April 17, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया 03 दिसम्बर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

औरैया 03 दिसम्बर ब्रेकिंग न्यूज़ upaajtak से

[12/3, 3:42 PM] Ram Prakash Upaajtak: *14 दिसंबर को होगी नीलामी*

*औरैया।* अपर जनपद न्यायाधीश राजेश चौधरी ने सर्वसाधारण को सूचित किया है कि जनपद न्यायालय में न्यायिक कार्य को करने हेतु आशुलिपिको के प्रयोगार्थ पूर्व में ली गई 08 अदद टाइपराइटिंग मशीनों की सार्वजनिक नीलामी 14 दिसंबर को 4:30 बजे न्यायालय परिसर में नीलामी समिति की उपस्थिति एवं देखरेख में संपन्न होगी।अधिक जानकारी के लिए जनपद न्यायाधीश कार्यालय में उपस्थित हो सकते हैं।
[12/3, 5:54 PM] Ram Prakash Upaajtak: *किसान बंधु प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठायें*

*प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए सर्वोत्तम*

*फसल बीमा करा कर अपनी फसलों को करें सुरक्षित*

*औरैया।* प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना,  प्राकृतिक आपदाओं कृमियों एवं रोगों के कारण फसल को काफी नुकसान होता है। जिसकी वजह से किसानों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली फसल के नुकसान की वजह से किसानों की आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। केंद्र सरकार द्वारा इस समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को किसी भी प्रकार की आपदा के कारण हुए फसल के नुकसान पर बीमा प्रदान किया जाता है।
उप कृषि निदेशक डॉ अशोक तिवारी ने बताया कि प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का मूल रूप से उद्देश्य कृषि क्षेत्र में स्थायी उत्पादन का समर्थन करना है; अप्रत्याशित घटनाओं के कारण फसल के नुकसान/क्षति का सामना करने वाले किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना, किसानों की आय को स्थिर करना ताकि खेती में उनकी निरंतरता सुनिश्चित हो सके।उप कृषि निदेशक ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में मौसमवार प्रीमियम दर भिन्न-भिन्न होगी जिस पर नियमानुसार केंद्र व राज्य सरकार द्वारा अनुदान देय है। खरीफ की फसल हेतु 2 प्रतिशत एवं रबी की फसलों पर 1.5 प्रतिशत एवं आलू हेतु अधिकतम 5 प्रतिशत प्रीमियम दर देय होगी। अधिक जानकारी के लिए जनपद में अधिकृत बीमा कंपनी यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नंबर पर 18002005142 संपर्क किया जा सकता है।अधिसूचित फसलें खरीफ की फसल-धान, बाजरा, मक्का, उर्द, मूंग, तिल, अरहर, रबी की फसल गेंहूँ, चना, लाही, सरसों, आलू आदि है।
[12/3, 6:21 PM] Ram Prakash Upaajtak: *5 दिसम्बर तक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवायें*

*औरैया।* 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा आगामी पांच दिसंबर तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं। लोगों की सहूलियत के लिए जिला प्रशासन ने नाम दर्ज कराने की अंतिम तिथि पांच दिसंबर तक बढ़ा दी है। वहीं, लोग नाम दर्ज कराने के साथ ही सुधार, बदलाव समेत अन्य कार्य भी करा सकते हैं।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत दावे व आपत्ती प्राप्त करने की तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई थी, जिसको संशोधित करते हुए अब पांच दिसंबर तक बढ़ा दिया है। पुनरीक्षण अवधि में 1 जनवरी 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा जो जिले के निवासी हैं, लेकिन अबतक मतदाता सूची में शामिल नहीं हो सके हैं, अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। मतदाता सूची में शामिल मृत, स्थानांतरित तथा डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम को सूची से हटवाया मतदाता के नाम या अन्य किसी भी विवरण में सुधार भी करा सकते हैं। मतदाता सूची में नाम सम्मिलित होने के लिए फार्म 6, प्रवासी भारतीयों के लिए फार्म 6 क, मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फॉर्म 7, नाम या अन्य किसी विवरण में संशोधन कराने के लिए फॉर्म 8 व एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल पर नाम स्थानांतरित कराने के लिए फार्म 8क भरकर अपनी आपत्ति दूर करा सकते हैं। उन्होंने सभी मतदाताओं से आह्वान किया कि वह एनवीएसपी. पोर्टल पर जाकर अथवा अपने मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
[12/3, 6:33 PM] Ram Prakash Upaajtak: *प्रदेश सरकार अनुपूरक पुष्टाहार वितरित कर, दे रही है समुचित पोषण*

