May 20, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

[1/18, 4:56 PM] Ram Prakash Upaajtak: *निर्वाचन हेतु कन्ट्रोल रूम का हो रहा संचालन*

*औरैया।* जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम निर्गत किया जा चुका है। उक्त निर्वाचन सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जनपद स्तर पर कलेक्ट्रेट के कक्ष संख्या-18 में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नम्बर-05683-249533 है। कंट्रोल रूम का प्रभारी डिप्टी कलेक्टर रमेश यादव को बनाया गया है जिनका मोबाइल 7905320689 नंबर है। जिस पर निर्वाचन सम्बन्धी किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करायी सकती है। जनसामान्य से अपील है कि कृपया विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की शिकायत यदि हो तो इन नम्बरों पर अपनी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।
[1/18, 4:56 PM] Ram Prakash Upaajtak: *जिला न्यायालय 2 दिन के लिए बंद कोविड के मरीज बड़े*

*औरैया।* मंगलवार को जनपद न्यायालय की कोविड जांच में दो अधिकारियों के कोरो ना पॉजिटिव निकलने से जहा जनपद न्यायालय में हड़कंप मच गया वही कोविड गाइडलाइन के चलते जिला न्यायाधीश के आदेश पर 2 दिन के लिए न्यायालय परिषर बंद कर दिया गया और सैनिटाइजेशन के लिए जिला प्रशासन को अवगत करा दिया गया वही प्रशासनिक अधिकारी जिला न्यायालय ने सभी अधिवक्ताओं एवं वादकारियों को अवगत कराया कि 19 व 20 जनवरी को जनपद न्यायालय पूर्णतया सैनिटाइजेशन के लिए बंद रहेगा 21 जनवरी को जनपद न्यायालय विद्वत खुलेगा। खुलेगा वही जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश चंद राजपूत एवं महामंत्री प्रदीप कुमार तिवारी ने सभी अधिवक्ताओं से अनुरोध किया, कि सभी अधिवक्ता कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क एवं सैनिटाइजेशन करते रहे एवं जनपद न्यायालय में माननीय उच्च न्यायालय की गाइडलाइन का पालन करते रहे। इस मौके पर सभी पदाधिकारियों ने डीबीए का सहयोग करने का आश्वासन दिया।
[1/18, 4:56 PM] Ram Prakash Upaajtak: *दिव्यांगों और बुजुर्गों को मिलेगी पोस्टल बैलट की सहूलियत-एडीएम*

*औरैया।* उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने कहा कि दिव्यांग हर क्षेत्र में खुद को साबित कर प्रेरणास्रोत बन रहे हैं। सशक्त लोकतंत्र का निर्माण तभी संभव है जब समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करे।_
दिव्यांगजनों की सहूलियत के लिए चुनाव आयोग ने कई व्यवस्थाएं की हैं। इस बार दिव्यांगजनों को घर पर पोस्टल बैलेट से मतदान का विकल्प भी दिया जा रहा है। सभी बूथों पर दिव्यांगजनों के लिए मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रत्येक बूथ पर बीएलओ और वॉलेंटियर की उपस्थिति भी अनिवार्य रूप से रहेगी ताकि दिव्यांगों को कोई दिक्कत न आए।
आगामी विधान सभा चुनाव में निर्वाचन आयोग 80 वर्ष आयु पूरी कर चुके सभी वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर बैठे पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट देने की सुविधा देने जा रहा है। निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से जनपद के मतदाताओं के लिए लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने का पोलिग बूथ तक जाने-आने का दर्द नहीं सहना पड़ेगा। निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से बूथ तक जाने में असमर्थ दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को काफी राहत मिलेगी। वे अपने मताधिकार का प्रयोग आसानी से कर सकेंगे। अभी यह सुविधा सरकारी कर्मचारियों को ही मिलती थी। कहा कि पीडब्ल्यूडी एप जरूर डाउनलोड करें। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए निर्वाचन आयोग ने पीडब्ल्यूडी एप बनाया है। एप में दिव्यांग मतदाताओं को उनके मतदान केंद्र पर वोट के लिए मिलने वाली सुविधाओं के साथ अन्य जानकारियां मिलेगी।
[1/18, 4:56 PM] Ram Prakash Upaajtak: *मतदाता प्रत्याशियों के आपराधिक मामलों के बारे में जरूर जाने*

*केवाईसी ऐप पर मिलेगी प्रत्याशियों के आपराधिक मामलों की जानकारी*

*औरैया।* उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने सभी जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा है कि विधानसभा चुनाव के समय नो योर कैंडिडेट ऐप आपके काफी काम आएगा। इससे आप चुनाव में खड़े उम्मीदवारों की डिटेल्स पता कर सकते हैं। इस ऐप से आप पता कर पाएंगे किस कैंडिडेट पर कितने केस दर्ज है या उसकी संपत्ति कितनी है। इसे यूज करना काफी आसान है।
उन्होंने कहा कि मतदान करने वाले प्रत्येक नागरिक को चुनाव में खड़े हर एक प्रत्याशी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। प्रत्याशी पर कितने केस दर्ज है वह किन आपराधिक मामलों में आरोपी है अथवा किन मामलों में वह सजा पा चुका है। इसकी पूरी जानकारी मतदाता को होनी चाहिए जिससे कि वह बेहतर से बेहतर प्रत्याशी अपने लिए चुन सके। इसी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने यह ऐप लांच की है। सभी मतदाता अपना मतदान करने से पहले विधानसभा क्षेत्र में खड़े सभी प्रत्याशियों के आपराधिक मामले इस ऐप के माध्यम से अवश्य चेक कर लें। ऐप को ओपन करने के बाद आपको उस क्षेत्र को सेलेक्ट करना है जहां के उम्मीदवारों की डिटेल्स आप जानना चाहते हैं। यहां पर क्षेत्र में खड़ें सभी उम्मीदवारों की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। आप जिस उम्मीदवार की डिटेल्स देखना चाहते हैं उस पर क्लिक करके आप देख सकते हैं।
[1/18, 6:56 PM] Ram Prakash Upaajtak: *नेताओं की पेड न्यूज पर रखी जाये विशेष नजर*

