ्रता से पूर्ण हो जाएं इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने विद्यालयों में पंजीकृत छात्र छात्राओं के आधार बनाए जाने की भी जानकारी प्राप्त की जिस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपिन कुमार ने अवगत कराया कि अधिकांश छात्र छात्राओं के आधार बनाए जा चुके हैं और जो शेष हैं वह आधार प्रोसेस में हैं परंतु अभी आधार नंबर प्राप्त नहीं हुआ है। जिस पर जिलाधिकारी ने शीघ्रता के साथ आधार प्राप्त कर संबंधित छात्र छात्राओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि कोविड के दौरान मध्यान भोजन की दी जाने वाली धनराशि छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में भेजी गई थी, परंतु शाखा प्रबंधकों द्वारा अभी तक संबंधित खातों में धनराशि स्थानांतरित नहीं की गई है, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बैंक व छात्र-छात्राओं की सूची उपलब्ध कराने हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा और जिला अग्रणी प्रबंधक को निर्देश दिए की सूची प्राप्त होते ही शाखा प्रबंधकों को निर्देश देते हुए संबंधितों के खातों में दी जाने वाली धनराशि भेजी जाए अन्यथा की स्थिति में शिथिलता बरतने वाले शाखा प्रबंधकों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए हरेंद्र कुमार सिंह, डिप्टी आरएमओ सुधांशु शेखर चौबे सहित संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
[04/11, 20:39] Ram Prakash Sharma: *दिव्यांगजनों को नि:शुल्क उपकरण प्रदान किए जाने के लिए शिविर प्रस्तावित- डीएम*

*औरैया 4 नवंबर 2022* – जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने सर्वसाधारण को अवगत कराया है कि मैसर्स गेल इंडिया लिमिटेड के सीएसआर योजनान्तर्गत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर के सहयोग से जनपद के दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरणों को प्रदान करने के लिए परीक्षण शिविर आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। जिसमें दिव्यांगजनों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाणित किए जाएंगे। शिविर का आयोजन दिनांक 16 नवंबर 2022 को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस बिधूना, दिनांक 17 नवंबर 2022 को ध्यान मंदिर जनता महाविद्यालय अजीतमल एवं 18 नवंबर 2022 को नारायण गेस्ट हाउस दिबियापुर में किया जाएगा। अतः उक्त शिविरों में जनपद के दिव्यांगजन पहुंचकर अपना परीक्षण अवश्य कराएं।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.