*औरैय।* प्रदेश सरकार बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 0-6 वर्ष के बच्चों, 11 से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं तथा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को समुचित पोषण, स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षण के लिए समन्वित बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के अन्तर्गत अनुपूरक पोषाहार, स्वास्थ्य प्रतिरक्षण (टीकाकरण), स्वास्थ्य जांच, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा, स्कूल पूर्व शिक्षा, निर्देशन एवं संदर्भन सेवायें प्रदान की जा रही है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशन में पोषण सम्बन्धी सेवाएं समुदाय में प्रदान किये जाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र एक महत्वपूर्ण ईकाई है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा लाभार्थियों को अनुपूरक पुष्टाहार वितरण, गृह भ्रमण, पोषण सम्बन्धी परामर्श के साथ-साथ बच्चों की वृद्धि निगरानी सम्बन्धी गतिविधियां करते हुए महिलाओं एवं बाल विकास का कार्य कर रही है।
कोविड-19 महामारी प्रकोप से सम्पूर्ण देश एवं विश्व में संघर्षमय परिस्थितियां उत्पन्न हुई है फिर भी इन अपरिहार्य परिस्थितियों के बावजूद भी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा लाभार्थियों के परिवारों के पोषण एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए घर-घर जाकर अनुपूरक पुष्टाहार का वितरण नियमित रूप से कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए किया गया।अनुपूरक पुष्टाहार योजना आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार हेतु अनुपूरक पोषाहार से लाभान्वित किया जाता है।
वर्ष 2020-21 से प्रदेश में पहली बार 0-6 वर्ष के अतिकुपोषित बच्चों को अतिरिक्त खाद्यान्न दिया जा रहा है। अनुपूरक पुष्टाहार व्यवस्था में सामुदायिक सहभागिता एवं महिलाओं के स्वावलम्बन, आर्थिक आत्मनिर्भरता के उद्देश्य से सम्पूर्ण अनुपूरक पुष्टाहार व्यवस्था को माह अक्टूबर, 2020 से विकेन्द्रिकृत करते हुए प्रदेश भर में 60 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पुष्टाहार वितरण की नवीन व्यवस्था लागू की गयी। इससे स्थानीय स्तर पर सामुदायिक सहभागिता, योजना के प्रति दायित्वबोध एवं स्थानीय स्तर पर ही कार्य एवं गुणवत्ता की निगरानी बेहतर रूप से हो रही है। सरकार द्वारा प्रथम बार अनुपूरक पुष्टाहार वितरण प्रणाली में पारदर्शिता तथा रियल टाइम मानिटरिंग हेतु डिजिटल प्रणाली अन्तर्गत ’’दिया पोर्टल’’ तैयार कराया गया है। भारत सरकार के निर्देश के क्रम में पायलट बेसिस पर प्रदेश के 02 जनपद वाराणसी एवं चन्दौली में लाभार्थियों को फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जा रहा है। तृतीय त्रैमास से प्रदेश के समस्त जनपदों में फोर्टिफाइड चावल के वितरण किये जाने हेतु भारत सरकार से फोर्टिफाइड चावल के आवंटन हेतु अनुरोध किया गया है।चावल की आपूर्ति/वितरण खाद्य एवं रसद विभाग के माध्यम से कोटेदार पर लाभार्थियों को टोकन के माध्यम से आंगनबाड़ी द्वारा कराया जा रहा है।
[12/3, 6:40 PM] Ram Prakash Upaajtak: *10 दिसंबर तक छात्रवृत्ति आवेदन अग्रसारित करें*

