May 4, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

[8/31, 4:42 PM] Ram Prakash Upaajtak: *निर्मल वर्ग कल्याण समिति ने स्वच्छ लोकतंत्र के लिए उठाई मांगे*

*बिधूना,औरैया।* निर्बल वर्ग कल्याण समिक उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र कुमार पांडे एडवोकेट ने कहा है कि नगर पंचायत नगर पालिका परिषद व ग्राम पंचायतों के अध्यक्षों की भांति जिला पंचायत अध्यक्ष क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का चुनाव आम जनता से सीधे होना चाहिए ताकि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने के साथ जनता को सच्चे जनसेवक मिल सके जिससे लोकतंत्र को मजबूती मिले।
प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र कुमार पांडे ने मंगलवार को कस्बा स्थित संगठन कार्यालय पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि लोकसभा राज्यसभा विधान सभा विधान परिषद की भांति पंचायत राज के प्रत्येक सदस्य नेता प्रतिपक्ष की व्यवस्था होनी चाहिए और इसमें अध्यक्ष पद का विजेता प्रत्याशी अध्यक्ष व प्रतिद्वंदी नेता प्रतिपक्ष के पद पर काबिल किया जाना चाहिए ताकि कार्यों में पारदर्शिता के साथ भ्रष्टाचार का खात्मा हो सके। उन्होंने कहा कि लोक सभा राज्य सभा विधान सभा विधान परिषद के निर्वाचित सदस्य जनसेवक हैं ऐसे मैं पंचायत राज से संबंधित प्रत्येक सदन में जनता के चुने गए प्रतिनिधि को भी मासिक वेतन भत्ता पेंशन दी जानी चाहिए अन्यथा उपरोक्त सदनों के प्रतिनिधियों की भी वेतन भत्ता पेंशन सुविधाएं बंद होनी चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष श्री पांडे ने कहा कि अन्य वर्गों की भांति आरक्षित सवर्णों को भी उम्र शुल्क में छूट मिलनी चाहिए साथ ही समाज के जिन जातियों का आबादी प्रतिशत कम है जिसमें कहार कुम्हार नाई नुनेरे मल्लाह बारी बैरागी माली बंजारा हलवाई स्वर्णकार आदि जैसी समस्त जातियां आती है इसी तरह अनुसूचित जाति में भी कम आबादी की जातियां जिन्हें आबादी के औसत दर के आधार पर आरक्षण को प्रत्येक रूप से वर्गीकृत किया जाए ताकि अब तक वंचित रही जातियां भी लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा है कि निर्बल वर्ग कल्याण समिति उपरोक्त मांगों को पूरा कराने के लिए लगातार संघर्ष कर रही है और उन्हें उम्मीद है कि सरकारें इन मांगों को पूरा करने के लिए कभी न कभी बाध्य जरुर होगी। इस मौके पर संगठन के नेता सुरेंद्र प्रताप द्विवेदी भी प्रमुख रूप से मौजूद थे।
[8/31, 6:54 PM] Ram Prakash Upaajtak: *निर्बल वर्ग कल्याण समिति ने स्वच्छ लोकतंत्र के लिए उठाई मांगे*

*बिधूना,औरैया।* निर्बल वर्ग कल्याण समिति उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र कुमार पांडे एडवोकेट ने कहा है कि नगर पंचायत नगर पालिका परिषद व ग्राम पंचायतों के अध्यक्षों की भांति जिला पंचायत अध्यक्ष क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का चुनाव आम जनता से सीधे होना चाहिए , ताकि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने के साथ जनता को सच्चे जनसेवक मिल सके जिससे लोकतंत्र को मजबूती मिले। प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र कुमार पांडे ने मंगलवार को कस्बा स्थित संगठन कार्यालय पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि लोकसभा राज्यसभा विधान सभा विधान परिषद की भांति पंचायत राज के प्रत्येक सदस्य नेता प्रतिपक्ष की व्यवस्था होनी चाहिए, और इसमें अध्यक्ष पद का विजेता प्रत्याशी अध्यक्ष व प्रतिद्वंदी नेता प्रतिपक्ष के पद पर काबिज किया जाना चाहिए , ताकि कार्यों में पारदर्शिता के साथ भ्रष्टाचार का खात्मा हो सके। उन्होंने कहा कि लोक सभा राज्य सभा विधान सभा विधान परिषद के निर्वाचित सदस्य जनसेवक हैं, ऐसे में पंचायत राज से संबंधित प्रत्येक सदन में जनता के चुने गए प्रतिनिधि को भी मासिक वेतन भत्ता पेंशन दी जानी चाहिए , अन्यथा उपरोक्त सदनों के प्रतिनिधियों की भी वेतन भत्ता पेंशन सुविधाएं बंद होनी चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष श्री पांडे ने कहा कि अन्य वर्गों की भांति आरक्षित सवर्णों को भी उम्र व शुल्क में छूट मिलनी चाहिए , साथ ही समाज के जिन जातियों का आबादी प्रतिशत कम है। जिसमें कहार , कुम्हार , नाई , नुनेरे , मल्लाह , बारी , बैरागी , माली , बंजारा , हलवाई व स्वर्णकार आदि जैसी तमाम जातियां आती है। इसी तरह अनुसूचित जाति में भी कम आबादी की जातियां जिन्हें आबादी के औसत दर के आधार पर आरक्षण को प्रत्येक रूप से वर्गीकृत किया जाए , ताकि अब तक वंचित रही जातियां भी लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा है कि निर्बल वर्ग कल्याण समिति उपरोक्त मांगों को पूरा कराने के लिए लगातार संघर्ष कर रही है , और उन्हें उम्मीद है कि सरकारें इन मांगों को पूरा करने के लिए कभी न कभी बाध्य जरुर होगी। इस मौके पर संगठन के नेता सुरेंद्र प्रताप द्विवेदी भी प्रमुख रूप से मौजूद थे।
[8/31, 6:54 PM] Ram Prakash Upaajtak: *11 सितंबर को आयोजित होगी लोक अदालत*

