May 18, 2024

UPAAJTAK

TEZ KHABAR, AAP KI KHABAR

औरैया १२अगस्त*यूपीआजतक न्यूज़ से आज की खास ख़बरें

औरैया १२अगस्त*यूपीआजतक न्यूज़ से आज की खास ख़बरें

[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: कोरोना काल में जिस प्रकार से हमारी बहनों ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से देशवासियों की सेवा की वो अभूतपूर्व है।

मास्क और सेनेटाइज़र बनाना हो, ज़रूरतमंदों तक खाना पहुंचाना हो, जागरूकता का काम हो, हर प्रकार से आपकी सखी समूहों का योगदान अतुलनीय रहा है: PM

जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा कि देश की करोड़ों बहनें ऐसी थीं जिनके पास बैंक खाता तक नहीं था, जो बैंकिंग सिस्टम से कोसों दूर थीं।

इसलिए हमने सबसे पहले जनधन खाते खोलने का बहुत बड़ा अभियान शुरू किया: PM

आजादी के 75 वर्ष का ये समय नए लक्ष्य तय करने और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने का है।

बहनों की समूह शक्ति को भी अब नई ताकत के साथ आगे बढ़ना है।

सरकार लगातार वो माहौल, वो स्थितियां बना रही है जहां से आप सभी बहनें हमारे गांवों को समृद्धि और संपन्नता से जोड़ सकती हैं: PM

भारत में बने खिलौनों को भी सरकार बहुत प्रोत्साहित कर रही है, इसके लिए हर संभव मदद भी दे रही है।

विशेष रूप से हमारे आदिवासी क्षेत्रों की बहनें तो पारंपरिक रूप से इससे जुड़ी हैं।

इसमें भी सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के लिए बहुत संभावनाएं हैं: PM

आज देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त करने का अभी अभियान चल रहा है।

इसमें सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की दोहरी भूमिका है।

आपको सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर जागरूकता भी बढ़ानी है और इसके विकल्प के लिए भी काम करना है: PM

आज बदलते हुए भारत में देश की बहनों-बेटियों के पास भी आगे बढ़ने के अवसर बढ़ रहे हैं।

घर, शौचालय, बिजली, पानी, गैस, जैसी सुविधाओं से सभी बहनों को जोड़ा जा रहा है।

बहनों-बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, टीकाकरण और दूसरी ज़रूरतों पर भी सरकार पूरी संवेदनशीलता से काम कर रही है: PM
[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: कानपुर देहात ।

पुलिस ने बाइक चोरों को किया गिरफ्तार

बाइक चोर गिरोह के 4 युवकों को पकड़ा

पुलिस ने 11 चोरी की बाइकें की बरामद

नम्बर बदलकर ग्रामीण इलाकों में थे बेचते

शिवली कोतवाली क्षेत्र का मामला।
[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: कानपुर देहात ।

मां के साथ सो रहे बच्चे को सांप ने डसा

हैलट में उपचार के दौरान बच्चे की हुई मौत

पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

गजनेर क्षेत्र के गांव त्रिवेदीनपुर का मामला।
[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: लखनऊ- डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का ट्वीट

▪️केशव मौर्य ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया।

▪️लखनऊ-प्रयागराज हवाई मार्ग में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र।

▪️बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया – केशव।
[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: 2014 रेप केस में दोषी आसाराम के बेटे नारायण साईं की फरलो पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई।

गुजरात सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में गुजरात HC के फैसले को चुनौती दी थी।

गुजरात HC ने जून में रेप केस में उमर कैद की सज़ा काट रहे नारायण साईं को 2 हफ्ते के लिए फरलो दिया था।
[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश।

● लगातार कोशिशों से प्रदेश में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। आज कुल एक्टिव केस की संख्या 500 से भी कम हो गई है। जनपद अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, सहारनपुर, शामली और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। यह स्थिति संतोषप्रद है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

● ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 48 हजार 631 सैम्पल की टेस्टिंग में 54 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 21 जनपद में इकाई अंक में मरीज पाए गए। इस अवधि में कुल 43 नए संक्रमित पाए गए, जबकि 71 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 490 रह गई है। 334 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। अब तक 06 करोड़ 83 लाख 86 हजार 372 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है और 16 लाख 85 हजार 581 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

● आज महराजगंज एक मात्र जिला है, जहां दोहरे अंक में संक्रमितों की पुष्टि हुई है। यहां 10 नए संक्रमित पाए गए हैं। सभी संक्रमित एक ही क्षेत्र के निवासी हैं। यह क्षेत्र गोरखपुर-महराजगंज की सीमा से लगा हुआ है। प्रारंभिक जांच में गोरखपुर आवागमन के अतिरिक्त इनकी कोई विशेष ट्रैवेल हिस्ट्री भी नहीं पाई गई है। आज ही इस क्षेत्र में विशेष टीम भेजकर गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराई जाए। इनके सैम्पल कलेक्ट कर लखनऊ में जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। गोरखपुर और महराजगंज जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाए। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट मोड में रहे।