*औरैया।* समाज कल्याण विभाग द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों को सूचित किया जाता है कि पूर्वदशम/ दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021 -22 में छात्र-छात्राओं के स्तर से छात्रवृत्ति/ शुल्क प्रतिपूर्ति योजना अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कराते हुए उनकी पात्रता की जांच संस्थान स्तर से कराते हुए आवेदन पत्र ऑनलाइन फॉरवर्ड किए जाने हेतु दिशा निर्देश जारी हुए हैं। इस योजना की अवधि 3 दिसंबर 2021 से 10 दिसंबर 2021 तक निर्धारित है।
उक्त के संबंध में सभी को सूचित किया जाता है कि तृतीय चरण समय सारणी के अनुसार दिनांक 3 दिसंबर 2021 से 10 दिसंबर 2021 तक तथा दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत ऑनलाइन कराकर जांच उपरांत संस्थान स्तर से छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत जांच उपरांत दिनांक 10 दिसंबर तक अग्रसारित करें, ताकि शासन द्वारा छात्रवृत्ति/ शुल्क प्रतिपूर्ति निर्धारित तिथि तक मिल सके। समस्त शिक्षण संस्थान अपना डाटाबेस अपडेशन पूर्ण कराकर निर्धारित तिथि तक अग्रसारित करें, अन्यथा संपूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित शिक्षण संस्थान का होगा।
[12/3, 6:43 PM] Ram Prakash Upaajtak: *4 को होगा संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन*

*औरैया।* फरियादियों की समस्याओं के निराकरण के लिए संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जनपद में 4 दिसंबर को सभी तहसीलों में किया जाएगा। तहसील औरैया में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन होगा जबकि तहसील अजीतमल में मुख्य विकास अधिकारी एवं तहसील बिधूना में अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन होगा।
[12/3, 6:46 PM] Ram Prakash Upaajtak: *एलईडी वैन ने योजनाओं का प्रचार प्रसार किया*

*सरकार की उपलब्धियों को एलईडी वैन से हुआ प्रचार-प्रसार*

*औरैया।* प्रदेश सरकार द्वारा अपने कार्यकाल के साढ़े चार वर्ष में किए गए महत्वपूर्ण कार्यों एवं सरकार की उपलब्धियों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का एलईडी वैन के माध्यम से जनता के बीच प्रचार-प्रसार किया गया। सूचना विभाग की एलईडी वेन के माध्यम से दिबियापुर, बेला बिधूना, बरमुपुर, ककोर, बमुरीपुर, तुर्कीपुर, जालौन चौराहा, खानपुर चौराहा आदि जगहों पर सरकार की उपलब्धियों का प्रचार प्रसार किया।
[12/3, 7:04 PM] Ram Prakash Upaajtak: *बेटे को गलत फसाये जाने पर एसपी से गुहार*

*अजीतमल,औरैया।* कोतवाली क्षेत्र के ग्राम जैनपुर भीखेपुर निवासिनी सुनीता पत्नी ज्ञान सिंह ने पुलिस अधीक्षक को एक प्रार्थनापत्र देकर गॉव के लोगों द्वारा उसके बेटे को गलत फसाये जाने का आरोप लगाया है।
सुनीता ने बताया कि पिछली 22 अक्टूबर को गॉव के युवक ने अपनी को आगे कर उसके पुत्र पर गलत आरोप लगाते हुये रिपोर्ट दर्ज करवा दी है। जबकि घटना के समय उसका पुत्र घर पर ही नही था। उसने यह भी बताया कि उक्त गॉव के लोग उससे रंजिश मानते है क्योकि 2017 में उक्त लोगो द्वारा उसके अश्लीलता की गयी थी। जिसकी रिपोर्ट उसके द्वारा कोतवाली अजीतमल में लिखाई गई थी , लेकिन गरीबी के कारण वह मुकदमा नही लड़ सकी थी। पीड़िता ने मुकदमा की निष्पक्ष जॉच कराये जाने की गुहार लगाई है।
[12/3, 7:10 PM] Ram Prakash Upaajtak: *एक मुश्त योजना में कैम्प लगाकर बसूली ढाई लाख रुपए*