*सुलह समझौते से निस्तारित होंगे वाद*

*औरैया।* जनपद न्यायाधीश अनिल कुमार वर्मा की अध्यक्षता में 11 सितंबर को औरैया में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में सुलह समझौते के माध्यम से वाद-विवाद निस्तारित किए जाएंगे। यह जानकारी अधिवक्ता शिवम शर्मा ने देते हुए बताया है कि 11 सितंबर की राष्ट्रीय लोक अदालत मेंं सिविल दीवानी राजस्व माल चकबंदी क्रिमिनल , कंपाउंडेबल दंडिक वाद , श्रम संबंधी , विद्युत , भूमि अधिग्रहण , नगरपालिका , मोटर दुर्घटना क्लेम , बैंक रिकवरी आदि से संबंधित वादों का निस्तारण सुलह समझौते के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता के लिए न्यायिक अधिकारियों की संबंधित विभागों के अधिकारियों से लगातार वार्ता चल रही है, जिससे राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक वादों के निस्तारण होने की प्रबल संभावना बन गई है।
[8/31, 7:09 PM] Ram Prakash Upaajtak: *अश्लील कमेंट करते तीन को किया गिरप्तार*

*दिबियापुर,औरैया।* थाना दिबियापुर के उ0 नि0 प्रदीप कुमार आवस्थी द्वारा अभि0गण महबूब आलम पुत्र नसरूद्दीन निवासी लोहिया नगर थाना रसूलाबाद जनपद कानपुर देहात , विमलेश पुत्र शोभा कुमार निवासी सिंगलामऊ थाना फफूंद जपनद औरैया , सत्यवीर पुत्र रामनरेश शर्मा निवासी सुभानपुर थाना अछल्दा जनपद औरैया को गिरफ्तार कर कार्यवाही की। जिसके विरूद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया था । मालूम हो कि बीते सोमवार को कस्वा इंचार्ज प्रदीप अवस्थी मय हमराह अवधेश सिंह , चालक संदीप कुमार , नरेन्द्र सिंह व प्रमोद कुमार को साथ लेकर ओवर ब्रिज की ढलान राम स्वीट हाउस के पास वाहन चैकिंग कर रहे थे। तभी तीन व्यक्ति ओवर ब्रिज के सर्विस रोड पर ओवर ब्रिज की दीवाल के पास सटकर खड़े होकर आने जाने वाली महिलाओ व लड़कियो को देखकर अश्लील गाना गा रहे थे, तथा सीटी बजा रहे थे , जिससे आने जाने वाली महिलाये शर्म से सिर झुकाकर चली जा रही थी। खडे तीनो व्यक्तियों को पास जाकर पुलिस वालो ने आवश्यक बल प्रयोग कर मौके पर पकड लिया। नाम पता पूछते हुए जामा तलाशी ली गई तो पकडे पहले व्यक्ति ने अपना नाम महबूब आलम पुत्र कमरुद्दीन निवासी लोहियानगर रसूलावाद थाना रसूलाबाद जनपद कानपुर देहात , विमलेश कुमार पुत्र शोभाराम राजपूत निवासी सिंगलामऊ थाना फफूंद , सत्यवीर पुत्र रामनरेश शर्मा निवासी खुमानपुर थाना अछल्दा जनपद औरैया बताया। पकडे गये व्यक्तियो के खिलाफ आईपीसी के तहत गिरफ्तार कर कार्यवाही की गई है।
[8/31, 7:09 PM] Ram Prakash Upaajtak: *डेंगू से बचाव व रोकथाम हेतु जिलाधिकारी ने जारी किये दिशा निर्देश*

*डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण हेतु उठायें जायें सभी आवश्यक कदम – डीएम*

*डेंगू से बचाव ही डेंगू का इलाज है*

*औरैया।* अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा द्वारा नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं सूचना विभाग को जनपद में डेंगू के प्रभावित नियन्त्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जारी किये। उन्होने नगर विकास विभाग और पंचायती राज विभाग को नालियों की सफाई तथा जल भराव वाले क्षेत्रों में जल की निकासी कराने, नालियों में लार्वीसाइडल का छिड़काव कराने, रोस्टर बनाकर फॉगिंग कराने, घर-घर अभियान चलाकर कूलर, टायर, प्लास्टिक के बर्तन, गमले, फ्रिज की ट्रे इत्यादि में एकत्रित पानी को निस्तारित कराने की कार्यवाही करने, झाड़ियों की कटाई करने आदि के निर्देश दिये। उन्होने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि आशा के माध्यम से ग्रामों में ज्वर पीड़ित रोगियों की सूची बनाते हुए उनकी रक्त पटिटका एवं रेपिड डॉग्नोस्टिक किट से जांच की जायें, मलेरिया धनात्मक पाये गये रोगियों का उपचार कराया जाये। चिकित्साधिकारी द्वारा अपने क्षेत्र में बुखार के रोगी होने की सूचना पर आरआरटी टीम भेजकर प्रभावित रोगियों की जांच एवं उपचार प्रदान किया जाये। ग्राम प्रधान से सम्पर्क कर प्रभावित ग्रामों में लार्वीसाइडल एवं डीडीटी का स्प्रे कराया जाये। साथ ही 100 शैया एवं 50 शैया जिला चिकित्सालय के सीएमएस को निर्देशित किया कि वह अपने चिकित्सालयों में 10-10 बेड डेंगू मरीजों हेतु संरक्षित करें। सीएमओ ने बताया. कि साधारण डेंगू बुखार में उपचार व देखभाल घर पर ही की जा सकती है। डॉक्टर की सलाह पर बुखार कम करने हेतु पेरासिटामोल नाम की औषधि ले सकते हैं। बुखार 102 डिग्री फॉरेनहाइट से अधिक होने पर शरीर पर पानी की पट्टियां रखें।

*डेंगू से बचाव एवं रोकथाम के उपाय*
घर के अंदर व आंगन में जहां भी पानी एकत्रित हो रहा है उसे साफ करें। घर में कोई भी बेकार बर्तन खुली बोतल डिब्बे पुराने टायर, कबाड़ एवं प्लास्टिक का सामान एकत्रित ना होने दें। इसमें पानी के ठहरने से डेंगू मच्छर के पनपने का खतरा सबसे अधिक है।बर्तनों को खाली कर उल्टा कर के रखें, पानी के बर्तन टंकी और हौदी को ढक कर रखें। फूल के गमलों में पानी ना ठहरने दें।कूलर का पानी सप्ताह में एक बार खाली कर दें और सुख जाने के बाद ही भरे। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। ऐसे कपड़े पहने जो शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढक सके। डेंगू के लक्षण होने पर चिकित्सक से मिलें एवं बिना चिकित्सक की सलाह के कोई दवा ना लें। यदि आपके आसपास एकत्रित पानी को हटाना आसान व संभव ना हो तो उस में मिट्टी का तेल केरोसिन या पेट्रोल छिड़क दें।
[8/31, 7:23 PM] Ram Prakash Upaajtak: *मातृ वंदना सप्ताह का शुभारम्भ आज से*

*जिला अस्पताल सहित 7 सी.एच.सी. और एक यू.पी.एच.सी. पर मनेगा सप्ताह*

*अब तक 31307 लाभार्थियों को मिला प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ*

