May 9, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 31 मार्च *एनटीपीसी की उत्पादन क्षमता बढ़कर हुई 68609.68 मेगावाट*

औरैया 31 मार्च *एनटीपीसी की उत्पादन क्षमता बढ़कर हुई 68609.68 मेगावाट*

औरैया 31 मार्च *एनटीपीसी की उत्पादन क्षमता बढ़कर हुई 68609.68 मेगावाट*

*वर्ष 2032 तक एनटीपीसी का लक्ष्य 132 मेगावाट हासिल करने का है*

*दिबियापुर,औरैया।* गुरुवार को जनपद औरैया में स्थापित एनटीपीसी स्थित कर्मचारी विकास केंद्र में पत्रकार वार्ता आयोजित की गई, जिसमें एनटीपीसी औरैया परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने एनटीपी औरैया की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि एनटीपीसी लिमिटेड और पावर स्टेशन ने बीते 8 मार्च को न्यूनतम औसत आवृति दर के आधार पर निष्पादन वर्ष 2018 के लिए औद्योगिक सुरक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु उप विजेता के रूप में भारत सरकार का राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार प्राप्त किया।
इसके साथ-साथ विद्युत ऊर्जा संरक्षण तथा सीएसआर के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु भी अवॉर्ड प्राप्त हुए । परियोजना द्वारा पिछले 22 वर्षों से सुरक्षा के क्षेत्र में दुर्घटना मुक्त वर्ष का लक्ष्य प्राप्त किया गया है। वहीं बताया की परियोजना ने 20 मेगावॉट ग्राउंड सोलर प्लॉट के माध्यम में विद्युत निर्यात का कार्य लगातार जारी है। साथ ही 20 मेगावॉट फ्लोटिंग सोलर प्लॉट का निर्माण कार्य भी शीघ्र होने की सम्भावना है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि हमारी परियोजना एनटीपीसी औरैया पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देती है। कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति का अवसर हो या किसी विशिष्ट अतिथि का आगमन या फिर राष्ट्रीय पर्व या कोई अन्य कार्यक्रमण अवश्य किये जाते हैं। वर्ष 2021 तक परियोजना ने लगभग 30 हजार तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में लगभग 5 हजार पेड़ लगाए जा चुके हैं एवं जल्द ही स्थानीय वन विभाग के सहयोग से एक लाख वृक्ष लगाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि विद्युत उत्पादन पर देश का कोना-कोना रोशन करने के साथ-साथ एनटीपीसी औरया ने अन्य क्षेत्रों में भी प्रगति की है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है 2021, जिसके अंतर्गत विगत माह दिसम्बर को ऊर्जा संरक्षण माह के रूप में मनाया गया। इस दौरान स्कूली बच्चो तथा कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया तथा इसी के साथ ही जो हम सबके लिए गर्व की बात है , कि बायर स्थित पार्क का नाम नेता जी सुभाष चंद्र बोस के नाम से पार्क का नामकरण किया है ।राज्य स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता के आयोजन के साथ-साथ परियोजना में 23 जनवरी, 2022 को नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई गयी।
सीएसआर नीति के माध्यम से हमारी परियोजना ने ग्रामों एवं ग्रामवासियों के सर्वांगीण विकास हेतु अनेकों योजनाओं को कार्यान्वित किया है। इस वर्ष भी स्वयं सेवी संस्था गमा देवी स्वयं सहायता समूह वैसुंधरा की महिला सदस्यो द्वारा आँवला अमृत फल से उत्पाद बनाए गये तथा बिक्री भी की गयी।उन्होंने बताया कि विगत जनवरी माह में ग्राम सलेमपुर औरैया एवं ग्राम पुरवा फकीरे में ग्रामवासियों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने हेतु एनटीपीसी औरया ने 3 इंडिया मार्का हैंडपम्पो तथा हेडबॉटर टैंक के स्थापन हेतु भूमिपूजन भी किया। 2 एवं 3 जनवरी 2022 को एनटीपीसी औरया के सौजन्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर, अयाना को सहायक उपकरणों महित 625 केवीए तथा 25 केवीए डीजी सेट प्रदान किये गये। इसके अतिरिक्त औरैया परियोजना द्वारा कोविड में सुरक्षा हेतु जिला प्रशासन को 500 थर्मल स्कैनर तथा 50 फेस मास्क प्रदान करने के साथ साथ- परियोजना प्रभावित ग्रामों में शौचालयों का तीव्र गति से जीर्णोद्धार हैंड पम्पों तथा सोलर लाइटों का, पास के विद्यालयों का नवीनीकरण परियोजना प्रभावित ग्रामों एवं आस इत्यादि के कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न किये गये। स्थापन विगत माह दिसम्बर, 2021 में जागृति महिला मंडल द्वारा श्रमिकों एवं गृहकार्यों में कार्यरत महिलाओं को बैग एवं फेस मास्क वितरित किये गये। एनटीपीसी औरया अपने परियोजना प्रभावित ग्रामों में ग्रामवासियों के सर्वांगीण विकास हेतु अपनी भावी योजनाओं को कार्यान्वित करने हेतु प्रतिबद्ध है। निकट भविष्य में अपने कल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करने हेतु एनटीपीसी औरया प्रयत्नशील है। एनटीपीसी में सुरक्षा मापदण्डों पर अग्रणी है ,देश की ऊर्जा उत्पादन जरूरतों पर खरा उतरने के लिए सदैव तत्पर है। वर्तमान में एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता मार्च, 2022 में बढकर 68,609,68 मेगाबाट हो गयी है। वर्ष 2032 तक कुल 132 गीगावॉट क्षमता का प्राप्त करने की योजना बनाई है। नविकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भी एनटीपीसी तेजी से कदम बढ़ा रही है।

About The Author

Taza Khabar