*अजीतमल,औरैया।* सरकार द्वारा चलाई जा रही एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत विधुत उपखंड अजीतमल के उपखंड अधिकारी विनोद शुक्ला एव जे ई राजवीर द्वारा तहसील क्षेत्र के कस्बा अटसू में कैंप का आयोजन किया गया । जिसमें लगभग आधा सैंकड़ा विद्युत उपभोक्ताओं ने केम्प में पहुंच कर योजना का लाभ लिया तथा कैम्प में उपस्थिति अधिकारियो द्वारा 2 लाख 50 हजार रुपए की जमा बसूली की गई , तथा उपभोक्ताओ को अधिभार में छूट प्रदान की गयी। इस अवसर पर एसडीओ विनोद शुक्ला ने बताया कि इस योजना को सरकार ने 15 दिसम्बर तक बढ़ा दिया है उपभोक्ता इसका अधिक से अधिक लाभ उठाकर के अधिभार में छूट लेकर अपना अपना बकाया बिल जमा कर सकते है। अन्यथा की स्थिति में विद्युत विभाग बकाया बिल के चलते कनेक्शन काटने को मजबूर होगा। वही जेई राजवीर ने बताया कि गॉव गॉव में कैम्प लगाकर योजनाओ के बारे में लोगो को जागरूक किया जा रहा है तथा उपभोक्ताअेा के बकाया बिल जमा कराये जा रहे है।
[12/3, 7:18 PM] Ram Prakash Upaajtak: *सूने घर से अज्ञात चोरों ने नगदी व जेवरात किये पार*

*अजीतमल,औरैया।* क्षेत्र के शेखुपुरआधारसिंह गांव में गुरुवार/शुक्रवार की रात अज्ञात चोरों ने एक सूने घर को निशाना बनाया। चोरों ने जेवरात व नकदी पार कर दी। पीड़ित की सूचना पर कोतवाली पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। सूत्रों की माने तो पुलिस को कुछ अहम सुराग भी हाथ लगे हैं । इस आधार पर पुलिस मामले का शीघ्र पर्दाफाश किये जाने की बात कह रही है।
शेखूपुर आधारसिंह गांव निवासी जगरूप पुत्र किलेदार के, गांव में दो मकान है । गुरुवार को वह रोज की तरह अपने परिवार से दूसरे मकान में सोने चला गया। शुक्रवार की सुबह जब घर आया तो कमरे में रखी सेफ़ को खुला देख और सामान बिखरा देख उसके होश उड़ गए ।उसने भैंस बिक्री के रखे 47 हज़ार रुपये व करीब 1 लाख रुपये के जेवरात चोरी हो जाने की सूचना कोतवाली पुलिस को दी। मौके पर पहुंची। कोतवाली पुलिस छानबीन में जुट गई। वहीं सूत्रों की मानें तो गांव के बाहर खेतों से पुलिस को कुछ सामान बरामदगी में सफलता भी मिली है। पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूंछताछ शुरू की है। पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि घटना की सूचना मिली है। अभी कोई तहरीर प्राप्त नहीं हुई है। तहरीर मिलने पर मामला दर्ज किया जाएगा। जांच की जा रही है। घटना के बारे में कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बहुत ही शीघ्र घटना का खुलासा कर दिया जाएगा।

About The Author