*औरैया।* प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को गति प्रदान के लिए प्रदेश में एक से सात सितम्बर तक मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाएगा। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती/धात्री महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए 5000 रुपये प्रदान किये जाते हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह को एक उत्सव के रूप में मनाया जायेगा । कार्यक्रम को “मातृ शक्ति – राष्ट्र शक्ति” थीम के साथ मनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह में गर्भवती को कोविड-19 के टीकाकरण के प्रति विशेष तौर पर जागरूक किया जायेगा। सभी चिकित्सा इकाइयों पर माँ- बच्चे और गर्भवती के लिए एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जायेगा।
डॉ० अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में जिला अस्पताल के साथ ही शहरी क्षेत्र के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और ग्रामीण क्षेत्र के 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा ।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व ए.सी.एम.ओ. डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जनपद में कार्यक्रम के अन्तर्गत अगस्त तक करीब 34 हज़ार 242 को लाभ पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिनमें से 31 हजार 335, लगभग 92 प्रतिशत लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जा चुका है । शेष लाभार्थियों को आयोजित होने वाले मातृ वंदना सप्ताह के माध्यम से लाभ दिए जाने की योजना है। इसके साथ ही लंबित करेक्शन क्यू, द्वितीय एवं तृतीय किश्तों का भी अधिक से अधिक निस्तारण कराया जायेगा । जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ० अस्मा नाज़ ने बताया कि पहली बार गर्भवती होने पर योजना के अन्तर्गत 5000 रुपये किश्तों में दिए जाते हैं । योजना में पंजीकरण के लिए गर्भवती व उसके पति को कोई पहचान पत्र या आधार कार्ड, मातृ –शिशु सुरक्षा कार्ड, बैंक पासबुक की आवश्यकता होती है । बैंक अकाउंट ज्वाइंट नही होना चाहिए ।डॉ. अस्मा ने बताया कि गर्भवती होने पर 150 दिन के भीतर पंजीकरण करवाने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। इसके बाद प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने और गर्भावस्था के 180 दिन के बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर धात्री महिला को तीसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाते हैं । सभी भुगतान गर्भवती के खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाता है।
[8/31, 7:41 PM] Ram Prakash Upaajtak: *अपने आप को अध्यक्ष और मंत्री घोषितकर, कर रहे लैटर पेड का उपयोग*

*फफूंद,औरैया।* उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष अखिलेश यादव, जिला कोषाध्यक्ष अशोक भास्कर, वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष सुनील कुमार, जिला संयुक्त मंत्री अरुण कुमार ने जिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ,जिला सूचना अधिकारी,खंड शिक्षा अधिकारी सहार,आदि को पत्र भेजकर अवगत कराया है कि उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ सहार इकाई के संयोजक पंकज कुमार कठेरिया, सह संयोजक पंकज तिवारी व सतीश गौतम है, तथा उनके नेतृत्व में 22 सदस्यीय कमेटी कार्य कर रही है। लेकिन संजय तिवारी व महेश शर्मा द्वाराअपने आपको स्वयम्भू अध्यक्ष मंत्री घोषित कर लेटर पैड का दुरुपयोग किया जा रहा है, जोकि नितांत गैरकानूनी और बाद असंवैधानिक है। इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है। इनका न तो ज्ञापन लिया जाए।न ही समाचार पत्रों में प्रकाशन प्रकाशन किया जाए। उक्त लोग वर्तमान में किसी पद पर कार्यरत नही है। जिला अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ये लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आते तो इन पर अनुशासनहीनता की कार्रवाई की जाएगी, इसके साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।
[8/31, 7:46 PM] Ram Prakash Upaajtak: *कार ने दो अलग-अलग बाइक सवारों को मारी टक्कर कई घायल*

*बिधूना,औरैया।* दिबियापुर मार्ग पर नौगवां के पास एक अनियंत्रित कार ने दो अलग अलग बाइक सवारों को टक्कर मार दी जिससे दोनो बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद 2 लोगो को गंभीर हालत में सैफई रेफर कर दिया गया।
मंगलवार को बिधूना की तरफ से जा रही कार से नौगवां के पास दो अलग- अलग बाइक सवार को टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार अरुण पुत्र उमेश चंद्र निवासी पुराना बिधूना गंभीर रूप से घायल हो गये।वही दूसरी बाइक सवार अनिल पुत्र मूलचन्द्र निवासी बरियामऊ इंदरगढ़ कन्नौज अपनी बहिन मुन्नी देवी पत्नी राजेश निवासी उरैन अछल्दा अपनी रिश्तेदारी से वापस घर जा रहे थे, तभी बिधूना की तरफ से जा रही तेज व अनियंत्रित गति से कार ने दो अलग- अलग बाइको को टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद अनिल व अरुण को गंभीर हालत में सैफ़ई रेफर कर दिया गया। कोतवाली प्रभारी शशांक राजपूत ने बताया कि कार सवार दो व्यक्तियो को हिरासत में ले लिया गया।

About The Author