● प्रदेश के कतिपय जनपदों में सीवर से जुड़े कार्यों में कुप्रबंधन की स्थिति देखने को मिली है। कहीं सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़क निर्माण/मरम्मत नहीं किया गया तो कहीं पीने के पानी में सीवर का गंदा पानी आने की शिकायत है। सटीक प्लानिंग के अभाव में लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। लखनऊ में ऐसा ही प्रकरण देखने में आया है। दूषित जल के कारण लोगों के बीमार होने की जानकारी मिली है। यह स्थिति कतई ठीक नहीं है। ऐसे सभी प्रकरणों का संज्ञान लेते हुए न केवल समस्या निस्तारित कराई जाए, बल्कि जवाबदेही तय करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। नगर विकास विभाग द्वारा इस संबंध में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए।

● कोविड से बचाव में टीकाकरण बहुत सहायक सिद्ध हो रहा है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में तेज टीकाकरण की नीति अपनाई गई है। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 55 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 04 करोड़ 68 लाख 24 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। जबकि 87 लाख से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। कोविड टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद-संपर्क किया जाए।

● प्रदेश के कतिपय जनपद बाढ़/अतिवृष्टि से प्रभावित है। विगत दिनों में मैंने इटावा, औरैया, जालौन आदि जिलों की स्थिति का निरीक्षण किया है। प्रभारी मंत्रीगण भी अपने संबंधित जिलों की स्थिति पर नजर रखें। नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग की जाए। सभी प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा आपदा प्रबंधन टीमें 24×7 एक्टिव मोड में रहें। प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देर न हो। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए।
[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: उत्तरप्रदेश डा वेदव्रत सिंह बने DG चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ।
डा लिली सिंह बनी DG परिवार कल्याण, डा कल्पना सिंह बनी DG प्रशिक्षण।
[4:38 AM, 8/12/2021] Sonu Prajapati Kanpur Dehat: वाराणसी- बाढ़ ग्रस्त इलाको का निरीक्षण करने राजघाट पहुंचे योगी आदित्यनाथ। सीएम हवाई सर्वेक्षण के बाद वोट से निरीक्षण के लिए हुए रवाना । सरैया स्थित राहत शिविर में बाटेंगे राहत सामग्री । देर शाम सीएम अधिकारियों के साथ बाढ़ को लेकर करेंगे समीक्षा।
[5:24 AM, 8/12/2021] +91 99352 60657: कानपुर देहात ।

पुलिस ने बाइक चोरों को किया गिरफ्तार

बाइक चोर गिरोह के 4 युवकों को पकड़ा

पुलिस ने 11 चोरी की बाइकें की बरामद

नम्बर बदलकर ग्रामीण इलाकों में थे बेचते

शिवली कोतवाली क्षेत्र का मामला।
[5:41 AM, 8/12/2021] +91 99352 60657: श्रावण मेला हेतु अयोध्या में एंट्री पर रोक, RT-PCR वालों को अनुमति, चांदी के झूले पर झूलेंगे रामलला

उत्तर प्रदेश स्थित धर्मनगरी अयोध्या में झूला मेला शुरू हो गया. हालांकि, इस बार कोरोना के चलते अयोध्या में झूला मेला महोत्सव हर बार की तरह धूमधाम से नहीं मनाया जा रहा है. इस बार मणि पर्वत पर भी कोई कार्यक्रम नहीं होगा या कोई खास रौनक भी नहीं है लेकिन मंदिरों में भगवान को रक्षाबंधन तक झूला झुलाया जाएगा और गीत सुनाए जाएंगे.

राम जन्मभूमि परिसर में भी रामलला को 21 किलो चांदी के झूले में झूला झुलाया जाएगा. यह खास झूला कल रामलला को सौंप दिया गया. रामलला श्रावण मास में शुरू होने वाले झूलन महोत्सव का आनंद लेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है कि रामलला के लिए चांदी का विशेष झूला बनवाया गया है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने झूले की फोटो शेयर करते हुए बताया कि इस बार रक्षाबंधन तक रामलला इसी विशेष झूले में झूला झूलेंगे.

अयोध्या में हर साल श्रावण शुक्ल तृतीया को झूलन महोत्सव की शुरुआत होती है. अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों से विग्रह मणि पर्वत तक पालकियों में गाजे बाजे के साथ जाते हैं और वहीं पर झूला झूलते हैं. मणि पर्वत वही जगह है जहां माता सीता झूला झूलने आया करती थीं, इसलिए हर साल श्रावण शुक्ल तृतीया को यहां बड़े महोत्सव का आयोजन होता है और यहां भगवान के विग्रह द्वारा झूला झूलने के साथ ही पूरे देश में झूलन महोत्सव शुरू हो जाता है.मणि पर्वत पर मंदिरों के विग्रह द्वारा झूला झूलने के बाद मंदिरों में झूले पड़ते हैं और भगवान को झूला झुलाया जाता है और उन्हें सावन के गीत सुनाए जाते हैं. इसे देखने के लिए लाखों लोग अयोध्या आते हैं.

कोरोना के चलते झूला महोत्सव को काफी सीमित रखा गया है. इसके अलावा अयोध्या आने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाना जरूरी है. यह 72 घंटे पहले तक की होनी चाहिए अन्यथा अनुमति नही मिलेगी.

About The Author

Copyright © All rights reserved. | Newsever by AF themes.