*निर्वाचन में लगी टीमों के साथ डीएम ने की बैठक*

*प्रलोभन देने वाले नेताओं पर हो कार्यवाही – डीएम*

*औरैया।* विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की तैयारियां जोरों पर हैं। डीएम सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण टीमों में तैनात अधिकारियों – कर्मचारियों को प्रशिक्षण विकास भवन के सभागार में दिया गया। डीएम ने कहा कि व्यय अनुवीक्षण टीम का दायित्व चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों और संभावित प्रत्याशियों की सार्वजनिक बैठक ओर रैलियों की वीडियोग्राफी कराएंगे। इस मौके पर डीएम सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि विधानसभा चुनाव को समयबद्ध, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराना है। मतदाताओं को प्रलोभन देने वालों पर कड़ी नजर रखी जाये। तय सीमा से अधिक धनराशि ले जाने पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उचित कार्रवाई की जाये। निर्वाचन को सफल कराना सबकी जिम्मेदारी है। वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम, उड़न दस्ता, स्थाई निगरानी टीम, एमसीएमसी टीम, व्यय अनुवीक्षण नियंत्रण कक्ष एवं कॉल सेंटर टीमों के संबंधित अधिकारी निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही कार्यवाही करें। प्रत्याशियों और नेताओं की पेड न्यूज पर नजर रखी जाये। सोशल मीडिया पर हेट स्पीच और भेदभाव फैलाने वालों को नोटिस जारी किया जाये। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पर रोक लगाई जाये। सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज जरूर लगी हों। मास्क हमेशा पहनना है। प्रशिक्षण अनुवीक्षण टीम के प्रभारी वरिष्ठ कोषाधिकारी व परियोजना निदेशक ने दिया। बैठक में एसपी अभिषेक वर्मा, एडीएम रेखा एस चौहान सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
[1/18, 6:56 PM] Ram Prakash Upaajtak: *सी विजल एप पर 100 मिनट में हल होंगी शिकायतें*

*औरैया।* चुनाव को पारदर्शी ढंग से पूरा कराने के लिए सुविधा एप, सी विजल, पीडब्ल्यूडी नामक एप और वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया गया है। सी विजल एप द्वारा रजिस्टर की गई शिकायत को 100 मिनट में हल किया जाएगा। इसी तरह सुविधा एप द्वारा उम्मीदवार हर तरह की मंजूरी जैसे रैली आदि के लिए भी जल्द हासिल कर सकता है। राज्य में भय मुक्त और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करवाने के लिए सर्विलांस टीमें, फ्लाइंग स्क्वायड आदि जैसे कई टीमें काम कर रही है, और बड़ी संख्या में सुरक्षा दस्ते भी तैनात किए गये है।
[1/18, 7:33 PM] Ram Prakash Upaajtak: *सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं मिले डॉक्टर भटकते वही मरीज*

*अजीतमल, औरैया।* अजीतमल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मौजूद डॉक्टरों में से कोई भी डॉक्टर मौजूद नहीं मिलने से मरीज एवं उनके तीमारदार इधर-उधर भटकते रहे। जिसके चलते सीएचसी अधीक्षक को स्वयं मरीजों को देखना पड़ा।
शिकायत कर्ता विनीत कुमार ने बताया कि वह मरीज को लेकर मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अजीतमल गये। वहां पर कोई भी डॉक्टर ड्यूटी पर मौजूद नहीं मिला। वहां पर मौजूद अधीक्षक अवनीश यादव ने डॉक्टर का कार्य करते हुए मरीज का इलाज किया। इस समय सरकार स्वास्थ्य स्वास्थ्य सेवाओं पर इतना जोर दे रही है, फिर भी उसके बावजूद डॉक्टरों अपनी ड्यूटी को नहीं निभाते हैं। सूत्रों के हवाले से कुछ डॉक्टरों ने अपने घरों/केंद्रों पर प्राइवेट तौर पर मरीजों को देखने का कार्य करते हैं, और मनमाना पैसा मरीजों से लेते हैं। क्षेत्र की संभ्रांत वरिष्ठ एवं गणमान्य नागरिकों का कहना है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों को मरीजों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए बल्कि उन्हें जनहित में अपनी सेवाओं को अनिवार्य रूप से देना चाहिए जिससे कि मरीज एवं उनके तीमारदारों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो उपरोक्त लोगों ने सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव से इस पर अंकुश लगाने के लिए मांग की है। इस संबंध में दूरभाष के माध्यम से जानकारी लेने पर चिकित्सा अधीक्षक अवनीश यादव ने बताया कि ड्यूटी पर डॉक्टर सौरभ एवं डॉ मनीष पोरवाल मौजूद रहे हैं। लगाया गया आरोप बेबुनियाद और निराधार है।

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.